नई दिल्लीः 2019 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर आईपीएल भारत से बाहर भी जा सकता है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) पहले से ही इसकी तैयारी में जुट गई है और विकल्प तलाशने शुरू हो गए हैं. सूत्रों के अनुसार बीसीसीआई तीन प्रमुख विकल्पों पर विचार कर रही है. इसमें दक्षिण अफ्रीका, यूएई और इंग्लैंड जैसे देश शामिल हैं. सूत्रों के अनुसार अगर पूरे आईपीएल को ही बाहर ले जाना हो तो दक्षिण अफ्रीका पहला विकल्प होगा. वहीं अगर कुछ मैचों को ही शिफ्ट करने की बात होती है तो भारत से निकटता के कारण यूएई को प्राथमिकता दी जाएगी.

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि आप पूरे आईपीएल को यूएई में नहीं शिफ्ट कर सकते क्योंकि वहां पर सिर्फ तीन विश्वस्तरीय स्टेडियम (अबू-धाबी, दुबई और शारजहां) है. इसलिए अगर पूरे आईपीएल को शिफ्ट करने की बात होती है तो दक्षिण अफ्रीका को चुना जाएगा. यहां पर 2009 का आईपीएल हो चुका है. जबकि अगर आईपीएल के कुछ हिस्से को बाहर ले जाने की बात हो तो इसे यूएई में ले जाया जा सकता है, जहां पर 2014 आईपीएल के कुछ मैच खेले गए थे. तीसरे और अंतिम विकल्प पर इंग्लैंड पर भी विचार किया जा रहा है. हालांकि इंग्लैंड में अधिक खर्चे को देखते हुए बीसीसीआई इसे अंतिम विकल्प के रूप में ही रख रहा है.

बीसीसीआई के अधिकारी ने बताया कि इन तीनों देशों के बोर्ड से इस संबंध में प्रारंभिक बात-चीत शुरू हो चुकी है. इसके अलावा विश्व कप 2019 के मद्देनजर आईपीएल के तारीखों को एक सप्ताह पहले भी किया जा सकता है. सामान्यतया आईपीएल अप्रैल के पहले सप्ताह में शुरू होता है लेकिन विश्व कप 2019 की शुरूआत 30 मई 2019 को होनी है. इसलिए आईपीएल को मार्च, 2019 के अंतिम सप्ताह से शुरू किया जा सकता है.

IPL: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी से हटाए गए विराट कोहली! टीम मैनेजमेंट ने दिया यह जवाब

विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हेड कोच बने गैरी कर्स्टन