नई दिल्ली. आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में रविवार को इंग्लैंड से मुकाबले में भारत को 31 रनों से करारी हार मिली है. विराट कोहली की भारतीय टीम की यह पहली हार है, जिसके बाद इंग्लैंड एक बार फिर सेमी फाइनल की रेस में आ गई है. भारत की हार का सबसे बड़ा असर पाकिस्तान पर पड़ा है क्योंकि इंडिया की हार के साथ-साथ पाकिस्तान का विश्वकप जीतने का सपना दूर हो गया है क्योंकि अब पाकिस्तान को अपना बंग्लादेश के साथ मुकाबला हर हाल में जीतना होगा. साथ ही इंग्लैंड के अगले मैच में हार की दुआ करनी होगी, तभी पाकिस्तान सेमी फाइनल में जा सकता है. पॉइंट्स टेबल के अनुसार, इंग्लैंड और पाकिस्तान के 9-9 पॉइंट्स हैं, इसलिए पाकिस्तान को सेमी फाइनल में एंट्री के लिए अगला मुकाबला जीतना ही होगा. वहीं इंग्लैंड अगर अपना अगला मैच हारती है तो पाकिस्तान 11 अंकों के साथ सेमी फाइनल में पहुंच जाएगा. 

क्रिकेट विश्व कप 2019 का 38वां भारत बनाम इंग्लैंड मुकबला बर्मिंघम के एजबेस्टन ग्राउंड पर खेला गया था. मैच की शुरुआत में इंग्लैड टीम के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 337 रन बनाए और भारतीय टीम के सामने 338 रनों का विशाल लक्ष्य रखा. बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के जेसन रॉय ने 66, जॉनी बेयरस्टो ने शतक मारते हुए 111, जो रूट ने 44, इयोन मोर्गन ने 1, बेन स्टोक्स ने 79, जोस बटलर ने 20 और क्रिस वोक्स ने 7 रन बनाए. वहीं भारतीय गेंदबाजी की बात करें तो मोहम्मद शमी ने 5 विकेट झटके. जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव की झोली में 1-1 विकेट आया. हालांकि, युजवेंद्र चहल 10 ओवर में 88 रन देकर आज काफी महंगे साबित हुए.

भारतीय टीम की बल्लेबाजी की बात करें तो भारत की ओर से केएल राहुल और रोहित शर्मा ओपनिंग करने उतरे. टीम इंडिया को पहला झटका दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर ही लग गया और केएल राहुल बिना खाता खोले ही आउट हो गए. जिसके बाद बल्लेबाजी के लिए विराट कोहली पहुंचे और रोहित के साथ मिलकर भारतीय फैन्स जीत की उम्मीद जगाई. हालांकि, विराट कोहली 28वें ओवर में 66 रनों की धुआंधार पारी के बाद आउट होकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद ऋषभ पंत क्रीज पर पहुंचे और 36वें ओवर में 32 रन बनाकर आउट हो गए. बाद में हार्दिक पांडया ने 45 रनों की शानदार पारी खेली लेकिन टीम नहीं जीत सकी. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 42 और केदार जाधव 12 रनों पर नाबाद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App