नई दिल्ली. क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 महासंग्राम शुरू होने में बस 13 दिनों का वक्त बाकी है. ऐसे में सभी टीमें विश्व कप में जोरदार प्रदर्शन करने के लिए जमकर तैयारी कर रही हैं. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि विराट कोहली की अगुवाई टीम इंडिया इंग्लैंड में वर्ल्ड कप जीतकर 1983 का इतिहास दोहराएगी. कुछ विश्व कप को अगर छोड़ दिया तो बाकी वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन किया.

साल 2011 में टीम इंडिया ने क्रिकेट वर्ल्ड कप खिताब जीता वहीं साल 2015 में बिना कोई मैच हारे भारतीय टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया. क्रिकेट वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की बल्लेबाजी हमेशा शानदार रही है. आइए हम आपको बताते हैं कि वर्ल्ड कप किन-किन खिलाड़ियों ने भारत की तरफ से ज्यादा रन बनाए.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 1975- सनील गावस्कर

पहला क्रिकेट विश्व कप साल 1975 में इंग्लैंड में खेला गया. इस क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताबी मुकाबला वेस्टइंडीज ने जीता. भारत की तरफ से इस वर्ल्ड कप में सुनील गावस्कर ने सबसे ज्यादा 113 रन बनाए.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 1979- गुडप्पा विश्वनाथ

साल 1979 में दूसरे क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन फिर इंग्लैंड में हुआ. इस बार भी खिताब वेस्टइंडीज की टीम जीतने में सफल रही. टीम इंडिया की ओर से इस बार गुडप्पा विश्वनाथ ने सर्वाधिक 106 रन बनाए.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 1983- कपिल देव

ये क्रिकेट वर्ल्ड कप का तीसरा आयोजन था और पिछले दो बार की तरह इस बार भी विश्व कप का आयोजन इंग्लैंड में किया गया. फाइनल में वेस्टइंडीज और भारत की टीमें आमने सामने थीं. भारत फाइनल मुकबाले में वेस्टइंडीज को 43 रनों से हराकर खिताब जीता था. क्रिकेट वर्ल्ड कप 1983 में टीम इंडिया को ओर से कपिल देव ने सर्वाधिक 303 रन बनाए.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 1987- सुनील गावस्कर

ये पहला मौका था जब क्रिकेट विश्व कप का आयोजन भारत में किया गया. इस विश्व कप में एक बार फिर सुनील गावस्कर का बल्ला चला. फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हराकर पहली बार विश्व कप खिताब जीता. भारत के लिए सुनील गावस्कर सबसे ज्यादा 300 रन बनाए.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 1992- मोहम्मद अजहरुद्दीन

इस बार क्रिकेट विश्व कप ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर खेला गया. इमरान खान की कप्तानी में पाकिस्तान ने फाइनल में इंग्लैंड को हराकर खिताब जीता. 1992 के क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत की ओर से मोहम्मद अजहरुद्दीन ने सबसे ज्यादा 332 रन बनाए.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 1996- सचिन तेंदलुकर

1996 में क्रिकेट विश्व कप का आयोजन भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका में किया गया. इस वर्ल्ड कप में श्रीलंका ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर खिताब जीता. भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर रहे. उन्होंने 523 रन बनाए.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 1999- राहुल द्रविड़

करीब तेरह साल बाद 1999 एक बार फिर क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन इंग्लैंड में हुआ. फाइनल में ऑसट्रेलिया ने पाकिस्तान की पटखनी दी और दूसरी बार खिताब जीता. भारत के लिए राहुल द्रविड़ ने सबसे ज्यादा 461 रन बनाए.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2003- सचिन तेंदुलकर

साल 2003 में क्रिकेट विश्व कप साउथ अफ्रीका में खेला गया. ये पहला मौका था जब दक्षिण अफ्रीका में विश्व कप का आयोजन हुआ. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को फाइनल में हराकर खिताब जीता. सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा 673 रन बनाए.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2007- वीरेंद्र सहवाग

साल 2007 में क्रिकेट वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज में खेला गया. इस वर्ल्ड कप में भारत का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा. ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को फाइनल में हराकर रिकॉर्ड चौथी बार विश्व कप पर कब्जा किया. भारत के लिए सबसे ज्यादा 164 रन वीरेंद्र सहवाग ने बनाए.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011- सचिन तेंदुलकर

ये तीसरा मौका था जब भारत में क्रिकेट विश्व कप खेला गया. भारत ने पहली बार अपने सरजमीं पर विश्व कप जीतकर रिकॉर्ड बनाया. फाइनल में टीम इंडिया ने श्रीलंका परास्त किया. 2011 के क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा 482 रन बनाए.

क्रिकेट वर्ल्ड कर 2015- शिखर धवन

ऑस्ट्रेलियाई धरती पर दूसरी बार विश्व कप 2015 में खेला गया. इस बार फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में न्यूजीलैंड को पटखनी दी और रिकॉर्ड पांचवीं बार वर्ल्ड कप जीता. भारत की ओर से शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 412 रन किए.

ICC Cricket World Cup 2019: इंग्लैंड के नाम दर्ज है वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड, क्या क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में इंग्लिश टीम पार करेगी 500 का आंकड़ा

ICC Cricket World Cup 2019: भारत के लिए लकी नहीं है साउथैम्पटन का रोज बाउल ग्राउंड, क्या साउथ अफ्रीका के खिलाफ क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में पहला ही मैच हार जाएगी टीम इंडिया !

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App