मैनचेस्टर. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ क्रिकेट वर्ल्ड कप मैच में एक और नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है. विराट कोहली सबसे तेज 20 हजार इंटरनेशनल रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इस मामले में विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया है. हाल ही में विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 11 हजार रन पूरा करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. विराट ने ये करिश्मा 417वीं पारी में किया.

विराट कोहली जब इस मैच में बल्लेबाजी करने उतरे थे तो उस समय उनके नाम 19,663 इंटरनेशनल रन दर्ज थे. विराट को सचिन और लारा के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए उन्हें 37 रनों की दरकार थी. इसके अलावा विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में 20 हजार रन पूरे करने वाले दुनिया के 12वें बल्लेबाज बन गए हैं. वहीं वह भारत के तीसरे बल्लेबाज हैं जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 20 हजार रन पूरे किए हैं.

भारत की तरफ से 20 हजार या उससे अधिक इंटननेशनल रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुकर के नाम है. सचिन ने 34,357 इंटरनेशनल रन बनाए हैं उनके अलावा राहुल द्रविड़ ने 24,208 रन बनाए. भारत और वेस्टइंडीज मैच से पहले  विराट कोहली के नाम 11,087 वनडे में, 6,113 रन टेस्ट मैचों में और 2,263 रन टी20 इंटरनेशनल मैचों में दर्ज हैं. आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा ने 453 पारियों में 20 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाए थे.

वहीं दूसरी तरफ विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी तक 416 पारियां खेल चुके हैं. जिनमें टेस्ट में 131 पारी, वनडे में 223 पारी और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 62 पारी खेल चुके हैं. ये विराट कोहली के अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की 417वीं पारी रही जिसमें उन्होंने सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा जैसे दिग्गज बल्लेबाजों को पीछे छोड़ते हुए नया कीर्तिमान स्थापित किया.

जहां तक क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 की बात की जाए तो विराट कोहली इस वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से सबसे अधिक रन बनाने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज हैं. विराट से ज्यादा रन सिर्फ रोहित शर्मा ने  बनाए हैं. रोहित ने क्रिकेट विश्व कप 2019 में 5 मैचों में 338 रन बनाए हैं जिनमें उनके दो शतक और एक अर्धशतक शामिल है. 

Babar Azam Breaks Virat Kohli Records: विराट कोहली शिखर धवन को पीछे छोड़ बाबर आजम इस मामले में बने एशिया के नंबर 1 खिलाड़ी

ICC World Cup 2019 Virat Kohli Fine Social Media Reaction: मैदान पर जोश दिखाना टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को पड़ा भारी, सोशल मीडिया पर फैन्स ने लिए जमकर मजे

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App