सिडनी. ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट में बॉल टेंपरिंग के बाद एक साल का बैन झेल रहे और आईपीएल से बाहर हो चुके ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने सिडनी पहुंचने के बाद प्रेस कॉफ्रेंस की, मीडिया से बात करते करते स्मिथ फफक फफख कर रो पड़े और अपनी गलती की माफी मांगी. स्मिथ ने कहा कि ये मेरे नेतृत्व की विफलता है. मैं शर्मिंदा हूं और आप सभी से माफी मांगता हूं. स्मिथ ने पूरी घटना की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि मुझे इस गलती का पछतावा पूरी जिंदगी रहेगा, मैं आप सभी से माफी मांगता हूं उम्मीद है कि लोग मुझे माफ कर पाएंगे.

दरअसल बॉल टेंपरिंग विवाद में फंसने के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक साल का बैन लगाया गया है. मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से एक साल यानि 12 महीने का बैन लगाया गया है. इसके अलावा कैमरन बेनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का प्रतिबंध लगा है. इससे पहले मंगलवार को बॉल टेंपरिंग विवाद में शामिल स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और सलामी बल्लेबाज केमरन बेनक्रॉफ्ट को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बीच साउथ अफ्रीका दौरे से वापस ऑस्ट्रेलिया भेज दिया.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्टीव स्मिथ कई बार रो पड़े. स्मिथ ने कहा, ‘अच्छे लोग भी गलती करते हैं. मैंने भी बड़ी गलती की है कि मैंने ये सब होने दिया. मैंने मेरी तरफ से फैसले लेने में गलती की. मैं शर्मिदा हूं और दिल से माफी मांगता हूं. उम्मीद है कि मैं इस नुकसान की भरपाई कर पाऊंगा.’स्मिथ ने रोते हुए कहा, ‘मेरी जानकारी में यह पहली बार हुआ है. मैं आपको इस बात से आश्वस्त कर सकता हूं कि यह दोबारा नहीं होगा. मैं ऑस्ट्रेलियाई टीम का कप्तान था. यह सब मेरे सामने हुआ. मैं इस घटना की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं.’ प्रेस कॉन्फ्रेंस खत्म करने से पहले स्मिथ ने कहा, ‘मैं दिल से शर्मिंदा हूं मैं क्रिकेट को प्यार करता हूं. मैं युवा खिलाड़ियों को इस खेल के लिए प्रेरित करना चाहता हूं. मैं चाहता हूं कि बच्चे इस खेल को खेलें. यह घटना बुहत दुख देने वाली है, काफी तकलीफ देती है. मैंने ऑस्ट्रेलियाई प्रशंसकों को जो दर्द दिया उसके लिए मांफी मांगता हूं.’

इससे पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख सदरलैंड ने कहा था कि जीत जरूरी है, लेकिन खेल भावना को ताक पर रखकर नहीं. वहीं क्र‍िकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन डेविड पीवर ने कहा था कि इस घटना से ऑस्ट्रेलिया के लोगों में भी गुस्सा और निराशा है. बॉल टेम्परिंग विवाद की आग की लपट सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट पर नहीं पड़ा है बल्कि आईपीएल पर भी इसका प्रभाव देखने को मिला है. अभी मंगलवार को ही स्टीव स्मिथ ने राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी छोड़ी थी. अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व उपकप्तान डेविड वार्नर ने सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी छोड़ दी है.

Photos: बीयर बार में मिली थीं स्टीव स्मिथ और डैनी की नजरें, ऐसी है लव स्टोरी

बॉल टेंपिरिंग: विवादित है डेविड वार्नर की लव स्टोरी, शादी से पहले ही बन गए थे बेटी के पिता

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर