बर्मिंघम. भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम में खेले जा रहे क्रिकेट वर्ल्ड कप मैच में टीम इंडिया के स्टार बॉलर मोहम्मद शमी ने इतिहास रच दिया. शमी ने बेहतरीन बॉलिंग करते हुए इंग्लैंड के पांच विकेट झटके. मोहम्मद शमी क्रिकेट वर्ल्ड कप में लगातार तीन मैचों में 4 या उससे अधिक विकेट हासिल करने वाले दुनिया के दूसरे बॉलर बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. ये मोहम्मद शमी की गेंदबाजी का ही कमाल था कि उन्होंने इंग्लैंड के पांच विकेट लेकर उसे बड़ा स्कोर बनाने पर लगाम लगाई. हालांकि मोहम्मद शमी इस मैच में खर्चीले साबित हुए.

क्रिकेट वर्ल्ड में तीन मैच में लगातार चार या उससे अधिक विकेट लेने की बात की जाए तो ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के नाम है. शाहिद अफरीदी ने 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान लगातार तीन मैचों में चार या उससे अधिक विकेट लिए थे. वहीं मोहम्मद शमी ने 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप में लगातार तीन मैचों में चार विकेट हासिल किए हैं. मोहम्मद शमी ने सबसे पहले अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में चार विकेट लिए. उसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए मैच में भी 4 विकेट हासिल किए. वहीं शमी ने तीसरे मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 5 विकेट झटककर अफरीदी के रिकॉर्ड की बराबरी की.

इसके अलावा मोहम्मह शमी क्रिेकेट वर्ल्ड कप लगातार सबसे ज्यादा चार विकेट लेने वाले दुनिया के छठे गेंदबाज हैं. इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के मिचैल स्टार्क टॉप पर हैं. स्टार्क 6 बार विश्व कप मैचों में चार विकेट ले चुके हैं. वहीं साउथ अफ्रीका के इमरान ताहिर ने क्रिकेट वर्ल्ड कप ये करिश्मा पांच बार किया है. वहीं ट्रेंट बोल्ट, शाहिद अफरीदी, शेन वार्न और मोहम्मद शमी ने संयुक्त रूप से चार-चार बार क्रिकेट वर्ल्ड कप में 4 विकेट लिए हैं.

आंकड़ों पर अगर थोड़ा गहराई से नजर डाली जाए तो मोहम्मद शमी भारत के छठे ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने क्रिकेट वर्ल्ड कप के किसी मैच में पांच विकटे लिए हैं. शमी से पहले कपिल देव 1983 वर्ल्ड कप, रॉबिन सिंह 1999 क्रिकेट वर्ल्ड कप, वेंकटेश प्रसाद 1999 क्रिकेट विश्व कप, आशीष नेहरा 2003 वर्ल्ड कप और युवराज सिंह 2011 के विश्व कप में एक मैच में पांच विकेट ले चुके हैं. इसके अलावा मोहम्मद शमी ने साल 1988 में नरेंद्र हीरवानी के लगातार तीन मैच में लिए गए चार विकेट की भी बराबरी कर ली.

ICC World Cup Virat Kohli Records: क्रिकेट वर्ल्ड कप में विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ हासिल किया नया कीर्तिमान, ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान

ICC Cricket World Cup 2019 India vs England Match: क्रिकेट वर्ल्ड कप मुकाबले में भारत के खिलाफ जॉनी बेयरस्टो ने जड़ा शतक, 2019 विश्व कप में सेंचुरी लगाने वाले इंग्लैंड के पांचवें बल्लेबाज

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर