नई दिल्ली. साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व टेस्ट कप्तान ग्रीम स्मिथ को एक बड़ी जिम्मदारी मिलने जा रही है. रिपोर्ट्स के अनुसार ग्रीम स्मिथ क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के (CSA) निदेशक बनेंगे इस बात की घोषण सीएसए के अध्यक्ष क्रिस नेनजानी ने की है. क्रिस नेनजानी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उन्होंने दिन में स्मिथ से बात की थी और मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमने ग्रीम स्मिथ को मना लिया है.

यदि स्मिथ नई भूमिका को स्वीकार करने की संभावना रखते हैं तो 26 दिसंबर को सेंचुरियन में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले चयन पैनल और कोचिंग स्टाफ को रखने के लिए लगभग दो सप्ताह का समय होगा.

इस बीच बोर्ड ने प्रशासक जैक फॉल को कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में शनिवार को एक अराजक सप्ताह के बाद नियुक्त किया. जिसमें उन्होंने सीईओ थाबांग मोरो को शासन की चिंताओं पर निलंबित कर दिया था, बोर्ड के तीन सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया था और मुख्य स्पोंसर स्टैंडर्ड बैंक को खो दिया था, जो अपने अनुबंध को अप्रैल 2020 में समाप्त नहीं करेगा.

नानजानी ने पुष्टि की कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के पूर्व सीईओ डेव रिचर्डसन इस पद के लिए पहली पसंद थे, लेकिन वह अन्य प्रतिबद्धताओं को देखते हुए सहायक भूमिका निभाएंगे. साउथ अफ्रीका की टीम इंग्लैंड के खिलाफ अपने घरेलू मैदानों पर 4 मैचों की टेस्ट सीरीज, तीन-तीन मैचों की वनडे और टी20 सीरीज खेलेगी.

ग्रीम स्मिथ के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्हें साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के लिए 117 टेस्ट, 197 वनडे और 33 टी20 आई मैच खेले हैं. टेस्ट क्रिकेट में स्मिथ के नाम 5 दोहरे शतक हैं और 27 शतक हैं. वहीं वनडे में उनके नाम 10 शतक और 47 अर्धशतक हैं. गेंदबाजी में भी स्मिथ ने शानदार प्रदर्शन रहा है उन्होंने टेस्ट में 8 विकेट और वनडे में 18 विकेट हासिल किए हैं.

ये भी पढ़ें

India Vs West Indies 1st T20I: भारत ने हैदराबाद टी20 में वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराकर रचा इतिहास, विराट कोहली और केएल राहुल ने जड़े अर्धशतक

David Warner Triple Century: ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान दूसरे टेस्ट मैच में डेविड वॉर्नर ने जड़ा तिहरा शतक