नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड के बीच 9 और 10 जुलाई को खेले गए क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 सेमीफाइनल में महेंद्र सिंह धोनी को सातवें नंबर पर भेजने पर बहस थमने का नाम नहीं ले रही है. न्यूजीलैंड के खिलाफ ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए सेमीफाइनल मैच में एमएस धोनी को सातवें नंबर पर बैटिंग करने भेज गया. बाद में ये कहा गया कि धोनी को सातवें नंबर पर भेजने का फैसला हेड को रवि शास्त्री और और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का रहा होगा. लेकिन अब इस मामले पर नया मोड़ आ गया है. अब खुलासा हुआ है कि टीम के सहायक कोच संजय बांगड़ ने महेंद्र सिंह धोनी को सेमीफाइनल मैच में 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करने भेजा.

लेकिन अभी तक ये स्पष्ट नहीं हो पाया कि आखिर एमएस धोनी को सातवें नंबर पर किसने भेजा. संजय बांगड़ की तरफ से अभी तक ऐसा कोई बयान नहीं आया है कि सातवें नंबर पर धोनी को भेजना का उनका फैसला था. वहीं रवि शास्त्री ने एक अंग्रेजी अखबार को दिए गए इंटरव्यू में कहा है कि पूरी टीम मैनेजमेंट का फैसला धोनी को सातवें नंबर पर भेजने का था. उन्होंने कहा कि अगर धोनी को शुरुआत में पहले भेज दिया जाता अगर वह आउट हो जाते तो टीम को कोई संभालने वाला नहीं था. अगर ये रवि शास्त्री का फैसला था तो क्या संजय बांगड़ को जानबूझ कर बलि का बकरा बनाया जा रहा है. क्योंकि इतने बड़े मैच में संजय बांगड़ महेंद्र सिंह धोनी को सातवें नंबर पर भेजने का फैसला कैसे ले सकते हैं.

जब न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत 5 रनों पर तीन विकेट खोकर संघर्ष कर रहा था तो ऐसे में महेंद्र सिंह धोनी को बल्लेबाजी चार या पांच नंबर पर करने आना था. लेकिन इस दरम्यान भारत के विकेट गिरते रहे और महेंद्र सिंह धोनी को बल्लेबाजी करने नहीं भेजा गया. जाहिर है कि धोनी इस महत्वपूर्ण मुकाबले में दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्या के बाद बल्लेबाजी करने आए थे. जब एमएस धोनी बल्लेबाजी करने आए तो उस समय भारत 96 रनों पर 6 विकेट खो चुका था. इसके बाद रवींद्र जडेजा और महेंद्र सिंह धोनी ने भारत की पारी को संभाला और दोंने के बीच 116 रनों की साझेदारी हुई. इस साझेदारी के बाद टीम इंडिया की मैच में वापसी हुई. लेकिन इसके बाद रवींद्र जडेजा 77 रन बनाकर आउट हो गए वहीं जब भारत को 10 गेंदों पर 25 रनों की जरूरत थी तो एमएस धोनी भी मार्टिन गुप्टिल के डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट हुए.

MS Dhoni Retirement: महेंद्र सिंह धोनी वेस्टइंडीज दौरे से पहले ही ले सकते हैं संन्यास, BCCI सूत्रों का दावा

ICC Cricket World Cup 2019 Final England Vs New Zealand: जब माइक गैटिंग की एक शॉट की वजह से इंग्लैंड हार गया क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App