नई दिल्ली. Happy Birthday Gautam Gambhir, महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जब कभी 2007 टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप और 2011 में 50 ओवर के क्रिकेट विश्व कप जीतने की चर्चा होगी तो गौतम गंभीर का नाम सबसे पहले लिया जाएगा. भारत को दोनों बार विश्व विजेता बनाने में गौतम गंभीर का महत्वपूर्ण योगदान रहा. वह दोनों बार क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल में भारत की तरफ से सबसे अधिक कर बनाने वाले बल्लेबाज रहे. टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज और वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी सांसद गौतम गंभीर आज अपना 39वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. गंभीर को मैदान पर आक्रामक बल्लेबाजी और उनके जुझारूपन को याद किया जाता है. अहम मौकों में गौतम गंभीर ने टीम इंडिया को कभी निराश नहीं किया.

साल 2007 में जब पहली बार टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया तो फाइनल मुकाबला टीम इंडिया के नाम रहा. भारत के खिलाफ फाइनल मैच में चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्तान की टीम थी. गौतम गंभीर ने बड़ी दिलेरी पाकिस्तानी गेंदबाजों का सामना करते हुए इस मैच में 75 रन बनाए. गंभीर की पारी इसलिए महत्वपूर्ण मानी जाती है क्यों युसुफ पठान 15, रॉबिन उथप्पा 8, युवराज सिंह 14 और महेंद्र सिंह धोनी 6 रन बनाकर सस्ते में आउट हो गए. गंभीर के बाद सिर्फ रोहित शर्मा ने 30 रन बनाए थे.

इसके चार साल बाद एक बार फिर भारतीय टीम 2011 में क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंची. इस बार फाइनल मैच में श्रीलंका की टीम थी. खिताबी मुकाबले में श्रीलंका ने टॉस जीतकर 6 विकेट पर 274 रन बनाए. महेला जयवर्धने ने 103 रनों की नाबाद पारी खेली. 275 रनों का टारगेट हासिल करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत काफी खराब रही. भारत का पहला विकेट उस समय गिर गया जब टीम का खाता भी नहीं खुला था. वीरेंद्र सहवाग बगैर खाता खोले आउट हो गए. इसके बाद एक छोर पर संभलकर खेलते हुए भारतीय पारी को आगे बढ़ाया. वह 97 रन बनाकर आउट हुए. इस खिताबी मुकाबले में भी गौतम गंभीर भारत की और से सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे.

तो इस तरह गौतम गंभीर भारत के इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने भारत को दो बार विश्व चैम्पियन बनाने में सबसे अधिक रनों की पारी खेली. गौतम गंभीर को मैदान पर हमेशा उनके समर्पण और आक्रामक बल्लेबाजी के लिए याद किया जाता है. चाहे टेस्ट मैच हो, वनडे हो या टी20 हर तरह की क्रिकेट में गौतम गंभीर सफल रहे.

गौतम गंभीर ने भारत के लिए 58 टेस्ट मैच खेले जिनकी 104 पारियों में 4154 रन बनाए. टेस्ट क्रिकेट में गंभीर के नाम 9 शतक और 22 अर्धशतक दर्ज हैं. टेस्ट मैचों में उनका सर्वोच्च स्कोर 206 रन रहा. इसके अलावा गंभीर ने टीम इंडिया के लिए 147 वनडे मैच खेले. इन 147 एकदिवसीय मैचों की 143 पारियों में उन्होंने 5238 रन बनाए. वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर 150 रन नाबाद रहा. एकदिवसीय करियर में गौतम गंभीर ने 11 शतक और 34 अर्धशतक लगाए. इतना ही नहीं गौतम गंभीर ने 37 टी20 इंटरनेशनल मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया और 932 रन बनाए. टी20 इंटरनेशनल मैचों में उनके नाम 7 अर्धशतक दर्ज हैं.

क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद गौतम गंभीर मौजूदा समय में गौतम गंभीर राजनीति में सक्रिय है. वह पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी के सांसद हैं. क्रिकेट मैदान की तरह वह राजनीति में भी आक्रामक तेवर दिखाते हैं. गौतम गंभीर ट्वीटर पर खूब सक्रिय रहते हैं. वह कई बार ट्वीटर पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और पूर्व पाकिस्तान के क्रिकेटर शाहिद अफरीदी की जमकर क्लास लगा चुके हैं. गौतम गंभीर और शाहिद अफरीदी के बीच ट्वीटर वार जग जाहिर है.

Also Read:

India Vs South Africa 2nd Test Records: भारत बनाम साउथ अफ्रीका पुणे टेस्ट में विराट कोहली सहित टीम इंडिया ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

BCCI New President: बीसीसीआई में पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, अरुण सिंह धूमल, बृजेश पटेल और जय शाह को मिल सकती है अहम जिम्मेदारी

Virat Kohli Test Captaincy Record: विराट कोहली की टेस्ट कप्तानी में सबसे सफल बॉलर रहे हैं रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App