नई दिल्ली. क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का आगाज होने में सिर्फ 10 दिन बाकी हैं. ऐसे में सभी टीमें विश्व जीतने के लिए जबरदस्त तैयारी कर रही हैं. क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का आयोजन इंग्लैंड और वेल्स में किया गया है. ये क्रिकेट विश्व कप का बारहवां आयोजन है. इससे पहले 11 विश्व कप खेले जा चुके हैं. सबसे ज्यादा 5 विश्व कप जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम दर्ज है. 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप इस बार भारत के लिए भी खास है. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया साल 1983 का इतिहास दोहराने के लिए बेताब है. मौजूदा समय में टीम इंडिया का शुमार उन टीमों में है जो क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने की दावेदार हैं.

मौजूदा समय में टीम इंडिया बॉलिंग और बैटिंग दोनों में काफी बेहतर है. भारत के पास जहां ओपनिंग जोड़ी के तौर पर शिखर धवन और रोहित शर्मा हैं. वहीं विराट कोहली वर्तमान समय में दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं जो अकेले दम टीम मैच जिताने का माद्दा रखते हैं. मध्यक्रम में महेंद्र सिंह धोनी, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा जैसे बल्लेबाज हैं.

जबकि फास्ट बॉलिंग में जसप्रीत बुमराह का कोई सानी नहीं है. बुमराह के अलावा मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार की तिकड़ी विदेशी बल्लेबाजों की नाक में दम करने के लिए काफी है. आइए हम आपको बताते हैं कि अब तक खेला गए 11 विश्व कप में किस टीम ने कितनी बार विश्व कप जीता है.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 1975

साल 1975 में पहली बार क्रिकेट विश्व कप का आयोजन इंग्लैंड में हुआ. क्लाइव लायड की कप्तानी में क्रिकेट विश्व कप का पहला खिताब वेस्टइंडीज की टीम जीतने में सफल रही. कैरेबियन टीम ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 17 रनों हराया.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 1979

दूसरे क्रिकेट विश्व कप का आयोजन एक बार फिर इंग्लैंड में हुआ. इस वर्ल्ड कप में भी क्लाइव लायड की कप्तानी में वेस्टइंडीज की टीम अपना खिताब बचाने में सफल रही. फाइलन मुकाबले में कैरेबियन टीम ने इंग्लैंड को 92 रनों से हराया.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 1983

ये तीसरा मौका था जब लगातार इंग्लैंड की धरती पर क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया. साल 1983 का ये वो वर्ल्ड कप था जिसमें वेस्टइंडीज जैसी मजबूत टीम का वर्चस्व टूट गया. इस वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भारत ने कपिल देव की कप्तानी में कैरेबियन टीम को 43 रनों से हराया. वेस्टइंडीज के बाद भारत दूसरा विश्व कप जीतने वाला देश बना.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 1987

साल 1987 में ऐसा पहली बार हुआ जब इंग्लैंड के बाहर विश्व कप आयोजन किया गया. ये विश्व कप भारत और पाकिस्तान में खेला गया. खिताबी मुकाबले में एलन बॉर्डर की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 7 रनों हराकर पहली बार विश्व विजेता बनी.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 1992

साल 1992 में क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में किया गया. इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए फाइनल मैच में इंग्लैंड को 22 रनों से शिकस्त दी. इमरान खान की कप्तानी में पाकिस्तान ने पहली बार विश्व कप जीता.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 1996

साल 1996 में एक बार फिर क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका में किया गया. पहला अवसर था जब विश्व कप के मैच श्रीलंका में खेले गए. अर्जुन राणातुंगा की कप्तानी में श्रीलंका की टीम ने लाहौर में ऑस्ट्रेलिया को फाइनल मुकाबले में 7 विकेट से हराया.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 1999

साल 1983 के लंबे अंतराल के बाद 1999 में एक बार फिर क्रिकेट विश्व कप का आयोजन इंग्लैंड में हुआ. इग्लैंड के अलावा इस वर्ल्ड कप के मैच आयरलैंड, नीदरलैंड और स्कॉटलैंड में भी खेले गया. स्टीव वॉ की कप्तानी में कंगारू टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 7 विकेट से मात दी. ये दूसरा मौका था जब ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट का विश्व विजेता बना.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2003

साल 2003 में क्रिकेट वर्ल्ड कप साउथ अफ्रीका, जिम्बाब्वे और कीनिया में खेला गया. इस विश्व कप में भी ऑस्ट्रेलिया की टीम छाई रही. कंगारू टीम ने बगैर कोई ग्रुप मैच हारे फाइनल का सफर तय किया. खिताबी मुकाबले में रिकी पॉन्टिंग की कप्तानी में कंगारू टीम ने भारत को 125 रनों से शिकस्त दी.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2007

वेस्टइंडीज की धरती पर साल 2007 में क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन पहली बार किया गया. इस वर्ल्ड कप में भी कंगारू टीम ने कोई मैच नहीं हारा. ऑस्ट्रेलिया की टीम एक बार फिर बगैर कोई मैच हारे फाइनल में पहुंची. खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रलिया ने श्रीलंका को 53 रनों से हराया और चौथी बार विश्व कप जीतने की हकदार बनी.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011

साल 2011 में एक बार फिर वर्ल्ड कप का आयोजन एशिया महाद्वीप में हुआ. इस बार विश्व कप के मुकाबले भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश में खेले गए. टीम इंडिया ने इस वर्ल्ड कप में इतिहास रच दिया. अब तक जिस देश में विश्व कप खेले गए वे कभी वर्ल्ड कप नहीं जीत पाए थे. लेकिन भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में में इस मिथक को तोड़ते हुए पहली बार अपनी धरती पर विश्व कप जीता. फाइनल में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015

1992 के बाद 2015 क्रिकेट वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेला गया. इस वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया अपनी धरती पर विश्व कप जीतने वाला दूसरा देश बना. फाइनल में माइकल क्लार्क की टीम ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से शिकस्त दी.

ICC Cricket World Cup 2019: क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश को चटाई है धूल, जानिए विश्व कप 2019 में शामिल टीमों के खिलाफ क्या है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

ICC Cricket World Cup 2019: क्रिकेट वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत को पहले मैच में बदलना होगा बीस साल पुराना इतिहास