मैनचेस्टर, इंग्लैंड. आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रनों से हराकर फाइनल में एंट्री कर ली है. वहीं दूसरी ओर भारत इस हार के बाद विश्व कप टूर्नामेंट से बाहर हो गया है. टीम इंडिया की वर्ल्ड कप जीतने की उम्मीदों पर पानी फिर गया. भारत विश्वकप में लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल से बाहर हुआ है. इससे पहले 2015 वर्ल्ड कप में भी सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को ऑस्ट्रेलिया ने हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था. भारत के लिए विश्व कप में कीवी और कंगारू भारी पड़े. पिछले वर्ल्ड कप में कंगारू तो इस बार कीवियों ने टीम इंडिया को हराकर वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में एंट्री की है. इंग्लैंड के मैनचेस्टर स्थित एमिरेट्स ओल्ड ट्रैफोर्ड स्टेडियम में बुधवार को खेले गए इस विश्व कप के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने भारत के शीर्ष क्रम को एक-एक कर पूरी तरह से ढहा दिया. हालांकि बाद में रविंद्र जडेजा और महेंद्र सिंह धोनी ने मजबूत पार्टनरशिप कर टीम इंडिया की पारी को संभाला लेकिन दोनों बल्लेबाज आखिरी तक नहीं टिक सके. न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने तीन गेंद शेष रहते ही भारत को ऑल आउट कर दिया और इस मुकाबले में 18 रन से जीत दर्ज की.

मंगलवार 9 जुलाई को विश्व कप 2019 के पहले सेमीफाइनल न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. कीवियों ने 46.1 ओवर में 211 रन का स्कोर खड़ा किया, इसके बाद मैदान पर बारिश की वजह से मैच रूक गया. जब कुछ घंटों बाद भी बारिश नहीं थमी तो इस मैच को रिजर्व डे यानी बुधवार 10 जुलाई तक टाल दिया. अगले दिन फिर न्यूजीलैंड की टीम 46.2 ओवर से बैटिंग करने उतरी और 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 239 रन का स्कोर बनाया.

बुधवार को रिजर्व डे के दिन 240 रनों के स्कोर का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बहुत खराब रही. ओपनर रोहित शर्मा, केएल राहुल के साथ ही कप्तान विराट कोहली 1-1 रन बनाकर आउट हो गए. उस समय 5 रन पर भारत के तीन विकेट गिर गए थे. बाद में दिनेश कार्तिक भी अपना विकेट गंवा बैठे और 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.

इसके बाद ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने मिलकर भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन वे भी ज्यादा नहीं टिक सके, दोनों बल्लेबाज 32-32 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.

इंडिया के 30 ओवर में 92 रनों के स्कोर पर 6 विकेट गिर चुके थे. हालांकि अब क्रीज पर रविंद्र जडेजा और महेंद्र सिंह धोनी आ चुके थे. भारतीय क्रिकेट फैंस को अभी भी जीत की उम्मीद थी.

धोनी और जडेजा ने धीरे-धीरे पारी को संभाला और जीत की ओर पहुंचाने की कोशिश की. रविंद्र जडेजा जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे थे उस समय लग रहा था कि वे इस मैच में भारत को जीताकर और फाइनल में पहुंचाकर ही दम लेंगे.

हालांकि 48वें ओवर की पांचवीं गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने उन्हें केन विलियमसन के हाथों कैच आउट करा दिया. जडेजा 59 गेंदों में 77 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. जडेजा का विकेट गिरने में टीम इंडिया के खेमे में निराशा जरूर हुई लेकिन उन्हें अभी भी एमएस धोनी से उम्मीद थी.

इसके बाद 49वें ओवर की तीसरी गेंद पर एमएस धोनी रन आउट हो गए. धोनी ने 72 गेंदों पर 50 रन की अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन वे आखिरी तक टिककर टीम इंडिया को जीत नहीं दिला सके. न्यूजीलैंड ने भारतीय पारी को तीन गेंदे शेष रहते ही समेट लिया और 18 रन से जीत दर्ज की.

न्यूजीलैंड टीम एक बार फिर विश्व कप के फाइनल में पहुंच गई है. अब दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाले मुकाबले में जो टीम जीतेगी वह न्यूजीलैंड के साथ फाइनल खेलेगी.

Pakistan Social Media Reaction on India vs New Zealand Semi Match: न्यूजीलैंड से वर्ल्ड कप सेमीफाइल में भारत को मिली हार से पाकिस्तान में जश्न का माहौल, लोग बोले- कलेजा ठंडा हो गया

India vs New Zealand World Cup Semi Final Social Media Reaction: भारत वर्ल्ड कप से बाहर, सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 18 रनों से हराया, पीएम नरेंद्र मोदी बोले अंत तक लड़े तो राहुल गांधी ने कहा- पूरा देश दुखी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App