लंदन: भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला गया. मैच के चौथे दिन  इंग्लैंड ने भारत को पारी और 137 रनों से मात दी. इसके साथ ही इंग्लैंड की टीम ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है. इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 7 विकेट पर 396 रन बनाए थे. वहीं भारतीय टीम पहली पारी में 107 रन जबकि दूसरी पारी में केवल 130 रनों पर सिमट गई. इस मैच में जेम्स एंडरसन ने पहली पारी में पांच जबकि दूसरी पारी में चार विकेट चटकाए. भारतीय बल्लेबाजों ने एक बार फिर मेजबान टीम के गेंदबाजों के आगे घुटने टेक दिए.

रविचंद्रन अश्विन ने दोनों पारियों में शानदार बल्लेबाजी की. अश्विन ने भारत की तरफ से पहली पारी में 29 जबकि दूसरी पारी में नाबाद  33 रन बनाये. ये रन दोनों पारियों में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सर्वाधिक रन रहे.

India vs England, 2nd Test, Highlights

– भारत बनाम इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स में खेले जा रहे दुसरे टेस्ट मैच का तीसरा और आखरी सत्र हुआ शुरू.  भारतीय टीम हार की कगार पर पहुंच गई है. हार्दिक पांड्या के बाद कुलदीप यादव भी चलते बने.

– बारिश की वजह से फिर से रुका मैच. भारत दो हम विकेट विराट कोहली और दिनेश कार्तिक को गवाने के बाद 66 रन पर 6 विकेट गवा चुका है और 223 रन पीछे है. अब इसके बाद क्रीज पर हैं, हार्दिक पंड्या और आश्विन, लेकिन बारिश की वजह से मैच को रोक दिया गया है. स्टुअर्ट ब्रॉड ने अभी तक 4 विकेट हासिल कर ली हैं.  

– भारत को लगे दो बड़े झटके, विराट कोहली समेत दिनेश कार्तिक बने स्टुअर्ट ब्रॉड के शिकार. ब्रॉड के 11 वें ओवर के चौथी गेंद पर विराट कोहली ने औली पोप के हाथों में थमाया कैच. हालांकि कोहली को बहुत आत्मिश्वास था की वह नॉट आउट हैं, लेकिन उन्ही के द्वारा लिए गए रिव्यु में दिखा की गेंद हल्का सा उनके ग्लव में लगा था. लिहाजा विराट कोहली को पवेलियन में जाना पड़ा. उसके तुरंत बाद ही अगली गेंद पर दिनेश कार्तिक हुए आउट. एल बी डब्लू के शिकार हुए दिनेश कार्तिक ने अंपायर के फैसले पर शक जताया लेकिन, वो रिव्यु भी गवाया.  

– रहाणे के बाद भारत को लगा चेतेश्वर पुजारा के रूप में लगा बहुत बड़ा झटका. एंडरसन के बाद स्टुअर्ट ब्रॉड ने भी हासिल की अपनी दूसरी विकेट. पुजारा काफी अच्छी लय में नजर आ रहे थे लेकिन 27 वें ओवर की आखरी गेंद पर बोल्ड हुए. पुजारा के बाद अब हार्दिक पंड्या क्रीज पर आये हैं. अब भारत 237 रन पीछे हैं. 

– भारत को लगा एक और झटका, अजिंक्य रहाणे बने स्टुअर्ट ब्रॉड का पहला शिकार. 33 गेंदों में 13 रन बना कर स्लिप में केट जेनिंग्स को दे बैठे कैच और पवेलियन की तरफ रवाना हुए रहाणे. क्रीज पर आये कप्तान विराट कोहली. भारत ने 20 ओवर के बाद 38 रन बनाये हैं और 3 विकेट गवा दिए हैं. भारत 251 रन पीछे. 

– दुसरे टेस्ट मैच का दूसरा सत्र शुरू हो गया है. भारत ने 24 रन के बाद 2 विकेट के रूप में मुरली विजय और के एल राहुल को गवा दिया हैं. 14 ओवर का खेल हो चुका है. 

– मुरली विजय के बाद के एल राहुल बने एंडरसन का अगला शिकार. 16 गेंदे खेल क्र केवल 10 रन बनाए, जिसमे की उन्होंने 2 शानदार चौके लगाए. खेल को बारिश की वजह से रोका गया, और समय से पहले ही लंच करार किया गया.  

– भारतीय टीम को दूसरी पारी में पहला झटका मुरली विजय के रूप में लगा. मुरली विजय जीरो पर आउट हुए. जेम्स एंडरसन ने मुरली विजय को आउट किया. टेस्‍ट में मुरली विजय को सबसे ज्‍यादा बार जेम्स एंडरसन ने आउट किया है. एंडरसन ने सात बार और मोर्नी मॉर्केल ने 6 बार उनका शिकार किया है. 

-भारत की दूसरी पारी की शुरुआत करने के लिए केएल राहुल और मुरली विजय क्रीज पर आए हैं. पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड को 289 रन की बढ़त मिली है. इंग्‍लैंड ने सात विकेट के नुकसान पर 396 रन पर अपनी पहली पारी घोषित कर दी है. 

इंग्‍लैंड ने सात विकेट के नुकसान पर 396 रन पर अपनी पहली पारी घोषित कर दी है. सैम कुर्रन 40 रन बनाकर आउट हुए. उनकी इस पारी के दौरान कुर्रन ने पांच चौके और एक छक्का लगाया. वहीं क्रिस वोक्स 137 रन बनाकर नाबाद रहे.

भारत की प्लेइंग इलेवन: मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा.

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन: एलिस्टर कुक, कीटन जेनिंग्स, जो रूट, ऑली पोप, ऑली पोप, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, क्रिस वोक्स, सैम कुर्रन, आदिल राशिद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन.

विराट कोहली 2018 में अब तक सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले क्रिकेटर

कैरेबियन प्रीमियर लीग 2018: ब्रावो के नए बॉल देम आउट सॉन्ग पर शाहरुख खान ने लगाए ठुमके

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App