नई दिल्लीः फुटबॉल विश्व कप के शुरू होने में अब गिनती भर का समय रह गया है. सभी देश अब इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की तैयारियों में लग गई हैं. लेकिन कई देश ऐसे भी हैं जो इस बार विश्व के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट का हिस्सा बनने से चूक गई हैं. इसमें 2006 की विश्व विजेता टीम इटली और 2002 की यूरो कप चैंपियन ग्रीस भी शामिल है. इसके अलावा नीदरलैंड, चिली, घाना और अमेरिका जैसे बड़े फुटबॉल खेलने वाले देश भी इस बार क्वालीफाई करने से चूक गए. आइए जानते हैं ऐसे ही 5 बड़ी टीमों के बारे में-

  1. इटली- 4 बार की विश्व चैंपियन इससे पहले सिर्फ एक बार 1958 में विश्व कप में नहीं खेली थी. इस बार वह ग्रुप जी के क्वालीफायर में पहले स्पेन और फिर स्वीडन से हार गई. इसके कारण वह सीधे तौर पर या प्ले ऑफ के जरिए क्वालीफाई नहीं कर पाई और इस तरह यह इतिहास बन गया कि फीफा विश्व कप की 4 बार की चैंपियन सिर्फ दूसरी बार विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई. इसी के साथ ही बुफन और डेनियल डी रोसी जैसे खिलाड़ियों का करियर भी समाप्त हो गया.
  2. नीदरलैंड- नीदरलैंड भी इस बार विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाया. इसी के साथ यह भी तय हो गया कि रॉबिन वॉन पर्सी, वेस्ले श्नाइडर और अर्जेन रोबेन जैसे खिलाड़ियों का जलवा इस बार फुटबॉल फैंस को नहीं देखने को मिल सकेगा. नीदरलैंंड ने कभी फुटबॉल विश्व कप नहीं जीता है लेकिन वह 1974 और 1978 में फाइनल में पहुंची थी. इसके साथ ही ऑरेंज टीम ने 2010 और 2014 में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था. 
  3. ग्रीस- 2004 की यूरो कप विजेता ग्रीस की टीम अपने डिफेंडिंग खेल के लिए जानी जाती है. यह फुटबॉल में एक बड़ी टीम नहीं मानी जाती है लेकिन 2004 में यूरो कर जीतने के बाद इस टीम की साख बढ़ी थी. लेकिन इस बार वह पहले यूरो कप और विश्व कप में क्वालीफाई नहीं कर पाई.
  4. चिली- 2014 के विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाली चिली की टीम ने उसके बाद से दो बार कोपा अमेरिका कप जीता था. लेकिन वह कंफेडरेशन कप में जर्मनी से हार के बाद इस टीम का फॉर्म गिरता चला गया. एक समय यह टीम फीफा रैंकिंग में चौथे स्थान पर आ गई थी. फिलहाल वह 15वें स्थान पर थी. इस तरह चिली विश्व कप में क्वालीफाई न कर पाने वाली सबसे ऊंची रैंकिंग की टीम बन गई.
  5. अमेरिका- 1986 के बाद पहली बार अमेरिका विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई. विश्व कप क्वालीफायर्स में घर में लगातार चार जीत दर्ज करने के बाद उसने अच्छी शुरूआत की थी. लेकिन इसके बाद इस टीम का प्रदर्शन धीरे-धीरे गिरता चला गया. कोस्टा रिका, न्यू जर्सी और त्रिनिडाड-टोबैगो जैसी टीमों से हारने के बाद वह विश्व कप से बाहर हो गई.

Fifa World Cup 2018: रूस में होने वाले फीफा विश्व कप का ऑफिशियल पोस्टर और मैस्कॉट लॉन्च

ISIS के निशाने पर फीफा वर्ल्ड कप 2018, अब क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार का डरावना पोस्टर वायरल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर