नई दिल्ली. Happy Birthday Sourav Ganguly: भारतीय क्रिकेट के दादा कहे जाने वाले सौरव गांगुली ने आज अपने जीवन के 47 साल पूरे कर लिए हैं. टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट के एक नए युग की शुरुआत की थी. बंगाल टाइगर और दादा के नाम से मशहूर सौरव गांगुली ने अपने खेल और अक्रामक कप्तानी के रवैये से टीम इंडिया को कई उपलब्धियां हासिल कराईं थी. जिनमें साल 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ उसके घर में नेटवेस्ट सीरीज का फाइनल जीतना या फिर 2003 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को फाइनल तक सफर तय कराना आदि कई मुकाम शामिल हैं. दूसरी ओर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को सौरव गांगुली की ही देन हैं. दरअसल दादा ही वह पहले शख्स थे, जिन्होंने धोनी की काबिलियत पर भरोसा जताया था और उन्हें टीम शामिल किया.

6 जुलाई 1972 को बेहला, कलकत्ता में जन्मे भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने अपने क्रिकेटर करियर के दौरान कई कीर्तिमान अपने नाम किए हैं. दादा टीम इंडिया की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले कप्तान हैं. सौरव गांगुली ने भारत के लिए 311 एकदिवसीय मैचों में 22 शतक और 72 अर्धशतक की बदौलत 11 हजार 363 रन बनाए हैं. दूसरी ओर टेस्ट मैचों में भी सौरव गांगुली ने अपने शानदार खेल का जलवा बिखेरा है. दादा ने 113 टेस्ट मैचों में 16 शतक, 1 दोहरा शतक और 35 अर्धशतक की सहायता से 7 हजार 212 रन अपने नाम दर्ज किए हैं.

सौरव गांगुली ने अपने अंर्तराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर की थी. दादा भारत के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में शतक लगाया था. सौरव गांगुली ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 6 नंवबर 2008 को ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध नागपुर में खेला था. धोनी और दादा का नाता इतना गहरा है कि उनके आखिरी मैच के अंतिम क्षणों में एमएस धोनी ने सौरव गांगुली को कप्तानी की कमान दे दी थी.

ICC Cricket World Cup 2019 India vs New Zealand 1st Semi Final: मैनचेस्टर में क्रिकेट वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड पर इस फॉर्मूले से जीत दर्ज कर सकती विराट कोहली की टीम इंडिया, आंकड़ों से जानिए कौन किस पर भारी

MS Dhoni Birthday Wish: विराट कोहली, रोहित शर्मा और सचिन तेंदुलकर समेत इन क्रिकेटर्स ने किया महेंद्र सिंह धोनी को खास अंदाज में बर्थडे विश

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर