सेंट पीटर्सबर्ग: फीफा विश्व कप 2018 में नंबर थ्री मुकाबले में आज बेल्जियम का सामना इंग्लैंड से रहा. इस मैच में बेल्जियम ने शानदार खेल दिखाते हुए 2-0 से मुकाबला अपने नाम कर लिया है. बेल्जियम की टीम शुरू से ही इंग्लैंड पर हॉवी होती हुई नजर आई. यही वजह रही कि इंग्लैंड जैसी टीम को अपना खाता खोलने का मौका तक नहीं मिला. इसी जीत के साथ बेल्जियम की टीम फुटबॉल वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में तीसरे स्थान हासिल कर लिया है.

मैच पर नजर डाले तो बेल्जियम शुरू से ही इंग्लैंड कप दबाव बनाए रखा. बेल्जियम ने मैच का शानदार आगाज करते हुए चौथे मिनट में गोल कर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली थी. बेल्जियम की ओर से पहला गोल थॉमस मेनियर ने किया. इसके बाद मैच का दूसरा गोल जो कि 82वें मिनट में आया. यह गोल इडेन हेजार्ड ने किया था. इस गोल के साथ बेल्जियम मुकाबले में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली.

मुकाबले के फैक्ट पर नजर डाले तो फुटबॉल वर्ल्ड कप 2018 में ये दूसरा मौका था जब बेल्जियम और इंग्लैंड की टीम आमने सामने थी. इससे पहले ग्रुप स्टेज मुकाबले में दोनों के बीच आमना-सामना हो चुका था जिसमें बेल्जियम ने इंग्लैंड को 1-0 से मात दे दिया था. इसके अलावा बेल्जियम और इंग्लैंड पहली ऐसी टीम रही जो फीफा वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में दूसरी बार आमने-सामने हुईं.

इससे पहले साल 2002 में आयोजित फुटबॉल वर्ल्ड कप में ब्राजील और तुर्की की टीम आमने-सामने हुईं थीं. बेल्जियम की टीम को पिछले 26 मुकाबले में केवल दो में ही हार का सामना करना पड़ा है. पहली हार साल 2016 में स्पेन के हाथो मिली थी जबकि दूसरी हार इस साल के वर्ल्ड कप में फ्रांस के होथों मिली है. आज का ये मुकाबला काफी रोमांचक रहा क्योंकि बेल्जियम जिस तरह से खेलते हुए आ रही थी उससे टीम की जीतने की पूरी संभावना थी और उसने वैसा किया भी.

FIFA World Cup 2018 2nd Semifinal Goals: मारियो मैंडजुकिच के गोल से इंग्लैंड को हरा क्रोएशिया फाइनल में, फ्रांस से खिताबी मुकाबला

FIFA World Cup 2018: सैमुअल उमतिति के गोल से बेल्जियम को हरा फ्रांस फाइनल में, दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड का सामना क्रोएशिया से

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर