मॉस्को: फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 से मात देते हुए फुटबॉल विश्व कप 2018 की चैंपियन टीम बन गई है. इसी जीत के साथ फ्रांस दूसरी बार वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम कर लिया है. फीफा वर्ल्ड कप 2018 का फाइनल का पहला गोल फ्रांस ने मारा था. 18वें मिनट में क्रोएशिया की ओर से ओन गोल हुआ. क्योंकि एंटोनी ग्रीजमैन की फ्री किक पर मारियो मांजुकिच के सिर से लगाकर गेंद गोल में चली गई. इसी के साथ फ्रांस ने क्रोएशिया पर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली थी. इसके बाद दोनों टीमें कुछ देर तक दो-दो हाथ करती रही लेकिन मौका नहीं मिला.

इसी बीच इवान रेकिटिच को गिराने पर फ्रांस के एनगोलो कांते को यलो कार्ड दिखाया गया और फ्री किक भी मिली. इवान पेरीसिच ने इस पर जोरदार शॉट लगाकर क्रोएशिया के लिए गोल करते हुए 28वें मिनट में स्कोर 1-1 से बराबरी ला दिया. इसके बाद मैच का तीसरा गोल फ्रांस की ओर से एंटोनिय ग्रिजामेन ने पेनल्टी शूट आउट में मैच के 38वें मिनट गोल कर क्रोएशिय पर 2-1 की बढ़त हासिल की. अब क्रोएशिय के लिए मुश्किल हो गया.

मैच का चौथा गोल 59वें मिनट में फ्रांस की ओर से आया. पाउल पोग्बा ने गोल कर फ्रांस को 3-1 की बढ़त दिलाई. इसी गोल के साथ पोल पोग्बा 190वें खिलाड़ी बन गए जिन्होंने वर्ल्ड कप में स्कोर किया है. इसके बाद मैच के 65वें मिनट में फ्रांस की ओर से केलिन ने गोल करते हुए क्रोएशिया पर 4-1 की बढ़त हासिल की.

मैच का छठवां गोल  69वें मिनट में क्रोएशिय की ओर से आया जब मारियो ने गोल करते हुए स्कोर को 4-2 पर ला दिया. क्रोएशिया के लिए यह गोल काफी आसान था क्योंकि गोलकीपर आसानी से हैंडल नहीं कर पाया. 90 मिनट के बाद क्रोएशिया को 5 मिनट का येलो कार्ड भी मिला लेकिन गोल करने में सफलता नहीं मिली.

इन दोनों टीमों के बीच मैच फैक्टस पर नजर डाले तो इससे पहले फ्रांस और क्रोएशिया पांच बार आमने-सामने हो चुकी थी. जिसमें फ्रांस ने तीन में जीत हासिल की थी जबकि चौथा और पांचवां ड्रा पर खत्म हुआ था. फ्रांस के लिए यह तीसरा मौका है जब फुटबॉल टीम विश्व कप के फाइनल में पहुंची है. इससे पहले साल 1998 में खिताब अपने नाम किया था. इसके बाद 2006 में भी फाइनल में पहुंची थी लेकिन दूसरे नंबर पर रही. ये तीसरा मौका था.

बता दें कि फीफा वर्ल्ड कप 2018 में चैंपियन टीम को इनाम के तौर पर 260 करोड़ रुपए और 18 कैरेट सोने की ट्राफी दी जाएगी. जबकि रनर अप को 191 करोड़ रुपए मिलेंगे. तीसरे नंबर की टीम (बेल्जियम) को 164 करोड़ और चौथे नंबर की टीम (क्रोएशिया) को 150 करोड़ मिलेंगे.

FIFA World Cup 2018: बेल्जियम ने इंग्लैंड को 2-0 से मात देकर हासिल किया तीसरा स्थान

FIFA World Cup 2018 Video: रूस के PM के सामने क्रोएशिया की राष्ट्रपति ने मनाया जश्न, वीडियो वायरल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App