नई दिल्ली. क्रिकेट वर्ल्ड कप महामुकाबलों की शुरुआत होने में सिर्फ 14 दिन बाकी हैं. इस बार बारहवें क्रिकेट विश्व कप का आयोजन इंग्लैंड और वेल्स में किया गया है. इससे पहले साल 1999 में क्रिकेट विश्व कप इंग्लैंड में खेला गया था. टीम इंडिया विश्व कप 2019 में अपना आगाज साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 जून से करेगी. दोनों टीमों के बीच ये वर्ल्ड कप मुकाबला साउथैम्पटन के रोज बाउल क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा. इस ग्राउंड पर दोंनों टीमों के बीच ये पहला मुकाबला होगा. ये कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत इस मैच में साउथ अफ्रीका को किस तरह चुनौती देगा. क्योंकि भारत के लिए साउथैम्पटन का मैदान लकी नहीं है.

टीम इंडिया ने इस ग्राउंड पर अब तक तीन एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं. जिनमें उसे कीनिया जैसी टीम के खिलाफ जीत मिली है बाकी मैचों में भारत के हिस्से में हार आई है. वहीं साउथ अफ्रीका ने भी इस मैदान पर तीन मैच खेले हैं जिनमें एक हारा और दो जीते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि भारत ने इस मैदान पर कब-कब मैच खेले और उनका रिजल्ट क्या रहा.

11 सिंतबर 2004, भारत बनाम कीनिया

भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथैम्पटन में सबसे पहले कीनिया के खिलाफ 11 सितंबर 2004 एकदिवसीय मैच खेला. दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के तहत खेला गया था. इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 290 रन बनाए. भारत की तरफ से सौरव गांगुली ने 90 रन की पारी खेली वहीं वीवीएस लक्ष्मण ने 79 रन बनाए. जवाब में कीनिया की टीम 192 रनों पर ढेर हो गई. भारत की तरफ से हरभजन सिंह ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए जबकि इरफान पठान को 2 विकेट मिले. टीम इंडिया ने कीनिया पर इस मैच में 98 रनों से जीत दर्ज की.

21 अगस्त 2007, इंग्लैंड बनाम भारत

करीब तीन साल बाद एक बार फिर टीम इंडिया को इस मैदान पर एकदिवसीय मैच खेलने का मौका मिला. इस बार सामने थी इंग्लैंड की टीम. इंग्लैंड ने पहले बैटिेंग करते हुए दो विकेट पर 288 रन बनाए. इंग्लिश टीम की ओर से एलियस्टर कुक (102) और इयान बेल (126) ने शतक लगाए. बाद में टीम इंडिया 50 ओवर में ऑल आउट होते हुए 184 रन ही बना सकी. भारत की ओर से राहुल द्रविड़ 46 और दिनेश कार्तिक ने 44 रनों की पारियां खेलीं. इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन इस मुकाबले में सर्वाधिक 4 विकेट लिए.

6 सितंबर 2011, इंग्लैंड बनाम भारत

भारत ने साउथैम्पटन रोज बाउल में तीसरा मैच 6 सिंतबर 2011 को खेला. इस मुकाबले में भी टीम इंडिया कुछ खास नहीं कर पाई और उसे हार का सामना करना पड़ा. इस मैच में भारत ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 187 रन बनाए. भारत की तरफ से अजिंक्य रहाणे 54 और सुरेश रैना 40 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे. इंग्लैंड के बॉलर टिम ब्रेसनन और ग्रीम स्वान ने 3-3 विकेट लिए.

वहीं बाद में इंग्लैंड की ओर एलियस्टर कुक ने धुआंधार बैटिंग करते हुए 80 रन बनाए जबकि क्रेग कीवेस्टर ने 46 रनों की पारी खेली. इस मैच में इंग्लैंड ने भारत को सात विकेट से रौंदा. टीम इंडिया की ओर से आर अश्विन ने दो विकेट लिए जबकि एक विकेट आर विनय कुमार ने झटका.

तो इन आंकड़ों से पता चलता है कि भारत के लिए साउथैम्पटन का मैदान भाग्यशाली नहीं है. लेकिन इस बार पिछले मुकाबलों की अपेक्षा भारत की टीम काफी शक्तिशाली है. टीम इंडिया में ऐसे कई खिलाड़ी मौजूद हैं जो अकेले दम मैच का पांसा पलट सकते हैं. 5 जून को भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले मुकाबले में दोनों टीमें एक दूसरे को कड़ी टक्कर देंगी. इस मैदान पर भारतीय टीम साउथ अफ्रीका को हराकर पहली बार किसी मजबूत टीम के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी.

ICC Cricket World Cup 2019: क्रिकेट वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत को पहले मैच में बदलना होगा बीस साल पुराना इतिहास

Cricket World Cup 2019: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में साउथ अफ्रीका से होगी भारत की पहली भिडंत, जानें कब, कहां और किन मैदानों पर विश्व कप मुकाबले खेलेगी टीम इंडिया

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App