नई दिल्ली. Happy Birthday Kuldeep Yadav, भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव आज अपना 25वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. कुलदीप का शुमार दुनियाभर के गिने चुने चाइनमैन बॉलर्स में किया जाता है. चाइनामैन बॉलर दरअसल उस गेंदबाज के कहा जाता है जो बाएं हाथ से लेग स्पिन बॉलिंग करता है. कुलदीप के छोटे से इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में तमाम बड़े-बड़े क्रिकेटर उनकी फिरगी में फंसकर आउट हो चुके हैं. ऐसे कई मौके आए जब कुलदीप यादव ने भारत को अकेले दम मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई. कुलदीप के टीम इंडिया में आने से गेंदबाजी मजबूत हुई है. वो पिछले कुछ समय में टीम में बाहर थे लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में टीम इंडिया में उनकी वापसी हुई. अब वह कैरेबियन टीम के खिलाफ खेली जाने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का हिस्सा हैं. 15 दिसंबर का दिन दूर नहीं है जब कुलदीप यादव भारत के लिए चेन्नई में वनडे मैच खेलते नजर आएंगे.

कुलदीप यादव को अक्सर उनकी बॉलिंग के लिए जाना जाता है. 12 जुलाई 2018 को नॉ़टिंघम में खेला गया वो वनडे मैच आज भी इंग्लैंड नहीं भूल पाया है. इस एकदिवसीय मुकाबले में कुलदीप ने इंग्लिश टीम को अकेले दम हरा दिया. इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग की. सितारों से सजी इंग्लैंड की टीम कुलदीप की लेग स्पिन गेंदों के आगे बेबस नजर आई. कुलदीप यादव ने इस वनडे मुकाबले में अपने करियर की बेहतरीन बॉलिंग करते हुए 25 रन देकर 6 विकेट झटके. उन्होंने शुरुआत के तीन इंग्लिश बल्लेबाजों को जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो और जो रूट को आउट किया. इसके बाद बेन स्टोक्स, जोस बटलर और डेविड विली को पवेलियन की राह दिखाई. चाइनामैन कुलदीप इस मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच रहे.

कुलदीप यादव वनडे क्रिकेट में चेतन शर्मा और कपिल देव के बाद हैट्रिक लेने वाले भारत के सिर्फ तीसरे गेंदबाज हैं. आंकडों की बात करें तो कुलदीप यादव श्रीलंका के वानिंदू हसरंगा के बाद दुनिया के सिर्फ दूसरे चाइनामैन बॉलर हैं जिन्होंने वनडे में हैट्रिक ली है. 21 सितंबर 2017 को कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में उन्होंने हैट्रिक पूरी की. कुलदीप ये हैट्रिक 33वें ओवर की दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद पर पूरी. इस दरम्यान उन्होंने मैथ्यू वेड, एश्टन एगर और पैट कमिंस को आउट किया.

कुलदीप ने टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व क्रिकेट के सभी फॉरमेट में किया. लेग स्पिनर कुलदीप ने भारत के लिए 6 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें 24 विकेट हासिल किए. 57 रन देकर 5 विेकेट आउट करना उनका टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है. इसके अलावा वह 53 वनडे मैच में टीम इंडिया का प्रतिनिधतत्व कर चुके हैं जिनमें उनके नाम 96 विकेट दर्ज हैं. 25 रन देकर 6 विकेट आउट करना एकदिवसीय क्रिकेट में उनका बेस्ट बॉलिंग फीगर है. कुलदीप ने अपनी रिस्ट स्पिन बॉलिंग का जलवा टी20 इंटरनेशनल मैचों में भी दिखाया है. भारत के लिए 19 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके केडी ने 37 विकेट हासिल किए हैं. टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कुलदीप का सर्वश्रेष्ठ बॉलिग प्रदर्शन 24 रन देकर 5 विकेट है.

14 दिसंबर 1994 में उत्तर प्रदेश के कानपुर में जन्में कुलदीप यादव भारत, सेंट्रल जोन, इंडिया ए, इंडिया अंडर 19, कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, उत्तर प्रदेश और उत्तर पदेश अंडर 19 टीमों के लिए खेल चुके हैं. मौजूदा समय में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जाने वाली एकदिवसीय सीरीज में कुलदीप यादव भारतीय टीम का हिस्सा हैं. टीम इंडिया और कैरेबियन टीम के बीच 15 अक्टूबर से वनडे सीरीज का आगाज होने जा रहा है.

India Vs West Indies 1st ODI Online Live Streaming: 15 दिसंबर को भारत बनाम वेस्टइंडीज पहला वनडे, जानें कब, कहां और कैसे देखें मैच का लाइव प्रसारण

IPL Auction 2020: 19 दिसंबर को आईपीएल 2020 की नीलामी, कोलकाता में 332 क्रिकेटर्स पर लगेगी बोली, 8 फ्रेंचाइजी बेस्ट प्लेयर्स को चुनने के लिए लगाएंगी दांव

Rabia Sidhu Photos: नवजोत सिंह सिद्धू की बेटी राबिया सिद्धू की सुंदर और हॉट फोटो, इंस्टाग्राम पर मचा रहीं धमाल