नई दिल्ली. क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 की शुरुआत होने में सिर्फ 14 दिन बाकी हैं. विश्व कप में भाग लेने वाली सभी टीमें मौजूदा समय में जमकर तैयारी कर रही हैं. साल 2019 का क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली टीमों में भारत का भी शुभार है. टीम इंडिया ने साल 2019 के शुरुआत में जिस तरह की एकदिवसीय मैचों में शुरुआत की उसे देखकर सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है कि टीम इंडिया अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर देगी. वो बात अलग है कि भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घरेलू मैदान पर वनडे सीरीज गंवानी पड़ी थी. भारत विश्व कप में अपना पहला मुकाबला 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ साउथेम्टपन में खेलेगा. इस पहले मैच में भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 20 पहले पहले का इतिहास बदलना होगा. अगर टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के विरुद्ध ये करिश्मा नहीं कर पाई तो उसके हिस्से में हार आएगी.

आज से करीब 20 साल पहले 15 मई 1999 में इंग्लैंड में आयोजित किए गए क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत का पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका से हुआ था. दोनों टीमों के बीच विश्व कप का ये मुकाबला काउंटी ग्राउंड होव में खेला गया. टीम इंडिया के तत्कालीन कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट पर 253 रन बनाए. भारत की तरफ से सौरव गांगुली ने 97 और राहुल द्रविड़ ने 54 रनों की पारियां खेलीं. साउथ अफ्रीका की ओर से बेहतरीन बॉलिंग करते हुए लांस क्लूजनर ने तीन विकेट झटके जबकि एक विकेट एलन डोनाल्ड को मिला.

जीत के लिए 254 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम की शुरुआत ठीक नहीं रही. उसके दोनों ओपनर बल्लेबाज हर्शल गिब्स और गैरी कर्स्टन 22 रनों पर पवेलियन लौट गए. मध्यक्रम में मार्क बाउचर और जैक्स कैलिस ने मोर्चा संभाला, बाउचर 36 रन बनाकर आउट हुए वहीं कैलिस ने 96 रन की पारी खेली.

उनकी इस पारी के बदौलत साउथ अफ्रीका ने 6 विकेट के नुकसान पर निर्धारित लक्ष्य पूरा कर लिया. भारत की तरफ से जवागल श्रीनाथ ने सर्वाधिक दो विकेट लिए उनके अलावा अनिल कुंबले, अजित अगारकर और सौरव गांगुली को एक-एक विकेट मिला.

साल 2019 में अगर भारत को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में जीत दर्ज करनी है तो उसे कड़ी टक्कर देनी होगी. मौजूदा दौर में भले ही भारत का तेज आक्रमण पैना हो लेकिन ये नहीं भूलना चाहिए कि साउथ अफ्रीका के पास कागिसो रबाडा जैसे गेंदबाज हैं जिनकी सधी लाइन और लेंग्थ के आगे बल्लेबाजों को एक-एक रन बनाना मुश्किल हो जाता है.

कुछ भी हो टीम इंडिया जब 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ साउथेम्पटन में मैच खेलने उतरेगी तो उसका लक्ष्य साउथ अफ्रीका को मात देने का होगा. टीम इंडिया इस पहले मुकाबले दक्षिण अफ्रीका को हराकर शानदार आगाज करना चाहेगी.

Cricket World Cup 2019: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में साउथ अफ्रीका से होगी भारत की पहली भिडंत, जानें कब, कहां और किन मैदानों पर विश्व कप मुकाबले खेलेगी टीम इंडिया

Virat Kohli Anushka Sharma Romantic Video: नदी किनारे रोमांस में डूबे दिखे अनुष्का शर्मा – विराट कोहली, वीडियो वायरल

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App