मुंबईः अब तक टी-20 को क्रिकेट का सबसे छोटा फॉर्मेट माना जाता था लेकिन अब क्रिकेट का उससे भी छोटा फॉर्मेट सामने आने वाला है. इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने सौ गेंदों के क्रिकेट फॉर्मेट को मंजूरी दी है, जो 2020 से खेला जाएगा. जानकारी के अनुसार यह फॉर्मेट 16 ओवरों का होगा, जिसमें 16वां ओवर 10 गेंदों का होगा. बाकी के 15 ओवर 6 गेंदों के ही होंगे. इस खेल को पूरा होने में टी-20 से भी 40 मिनट कम लगेंगे. यह आधुनिक क्रिकेट के सबसे बड़े प्रयोंगों में से एक कहा जा रहा है. इसे ‘100 बॉल क्रिकेट’ का नाम दिया गया है.

इंग्लैंड के सीमित ओवरों के कप्तान इयान मॉर्गन ने ईसीबी के इस प्रयोग का स्वागत किया है. मॉर्गन ने कहा कि पिछले 10 सालों में क्रिकेट काफी कुछ बदला है लेकिन इसमें अभी और भी बदलाव की संभावना है. मॉर्गन ने कहा कि इसलिए वह इन 100 गेंदों के प्रयोग का स्वागत करते हैं और इस टूर्नामेंट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. वहीं ईसीबी प्रमुख टॉम हैरिसन ने कहा कि यह एक नया और दिलचस्प आइडिया है जो युवा पीढ़ी को क्रिकेट खेलने और देखने के लिए आकर्षित करेगा.

ईसीबी ने जो योजना बनाई है उसके मुताबित यह फॉर्मेट टी20 क्रिकेट से 40 मिनट पहले खत्म हो जाएगा. 38 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 36 मुकाबले खेले जाएंगे. हालांकि अभी इस योजना का शुरुआती प्रारुप ही बस बना है, पूरा खाका आना बाकी है. यह भी स्पष्ट नहीं है कि जो अंतिम 10 गेंद का ओवर फेंका जाएगा वो कोई एक गेंदबाज ही फेंकेगा या उसे दो गेंदबाज मिलकर पूरा करेंगे. अभी ईसीबी के इस प्रस्ताव का आईसीसी से भी मंजूरी मिलना बाकी है. 

VIDEO: पापा शिखर धवन ने दिया सरप्राइज तो एेसा रहा बच्चों का रिएक्शन

IPL 2018: फैंस के बीच चेन्नई सुपरकिंग्स की ऐसी दीवानगी, पूरी ट्रेन बुक कर पहुंचे पुणे

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App