नई दिल्ली: गूगल ने डूडल बनाकर पूर्व भारतीय क्रिकेटर दिलीप सरदेसाई का 78वां बर्थ-डे सेलिब्रेट कर रहा है. दिलीप सरदेसाई का जन्म 8 अगस्त 1940 को हुआ था. उन्होंने भारत के लिए कुल 30 टेस्ट मैच खेले. कहा जाता है कि 70 और 80 के दशक में जब भारतीय क्रिकेट टीम सही मायनों में चलना सीखा तब दिलीप सरदेसाई टीम का हिस्सा थे. दिलीप सरदेसाई की बल्लेबाजी की बदौलत ही टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज और इंग्लैंड जैसी टीमों को उन्हीं की धरती पर धूल चटाना शुरू किया था.

बता दें कि दिलीप सरदेसाई ने अपन पहला टेस्ट मैच में 1961 में इंग्लैंड के खिलाफ कानपुर में खेला था. उन्होंने अपने 30 मैचों में 55 पारियां खेली जिसमें 39.23 की औसत से 2001 रन बनाए. इसके अलावा उनके बल्ले से पांच शतक और 9 अर्धशतक भी निकले हैं. पांच शतक में से दो में उन्होंने दोहरा शतक लगाया था. दिलीप सरदेसाई का सर्वाच्च स्कोर 212 रन है जो उन्होंने साल 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्स्टन में जड़ा था.

इस शतक के बाद दिलीप सरदेसाई को विदेश में पहला दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है. दिलीप सरदेसाई अपने पूरे क्रिकेट करियर में मात्र 2 छक्के ही लगा पाए. हालांकि उस दौर में छक्के लगा पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होता था. उन्होंने 179 प्रथम श्रेणी मैच की 271 पारियों में 41.75 की औसत से कुल 10230 रन बनाए.

इसमें 25 शतक और 56 अर्ध शतक जड़े हैं. 2 जुलाई 2007 को दिलीप सरदेसाई का देहांत हो गया. चेस्ट में इंफेक्शन होने के बाद उनको मुंबई के अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने आखिरी सांस ली थी. दिलीप सरदेसाई गोवा के पहले क्रिकेटर थे जो भारत की ओर से क्रिकेट खेलते थे. 1962 में महज 21 साल की उम्र में दिलीप सरदेसाई वेस्टइंडीज दौरे पर गए थे. जैसा की उपर बता चुके हैं कि वहां पर अपनी बल्लेबाजी से विरोधियों को धूल चटा दिया था.

Maera Mishra Photos: स्प्लिट्सविला सीजन 11 में आई बरेली की बर्फी मायरा मिश्रा की 35 हॉट, सेक्सी और सुंदर फोटो

महानतम बनने के करीब विराट कोहली, कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी ने लगाई मुहर

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App