बर्मिघम.  क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का आज दूसरा सेमीफाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया और इंगलैंड के बीच खेला जा रहा है. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. कंगारू टीम ने 49 ओवर में ऑल आउट होकर 223 रन बनाए रन बनाए हैं. हालांकि इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बहुत ठीक नहीं रही और उसके पहला विकेट सिर्फ चार रनों पर गिर गया. कप्तान एरॉन फिंच खाता भी नहीं खोल पाए. इसके बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर भी 9 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी और स्टीव स्मिथ ने 103 रनों की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को संकट की स्थिति से उबारा. एलेक्स कैरी 46 रन बनाकर आउट हुए.

वहीं एक छोर पर स्टीव स्मिथ विकेट रोककर चट्टान की तरह खड़े रहे. स्मिथ उसी तरह की पारी 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में खेलते नजर आए जैसी पारी उन्होंने 2015 के विश्व कप में सिडनी में भारत के खिलाफ खेली थी. आज इंग्लैंड के खिलाफ भी उन्होंने सूझबूझ भारी पारी का परिचय देते हुए 85 रन बनाए. ये स्टीव स्मिथ की बल्लेबाजी का ही कमाल था जो ऑस्ट्रेलिया की टीम 223 रनों तक पहुंच पाई.

क्रिकेट मैच में वैसे कोई भविष्यवाणी नहीं की जा सकती और न ही मैं ऐसी कोई भविष्यवाणी कर रहा हूं. लेकिन जिस तरह से दोनों टीमों ने अब तक शानदार खेल दिखाया है उससे लगता है कि ये मैच काफी रोमांचक होगा. कौन जीतेगा कौन हारेगा इसका फैसला तो मैच के बाद ही होगा.

17 जून 1999 को क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका का सेमीफाइनल मैच इसी एजबेस्टन में हुआ था. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 213 रन किए. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही लेकिन स्टीव वॉ 56 और माइकल बेवन की नाबाद 65 रनों की पारी ने ऑस्ट्रेलिया को 213 तक पहुंचाया.

214 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने ठीक ठाक शुरुआत की और पहले विकेट लिए 48 रन जोड़े. इसके बाद फिर शुरू हुआ शेन वार्न की घूमती हुई गेंदों का कहर. शुरुआत के पांच में से चार विकेट शेनवार्न ने झटके. गैरी किस्टर्न, हर्शल गिब्स, हैन्सी क्रोन्ज्ये और जैक्स कैलिस इन सबको शेनवार्न ने आउट किया. अंत में लांस क्लूजनर ने साउथ अफ्रीका को जिताने के लिए पूरा जोर लगा दिया.

जब साउथ अफ्रीका जीत की बिलकुल दहलीज पर था स्कोर बोर्ड पर 213 रन भी टंग चुके थे उसी दौरान अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर रन लेने के प्रयास में एलन डोनाल्ड ने हड़बड़ी दिखाई और वह रन आउट हो गए. डोलान्ड को मार्क वॉ, डेमियन फ्लेमिंग और एडम गिलक्रिस्ट ने मिलकर रन आउट किया. इस तरह ये मैच टाई हो गया.

Virat Kohli Failure In Big Matches Poor Record: विश्व के नंबर 1 बल्लेबाज विराट कोहली बड़े मुकाबलों में साबित हुए हैं जीरो, अब तक का देखें ये शर्मनाक रिकॉर्ड

MS Dhoni Crying Video: आउट होने के बाद पवेलियन लौटते हुए फफक कर रो पड़े थे एम एस धोनी, वीडियो देख क्रिकेट फैंस हुए भावुक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App