मुंबई. इंग्लैंड में खेले जाने वाले क्रिकेट विश्व कप 2019 के लिए 15 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया है. बीसीसीआई के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद की अगुवाई में टीम इंडिया की घोषणा मुंबई में की गई. टीम में ज्यादातर उन्हीं खिलाड़ियों की जगह दी गई है जो टीम इंडिया का वनडे क्रिकेट में प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. हलांकि इनमें कई ऐसे खिलाड़ी शामिल हैं जिन्होंने इंग्लैंड की धरती पर वनडे मैच नहीं खेला है. क्रिकेट विश्व कप 2019 का आगाज 30 मई से होगा.

विश्व कप के लिए टीम इंडिया में ऋषभ पंत का चयन पक्का माना जा रहा था. लेकिन चयनकर्ताओं ने विश्व कप जैसे अहम टूर्नामेंट को देखते हुए पंत को दरकिनार कर दिनेश कार्तिक को टीम में जगह दी है.  वहीं हार्दिक पा्डया और विजय शंकर को टीम में ऑलराउंडर के तौर पर जगह मिली है.

 तेज गेंदबाजी में चयनकर्ताओं ने भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत और मोहम्मद शमी पर भरोसा जताया है वहीं स्पिनर्स में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को मौका दिया है. 

भारतीय क्रिकेट टीम क्रिकट विश्व कप 2019 में अपना पहला मैच साउथ अफ्रीका के विरुद्ध साउथम्पटन में खेलेगी. टीम इंडिया का दूसरा मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से 9 जून को ओवल में होगा.

13 जून को भारत और न्यूजीलैंड की टीमें नॉटिंघम में एक दूसरे से भिडेंगी. जबकि 16 जून को क्रिकेट के दो जाने-माने प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान का मैच होगा. ये मैच मैनचेस्टर में खेला जाएगा.

22 जून भारत का मुकाबला अफगानिस्तान से साउथम्पटन में होगा. वहीं 27 जून को भारत और वेस्टइंडीज के बीच मैनचेस्टर में मैच खेला जाएगा. 30 जून को बर्मिघम में टीम इंडिया मेजबान इंग्लैंड के साथ भिड़ेगी.

2 जुलाई को भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ बर्मिघम में मैच खेलेगी. वहीं टीम इंडिया क्रिकेट विश्व कप 2019 में अपना आखिरी लीग मैच 6 जुलाई को लीड्स में श्रीलंका के विरुद्ध खेलेगी.

विश्व कप के लिए चुनी गई भारतीय टीम- क्रिकेट विश्व कप 2019 में जिन खिलाड़ियों को जगह मिली है उनमें विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, एमएस धोनी (विकेटकीपर), केएल राहुल, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल.

Team India World Cup Bowlers Review: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल संभालेंगे गेंदबाजी की कमान

ICC Cricket World Cup 2019 Vijay Shankar: कौन है टीम इंडिया का तुरुप का इक्का ऑलराउंडर विजय शंकर जिस पर बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप टीम में खेला दांव

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App