नई दिल्ली. दुनियाभर में हर क्रिकेट ग्राउंड की अपनी कोई न कोई परम्परा है जिसके चलते वो दर्शकों का प्रिय मैदान बन जाता है. कई क्रिकेट स्टेडियम ऐसे हैं जहां पर मैच देखने जाते वक्त आप झंडे और वाद्य यंत्र ले जा सकते हैं. कई मैदान ऐसे भी जहां पर ये सब ले जाने की मनाही है. होम ऑफ क्रिकेट के नाम से मशहूर लॉर्ड्स कुछ मामलों में बेमिसाल है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि लॉर्ड्स दुनिया का अकेला ऐसा क्रिकेट ग्राउंड है जहां पर दर्शकों को बाहर से शराब ले जाने की छूट दी गई है. अब इसका मतलब ये कतई नहीं है कि दर्शकों को शराब ले जाने की छूट तो वे जितनी चाहें उतनी ले जा सकते हैं. दरअसल इसके लिए मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने कुछ नियम बनाए हैं. उन रूल एंड रेग्युलेशन का पालन करना जरूरी है.

लॉर्ड्स पर मैच देखने जाते वक्त प्रत्येक दर्शक को 750 एमएल मात्रा की एक बोतल शराब या शैम्पेन ले जाने की छूट है. यदि आप शराब और शैम्पेन नहीं पीते हैं और बीयर पीने के शौकीन हैं तो 500 एमएल मात्रा की दो बोतल बीयर या साइडर (सेब से तैयार की गई शराब) ले जा सकते हैं. अगर इन दोनों चीजों के आप आदी नहीं हैं तो 330-330 एमएल के दो डिब्बे प्रीमिक्स एपरिटिफ्स ले जा सकते हैं.

लॉर्ड्स पर अधिक अल्कोहल वाली जैसे स्प्रिट या फोर्टिफाइड वाइन की बोतलें ले जाने पर पाबंदी है. ऊपर बताई गई मात्रा से अधिक किसी भी तरह की शराब को जब्त कर लिया जाता है. निर्धारित मात्रा से अधिक शराब पकड़े जाने पर उस दर्शक को पूरे दिन के लिए मैदान से बाहर कर दिया जाता है. एमसीसी के पास किसी भी दर्शक के पास निर्धारित मात्रा से अधिक शराब बरामद होने पर उसे जब्त करने का अधिकार है.

कहा जाता है कि इंग्लैंड का मौसम और बीवी का मिजाज कब बदल जाए इसकी कोई गारंटी नहीं. इसलिए लॉर्ड्स पर आने वाले दर्शकों को सलाह दी जाती है कि जब कभी वे मैच देखने आएं तो अपने साथ छाता और सन क्रीम जरूर लाएं. क्योंकि बहुत सारी सीटें खुले में हैं जहां छत नहीं है. एक बात जो सबसे महत्वपूर्ण वो ये है कि लॉर्ड्स पर फैन्सी ड्रेस पहनकर आने की सख्त मनाही है. इसके अलावा झंडे और वाद्य यंत्र लाने पर भी पाबंदी है.

BCCI Notice To Rahul Dravid: सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण के बाद राहुल द्रविड़ को बीसीसीआई ने भेजा नोटिस, सौरव गांगुली और हरभजन सिंह ने कहा- भगवान बचाए भारतीय क्रिकेट को

India Vs West Indies 3rd T20I: भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरे टी20 मैच में हराकर 3-0 से जीती सीरीज, 4 रन देकर तीन विकेट चटकाने वाले दीपक चाहर बने प्लेयर ऑफ द मैच

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App