नई दिल्ली. Happy Birthday Rishabh Pant, भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत आज अपना 22वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. पंत को टीम इंडिया का अगला सितारा माना जा रहा है. ऋषभ की बैटिंग करने की स्टाइल और आक्रामक अंदाज उन्हें दूसरे विकेटकीपर्स से अलग करता है. पंत को इंटरनेशनल क्रिकेट में आगाज किए उन्हें बहुत कम वक्त बीता है. इतने कम समय में उन्होंने क्रिकेट में एक अलग मुकाम हासिल करने की कोशिश की है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर और सलामी बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट को अपना आइडियल मानने वाले ऋषभ पंत उनके ही अंदाज में खेलना पसंद करते हैं. पंत की खूबी ये है कि मैच किसी भी स्थिति में हो लेकिन वह नैसर्गिक बल्लेबाजी करने में विश्वास रखते हैं. आइए पंत के जन्मदिन पर उनके कुछ खास क्रिकेट रिकॉर्ड्स पर नजर डालते हैं.

ऋषभ पंत ने अपने टेस्ट करियर का आगाज 18 अगस्त 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में किया. अपने डेब्यू टेस्ट में पंत ने वह कर दिखाया जिसकी हिम्मत डेब्यूटैंट बल्लेबाज बहुत कम कर पाते हैं. 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में खेले जा रहे टेस्ट मैच में भारतीय पारी के 76वें ओवर की आखिरी गेंद पर आदिल रशीद ने विराट कोहली को आउट कर दिया. इसके बाद डेब्यूटैंट ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने आए. टीम इंडिया की पारी का 77वां ओवर बेन स्टोक्स ने फेंका और उस मेडन ओवर की सभी गेंद हार्दिक पांड्या ने खेलीं.

इसके बाद 78वां ओवर फेंकने एक बार फिर आदिल रशीद आए. स्ट्राइक पर ऋषभ पंत थे. आदिल रशीद की पहली गेंद जिसे पंत ने कवर की तरफ खेला और कोई रन नहीं बना. आदिल रशीद के ओवर की दूसरी गेंद जो गुगली थी उसे पंत ने स्ट्रेट हवा में उछालकर खेला और बॉल को 6 रनों के लिए बाउंड्री लाइन से बाहर कर दिया. इस तरह पंत ने अपने टेस्ट करियर का आगाज छक्का लगाकर किया. वह भारत के इकलौते विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जिन्होंने छक्का लगाकर टेस्ट क्रिकट में अपना खाता खोला.

इसके अलावा ऋषभ पंत भारत के एक मात्र ऐसे विकेटकीपर हैं जिन्होंने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर टेस्ट शतक जड़े हैं. सितंबर 2018 को ओवल में भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट मैच में ऋषभ पंत ने कमाल कर दिया. भारत की दूसरी और टेस्ट मैच की चौथी पारी में बल्लेबाजी करने उतरे पंत ने इंग्लिश बॉलर्स की जमकर खबर ली. उन्होंने 146 गेंदों पर तूफानी 114 रन बनाए. इस दौरान पंत ने 15 चौके और 4 छक्के भी जड़े. ये पंत का पहला टेस्ट शतक था.

जनवरी 2019 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का चौथा टेस्ट मैच खेला गया. इस मैच टीम इंडिया के मध्यक्रम के लड़खाने के बाद ऋषभ पंत बैटिंग करने आए. पंत ने कंगारू गेंदबाजों की जमकर बखिया उधेड़ी. उन्होंने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए 189 गेंदों पर 159 रन जड़ दिए जिनमें उनके 15 चौके और 1 छक्का शामिल था.

पंत का नाम याद आते ही साल 2016-17 का रणजी सत्र याद आता है. दिल्ली की तरफ से खेलते हुए उन्होंने जो कुछ महाराष्ट्र के खिलाफ वो आज तक महाराष्ट्र के बॉलर्स नहीं भूले होंगे. पंत ने इस मैच में 326 गेंदों पर ताबड़तोड़ 308 रन बनाए. पंत रणजी ट्रॉफी में सबसे कम उम्र में तिहरा शतक लगाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज हैं. इसके अलावा पंत के नाम रणजी ट्रॉफी में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. इसी साल झारखंड के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने महज 48 गेंदों में शतक पूरा किया था.

इसके अलावा टी20 क्रिकेट में भारत की तरफ सबसे तेज सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड भी ऋषभ पंत के नाम दर्ज है. हिमाचल प्रदेश के खिलाफ खेलते हुए महज 32 गेंदों पर उन्होंने अपना शतक लगाया. ये टी20 क्रिकेट में लगाई गई दूसरे सबसे तेज सेंचुरी थी. वैसे टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक पूरा करने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है. गेल ने 30 गेंदों पर टी20 क्रिकेट में शतक पूरा किया है.

ऋषभ पंत के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर पर नजर डाली जाए तो वह अभी तक 11 टेस्ट मैच टीम इंडिया के लिए खेल चुके हैं. इन 11 टेस्ट में पंत के बल्ले से 754 रन निकले हैं. इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 2 अर्धशतक लगाए हैं. टेस्ट में पंत का सर्वाधिक स्कोर 159 रन रहा है. वहीं पंत ने 12 वनडे मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है जिसमें उनके नाम 229 रन दर्ज हैं. वनडे में पंत का सर्वोच्च स्कोर 48 रन रहा है. इसके अलावा ऋषभ ने 20 टी20 इंटरनेशनल मैच टीम इंडिया के लिए खेले हैं जिनमें दो अर्धशतक सहित उन्होंने 325 रन बनाए हैं. टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका सर्वोच्च स्कोर 65 रन नाबाद रहा है. इस सबके बावजूद इंडियन प्रीमियर लीग में भी पंत का खूब बल्ला चला है. 54 आईपीएल मैचों में उन्होंने 1736 रन बनाए हैं. जिनमें उन्होंने 1 शतक और 11 अर्धशतक लगाए हैं.

मौजूदा समय में ऋषभ पंत भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में भारतीय टीम में शामिल हैं. इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच विशाखापट्टनम में खेला जा रहा है. इस मैच की प्लेइंग इलेवन में ऋषभ पंत को शामिल नहीं किया गया है. उन्हें टेस्ट टीम में न शामिल करने का सबसे बड़ा कारण बीते दिनों उनकी खराब फॉर्म का होना है.

India vs South Africa 1st Test: साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मयंक अग्रवाल ने जड़ा दोहरा शतक, ऐसा कारनामा करने वाले बने टीम इंडिया के 23वें क्रिकेटर

India Women Vs South Africa Women 5th T20I: भारत की महिला टीम ने पांचवें टी20 में साउथ अफ्रीका को हराकर बनाई 3-0 की अजेय बढ़त, हरमनप्रीत कौर बनीं प्लेयर ऑफ द मैच

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App