नई दिल्लीः ICC Cricket World Cup 2019 India All Rounder Squad: आगामी 30 मई से इंग्लैंड में होने वाले क्रिकेट के महासंग्राम के लिए भारत ने अपने रणबांकुरों यानी खिलाड़ियों की घोषणा कर दी है. इसमें पूर्वकप्तान और साल 2011 में भारत को वर्ल्ड कप दिलाने वाले महान खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी, मौजूदा कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन जैसे खिलाड़ियों के साथ ही 15 खिलाड़ियों को जगह दी गई है. यहां बता दूं कि क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारतीय टीम में चयनित खिलाड़ियों में 4 ऑल राउंडर प्लेयर्स को जगह मिली है.

इस बार इंडियन क्रिकेट टीम स्कवॉड में हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, केदार जाधव और विजय शंकर जैसे ऑल राउंडर खिलाड़ियों को जगह मिली है. ये खिलाड़ी गेंदबाजी यानी बॉलिंग और बैटिंग में भी करामात दिखाते रहते हैं.

मालूम हो कि तमिलनाडु के 28 वर्षीय क्रिकेट खिलाड़ी विजय शंकर ने पिछले कुछ महीनों के दौरान जबरदस्त प्रदर्शन किया है जिसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि वर्ल्ड कप के लिए सिलेक्ट होने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में विजय शंकर को जगह दी जा सकती है. दाहिने हाथ से बॉलिंग और बैटिंग करने वाले विजय शंकर फिलहाल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेल रहे हैं. बीते जनवरी को ऑस्ट्रेलिया के साथ हुए मैच में विजय शंकर ने डेब्यू किया था. अब तक उन्होंने 9 वनडे खेले हैं. साथ ही वह टी20 में भी भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा थे.

विजय शंकर के साथ ही इस बार केदार जाधव को भी वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई भारतीय क्रिकेट टीम में जगह दी गई है. महाराष्ट्र के 34 वर्षीय केदार जाधव दाहिने हाथ के गेंदबाज और बल्लेबाज हैं. केदार जाधव अब तक भारत के लिए 59 वनडे मैच खेल चुके हैं. साथ ही वह 9 टी-20 मैच भी भारत की तरफ से खेल चुके हैं. केदार जाधव विकेट कीपिंग भी करते हैं.

विजय शंकर और केदार जाधव के साथ ही हार्दिक पांड्या को भी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारतीय टीम में जगह दी गई है. कुछ महीने पहले कॉफी विद करण में महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी कर सस्पेंशन झेलने के बाद क्रिकेट टीम में वापसी करने वाले हार्दिक पांड्या को लेकर संशय की स्थिति थी, लेकिन पिछले कुछ वर्षों के दौरान जबरदस्त फॉर्म में दिख रहे हार्दिक पांड्या पर चयनकर्ताओं ने विश्वास जताया है और उन्हें टीम में जगह दी है.

गुजरात के हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जडेजा को फिर से एक बार वनडे वर्ल्ड कप के लिए चयनित भारतीय क्रिकेट टीम में जगह दी गई है. यहां बता दूं कि रविंद्र जडेजा फिलहाल सबसे पॉप्युलर ऑल राउंडर प्लेयर है जिनका आईपीएल में भी जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. 30 वर्षीय रविंद्र जडेगा अब तक भारत के लिए 151 वनडे और 41 टेस्ट मैच खेल चुके हैं.

उल्लेखनीय है कि सोमवार दोपहर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद की अगुवाई में क्रिकेट विश्व कप 2019 के लिए 15 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान किया गया. टीम में ज्यादातर उन्हीं खिलाड़ियों की जगह दी गई है जो साल 2011 और 2015 के क्रिकेट वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं.

विश्व कप 2019 के लिए चुनी गई भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल खिलाड़ी हैं- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केएल राहुल, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल. भारतीय क्रिकेट टीम क्रिकट विश्व कप 2019 में अपना पहला मैच साउथम्पटन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी. टीम इंडिया का दूसरा मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से 9 जून को ओवल में होगा.

ICC Cricket World Cup 2019 India Squad: बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप के लिए किया टीम इंडिया का ऐलान, ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को मिला मौका

EC Ban Mayawati and Yodi Adityanath Social Media Reactions: चुनाव आयोग के बसपा चीफ और यूपी सीएम को बैन करने पर लोग बोले- योगी आदित्यनाथ को ज्यादा और मायावती को कम सजा क्यों?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App