नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट में गौतम गंभीर क्रिकेट का नाम जब भी लिया जाएगा तो उनकी 2011 विश्व कप में खेली पारी को हमेशा याद किया जाएगा. 2 अप्रैल, 2011 का दिन भारतीय क्रिकेट इतिहास के लिए काफी यादगार दिन है. इस खास दिन भारतीय टीम ने फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को मात देकर दूसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था. फाइनल मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी ने छक्का जड़कर टीम इंडिया को विश्व कप का खिताब जिताया था.

भारत ने 2 अप्रैल 2011 के विश्व कप फाइनल में श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर 28 साल बाद विश्व कप जीता था. लेकिन इस मैच में असली हीरो थे गौतम गंभीर. 2011 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में गंभीर ने बेहद अहम पारी खेली थी. आइए आज हम आपको दिखाते हैं गौतम गंभीर की 10 ऐसी पारियां जिन्हें आज भी कोई भूला नहीं पाया है.

1.फाइनल मैच में 31 रन पर दो विकेट गंवा चुकी टीम इंडिया के लिए गौतम गंभीर संकट मोचन साबित हुए. उन्होंने 112 गेंदों पर 97 रन की अहम पारी खेली लेकिन वो अपने शतक से चूक गए. गौतम गंभीर की उस यादगार पारी को क्रिकेट फैन्स कभी नहीं भूल पाएंगे.

2.गौतम गंभीर ने श्रीलंका के खिलाफ अहमदाबाद में साल 2009 में 114 रनों की शानदारी पारी खेली थी. जिसे आज तक क्रिकेट फैन्स नहीं भूल पाए हैं. गौतम गंभीर ने 13 चौकों की मदद से 114 रनों की यादगार पारी खेली थी.

3. गौतम गंभीर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 111 गेंदों पर 92 रनों की यादगार पारी एडिलेड में खेली थी. सीबी सीरीज में 2012 में गौतम गंभीर द्वारा खेली गई ये पारी बेहद अहम मौके पर निकली थी.

4.गौतम गंभीर ने साल 2008 में सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 113 रनों की शानदार पारी खेली थी. गौतम गंभीर का बल्ला भारतीय टीम के लिए अहम मौकों पर हमेशा चला.

5 न्यूजीलैंड के खिलाफ गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग की शानदार साझेदारी हुई थी.  दोनों खिलाड़ियों के बीच 201 रनों की साझेदारी हुई थी. दोनों बल्लेबाजों ने गेंदबाजों की जमकर क्लास ली थी. सहवाग और गंभीर की जोड़ी जब भी क्रीज पर होती ती विरोधी टीमों के पसीने छूटे रहते  थे.

6. गौतम गंभीर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2009 में नेपियर में 137 रनों की शानदार पारी खेली थी. गौतम गंभीर की इस पारी की बौदल भारत ये मुकाबला ड्रॉ कराने में सफल रहा था. न्यूजीलैंड के खिलाफ नेपियर टेस्ट की चौथी पारी में गौतम गंभीर ने 643 मिनट बल्लेबाजी की और 137 रन बनाकर मैच को ड्रॉ करवाया और टीम इंडिया को हार से बचाया था.

7.गौतम गंभीर ने अक्टूबर में साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ा था. गौतम गंभीर ने ये शतक अपने होम ग्राउंड फिरोजशाह कोटला के मैदान पर लगाया था. गौतम गंभीर ने इस दौरान 206 रन बनाए थे.वीवीएस लक्ष्मण ने भी इस मुकाबले में 200 रन बनाए थे. यह मुकाबला मैच ड्रॉ रहा था.

8.गौतम गंभीर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में साल 2009 में 167 रनों की अहम पारी खेली थी. गौतम गंभीर ने टेस्ट मुकाबले में 257 गेंदों पर 167 रनों की शानदार पारी खेली थी.

9.गौतम गंभीर की मोहाली में खेली गई उस यादगार पारी को शायद ही कभी क्रिकेट फैन्स भूल पाए. गौतम गंभीर ने साल 2008 में इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 179 और दूसरी पारी में 97 रनों की शानदार पारी खेली थी. हालांकि यह मैच भी ड्रॉ रहा था.

10.गौतम गंभीर ने श्रीलंका के खिलाफ साल 2009 में कोलंबो में 150 रनों की यादगार पारी खेली थी. गौतम गंभीर की इस शानदार पारी की बौदलत भारत ने श्रीलंका के सामने 333 रनों का लक्ष्य रखा. गंभीर को उनके प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था.

Spot Fixing: PCB की एंटी करप्शन यूनिट ने उमर अकमल से वर्ल्ड कप में स्पॉट फिक्सिंग पर मांगा जवाब

25 जून, 1983: आज ही के दिन भारत ने जीता था विश्व कप, कपिल देव और मोहिंदर अमरनाथ बने थे हीरो

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App