बर्मिंघम. भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए क्रिकेट वर्ल्ड कप मैच मैं इंग्लैंड ने भारत को  31 रनों से हरा दिया है. इस जीत के साथ ही पाकिस्तान क्रिकेट टीम को भी बड़ा झटका लगा. भारत अगर इस मैच में जीतता तो पाकिस्तान की टीम की उम्मीदें सेमीफाइनल में पहुंचने की बनी रहतीं. लेकिन भारत के हारने साथ ही पाकिस्तान भी क्रिकेट वर्ल्ड कप से बाहर हो गया है. पाकिस्तान ने इस क्रिकेट वर्ल्ड कप में 1992 की तर्ज पर प्रदर्शन किया. ऐसा माना ज रहा था कि पाकिस्तान का इस क्रिकेट वर्ल्ड कप में भाग्य प्रबल है वह विश्व कप जीतेगा. लेकिन भारत के हारने के साथ ही पाकिस्तान का भी सफर थम गया और वह 1992 का इतिहास दोहराने से वंचित रह गया.

आज जब भारत इस मैच में इंग्लैंड खिलाफ 338 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरा तो सरहद पार पाकिस्तान ने में भारत के लिए जीत की दुआ की गईं. पाकिस्तानी क्रिकेट फैन्स ने भारत की जीत की खूब मन्नतें कीं. पाकिस्तान को को भरोसा था कि टीम इंडिया इस मैच में इंग्लैंड को हराकर पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता साफ कर देगी लेकिन ऐसा नहीं हो हो सका. भारत की इस हार से पाकिस्तान में भी क्रिकेट फैन्स की उम्मीदों के तगड़ा झटका लगा है. 

338 रनों के लक्ष्य  का पीछा करते हुए भारत निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट पर 306 रन ही बना पाया. भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 111 रनों की पारी रोहित शर्मा ने खेली.  उनके अलावा विराट कोहली  ने 66 रन बनाए. इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा हार्दिक पांड्या 45 रन बनाकर आउट हुए. वहीं मैच फिनिशर के लिए मशहूर महेंद्र सिंह धोनी भी आज इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए वह भी 42 रन बनाकर नाबाद रहे लेकिन भारत को हार से नहीं बचा पाए.

पाकिस्तान का इस विश्व कप में प्रदर्शन 1992 क्रिेकेट विश्व कप में उसके द्वारा किए प्रदर्शन के हुबहू मेल खा रहा है. लेकिन भारत को इंग्लैंड के हाथों मिली वर्ल्ड कप मैच में हार से उसकी उम्मीदें टूट गईं. आइए एक नजर डालते हैं पकिस्तान द्वारा क्रिकेट वर्ल्ड 2019 में पाकिस्तान के प्रदर्शन पर.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 1992 में पाकिस्तान ने अपना पहला मैच वेस्टइंडीज के विरुद्ध खेला और हार गया. ठीक उसी 2019 क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तान का पहला मुकाबला वेस्टइंडीज से हुआ और पाकिस्तान को इस मैच में शिकस्त का सामना करना पड़ा. 1992 क्रिकेट वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने दूसरा मैच जिंबाब्वे के खिलाफ खेला और जीत हासिल की. 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने अपना दूसरा मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला और जीत दर्ज की. इसके बाद 1992 क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तान का तीसरा मैच इंग्लैंड के खिलाफ एडिलेड में होना था लेकिन मैच बारिश के चलते नहीं हो सका.

ठीक उसी तरह 7 जून 2019 को पाकिस्तान का चौथा मैच श्रीलंका के साथ ब्रिस्टल में होना था लेकिन बारिश के चलते मैच नहीं हो सका. पांचवें मैच में 16 जून को पाकिस्तान का मुकाबला भारत से मैनचेस्टर ओल्ड ट्रैफर्ड हुआ और इस मैच में पाकिस्तान को हार मिली. ठीक इसी प्रकार 1992 के विश्व कप पाकिस्तान को उसके पांचवें मैच में साउथ अफ्रीका ने हराया था. पाकिस्तान ने अपना छठा मैच 2019 क्रिकेट विश्व कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला और उसे जीतने में सफल रहा. उधर 1992 के क्रिेकेट विश्व कप में पाकिस्तान ने अपने छठे मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया था.

क्रिेकेट वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने अपनां सातवां मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला. इस मैच में पाकिस्तान ने कीवी टीम को 6 विकेट से मात दी. वहीं 1992 के सातवें मैच में पाकिस्तान ने श्रीलंका को 4 विकेट से हराया था.

29 जून 2019 को पाकिस्तान ने आठवां मैच अफगानिस्तान के खिलाफ लीड़्स के हेडिंग्ले में खेला. इस मैच में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को तीन विकेट से शिकस्त दी. वहीं क्रिकेट वर्ल्ड कप 1992 में पाकिस्तान ने अपना आठवां मैच 18 मार्च 1992 को न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च में खेला. अपने इस आठवें मुकाबले में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया था.

England Beats India In ICC Cricket World Cup 2019: इंग्लैंड ने क्रिकेट वर्ल्ड कप मैच में भारत को 31 रनों से हराया, रोहित शर्मा के शतक पर भारी पड़ी जानी बेयरस्टो की सेंचुरी

ICC Cricket World Cup 2019 IND vs ENG Mohammed Shami Record: क्रिकेट वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट हासिल कर मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, ऐसा करिश्मा करने वाले सिर्फ दूसरे गेंदबाज

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App