भुवनेश्वर. भारत में इन दिनों 14वां पुरुष हॉकी विश्व कप खेला जा रहा है. विश्व कप के आज दूसरे दिन पूल में दो मैच खेले जाएंगे. पहले मैच अर्जेंटीना और स्पेन के बीच खेला जाएगा वहीं दूसरा मैच न्यूजीलैंड और फ्रांस के बीच होगा. पहले मैच में आज जब ओलंपिक चैम्पियन अर्जेंटीना की टीम अपना पहला मुकाबला फ्रांस के खिलाफ खेलने उतरेगी तो उसका इरादा जीत के साथ आगाज करने का होगा. स्पेन की टीम को अर्जेंटीना से पार पाना आसान नहीं होगा. अर्जेंटीना के धांसू ड्रैग फ्लिकर गोंजालो पिलात पेनाल्टी कॉर्नर पर अचूक निशाने के जाने जाते हैं. वहीं अपना पांचवा विश्व कप खेल रहे मातियाज पारडेज से भी टीम को बहुत उम्मीदें है. पूल ए के दोनों मैच भुवनेश्वर  स्थित कलिंग स्टेडियम में खेले जाएंगे. 

अर्जेंटीना और स्पेन की टीमें अभी तक हॉकी विश्व का खिताब नहीं जीत पाई हैं. अर्जेंटीना का हॉकी विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ पदर्शन साल 2014 में रहा. जब अर्जेंटीना ने इंग्लैंड को 2-0 से हराकर इस हॉकी वर्ल्ड कप में तीसरा स्थान हासिल किया. ऐसा माना जा रहा है कि दुनिया की नंबर दो टीम अर्जेंटीना को अपने पुराने कोच कार्लोस रेतुगुई की कमी खलेगी वहीं टीम के नए कोच जर्मन ओराचको में कितनी दम है इसका पता विश्व कप के दौरान चलेगा. अर्जेंटीना की टीम में भले ही भले ही पुराना अनुभव क्यों न हो लेकिन उसे स्पेन के खिलाफ खास चौकस रहना होगा. भुवनेश्वर में खेले गए अभ्यास मैच में अर्जेंटीना को भारत के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. अर्जेंटीना स्पेन के खिलाफ अभ्यास मैच की गलतियां नहीं दोहराना चाहेगी.

वहीं स्पेन का हॉकी विश्व कप में सबसे शानदार प्रदर्शन साल 2006 में रहा. इस विश्व कप में स्पेन ने अतिरिक्त समय में 3-2 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया था. भुवनेश्वर में खेले गए अभ्यास मैच में भारतीय हॉकी टीम ने बड़ी मुश्किल से स्पेन को हराया था. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि अर्जेंटीना और स्पेन के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी. मजे की बात ये है कि दोनों टीमें भारत के खिलाफ अपना अभ्यासा मैच हार चुकी हैं. वहीं दोनों टीमें विश्व कप में अब तक अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर तीसरी पोजिशन हासिल कर चुकी हैं.

Hockey World Cup 2018, India vs South Africa: भारत का शानदार आगाज, पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से रौंदा

Salim Khan Honoured Special IFFI Award 2018: सलीम खान स्पेशल इफ्फी अवॉर्ड से सम्मानित, जावेद अख्तर को दिया धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App