मॉस्को: फीफा वर्ल्ड कप 2018 के फाइनल मुकाबले में रविवार को फ्रांस ने कोएशिया को 4-2 से मात दी. इसके साथ ही वर्ल्ड के 21वें संस्करण का शानदार अंत हो गया. फ्रांस के रूप में दुनिया को फुटबॉल नया बादशाह मिल गया है. इसके साथ ही फीफा विश्व कप के अगले सीजन की तैयारी भी शुरू हो गई है. फीफा विश्वकप के समापन समारोह के साथ ही फीफा वर्ल्ड कप 2022 को लेकर ऐलान भी हो गया है.

फीफा के अध्यक्ष गिन्नी इनफैनटिनो ने इस बात की पुष्टि की. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पहली बार फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन सर्दियों में किया जाएगा. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2022 के फुटबॉल विश्व कप के लिए कतर को औपचारिक रूप से मशाल सौंप दी है. मॉस्को में फ्रांस और क्रोएशिया के बीच होने वाले फाइनल मुकाबले से पहले रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कतर के अमीर शेख तामिम बिन हमद अल थानी और फीफा के अध्यक्ष गियानी इंफेन्टिनो से मुलाकात की.

रूस के राष्ट्रपति ने कहा कि रूस विश्व कप की मेजबानी में सफल रहा और मुझे यकीन है कि कतर के हमारे दोस्त इस सफलता को 2022 विश्व कप में उसी तरह आगे लेकर जाएंगे. पुतिन ने इस अवस पर थानी को औपचारिक रूप से फुटबॉल देकर कतर को अपनी शुभकामनाएं दीं. कतर विश्व कप का आयोजन करने वाला पहला अरब देश होगा.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस को फीफा विश्व कप की मेजबानी करने की अपनी उपलब्धियों पर गर्व है. साथ ही उन्होंने कहा कि वह अपने अनुभवों को कतर के साथ साझा करेगा ताकि उन्हें हमारे अनुभवों का फायदा मिल सके.

FIFA World Cup 2018 Video: विश्व कप जीतने के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने स्टेडियम में किया डांस

FIFA World Cup 2018 Goals: ये रहें क्रोएशिया के दो गोल, देखिए हाईलाइट्स

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App