मैनचेस्टर. क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में 16 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच मैनचेस्टर में मैच होगा. इस मैच के बाद पता चलेगा कि दोनों टीमों में कितना दम है. क्रिकेट वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ हमेशा भारत का पलड़ा भारी रहा है. भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाने वाला ये मैच इंग्लैंड के जिस मैनचेस्टर शहर में खेला जाएगा उसे इंग्लैंड का कानपुर कहते हैं. 

दरअसल इंग्लैंड का शहर मैनचेस्टर दुनियाभर में कपड़ों के व्यापार के लिए मशहूर है. ये शहर 18वीं शताब्दी के शुरुआत से ही सूती, ऊनी, लाइलेन और रेशमी कपड़ों के उत्पादन में अग्रणी रहा है. 1729 में इस शहर में कपड़ों के व्यापार के बढ़ावा देने के लिए एक कपास एक्सचेंज बनाया गया जहां कपास को खरीदा और बेचा जाता था. 18वीं शताब्दी के अंत में औद्योगिक क्रांति के जरिए मैनचेस्टर में कपड़ा उद्योग खूब फूला फला. मैनचेस्टर में रहने वाल बाशिंदों का प्रमुख व्यवसाय टेक्सटाइल है. लेकिन वक्त बीतने के साथ एक समय ऐसा आया जब मैनचेस्टर में कई मिलों को बंद कर दिया गया जिससे टेक्सटाइल उद्योग काफी प्रभावित हुआ.

मिल बंद होने के बाद शहर की अर्थव्यवस्था काफी प्रभावित हुई. जिसका असर कामगारों की रोजी रोटी पर भी पड़ा. इसके बाद बंद की गई मिलों में कुछ को दोबारा खोला गया लेकिन इस बार इनमें मजदूरों की जगह मशीनों ने ले ली. मैनचेस्टर में जब कपड़ा उद्योग बाधित हुए तो उसका असर टेकस्टाइल इंडस्ट्री पर भी पड़ा. 1970 आते आते इन मिलो में उच्च उत्पादकता को मद्देनजर रखते हुए अत्याधुनिक मशीनों का जाल बिछा दिया गया.

कुछ ऐसा ही इतिहास भारत का मैनचेस्टर कहे जाने वाले शहर कानपुर का भी था. ब्रिटिश शासन के दौरान कानपुर में कपड़ा उद्योग को खूब बढ़ावा मिला और इसे भारत का मैनचेस्टर कहा जाने लगा. यहां लाल इमली, म्योर मिल, एल्गिन मिल, कानपुर कॉटन मिल और अथर्टन मिल जैसी कई विश्व प्रसिद्ध कपड़ा मिलें थीं. एक समय था जब कानपुर की टेक्सटाइल मिल्स में बनाए गए कपड़े की मांग दुनियाभर में खूब थी. लेकिन समय ने करवट बदली और धीरे -धीरे इन मिलों को बंद कर दिया गया.

इंग्लैंड के मैनचेस्टर में बंद की गई टेक्सटाइल मिल्स दोबारा शुरू हुईं लेकिन उत्तर भारत में मैनचेस्टर के नाम से मशहूर कानपुर की टेक्सटाइल मिल्स की कहानी काफी दर्दनाक है. कई वर्षों पहले बंद की गईं ये कपड़ा मिलें आज भी शुरू नहीं हो सकी हैं.

India vs Pakistan Match ICC World Cup 2019: भारत-पाकिस्तान वर्ल्ड कप मैच के लिए सट्टा बाजार गर्म, पाकिस्तान पर दांव लगाने वाले लोगों को ऑफर हो रहा 300 गुना मुनाफा

ICC Cricket World Cup 2019 India vs Pakistan: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के खिताबी मुकाबले से पहले भारत बनाम पाकिस्तान का फाइनल मैच

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App