नई दिल्ली: IPL सीजन-12 के दूसरे क्वालीफायर के रोमांचक मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स को हराकर फाइनल में जगह बना ली है. रविवार को अब महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स रोहित शर्मा की टीम मुंबई इंडियंस से फाइनल में भिड़ेगी. ये मैच हैदराबाद में होगा. ये आठवां मौका है जब चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आईपीएल के फाइनल में पहुंची है. आइए हम आपको बताते हैं कि जब- जब फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस का मुकाबला हुआ है तो कौन किसपर भारी पड़ा है.

चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस अब तक आईपीएल का खिताब 3-3 बार जीत चुके हैं लेकिन फाइनल में जब कभी दोनों टीमों का मुकाबला हुए तो मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली हैं. आईपीएल के फाइनल में दोनों टीमें अबतक तीन बार आमने सामने हुई हैं जिसमें मुंबई इंडियंस की टीम चेन्नई पर भारी पड़ी है.

साल 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस आईपीएल के फाइनल में पहले बार आमने सामने आए. इस फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस के 22 रनों से शिकस्त देकर पहली बार आईपीएल का खिताब जीता था. इसके बाद साल 2013 के आईपीएल के फाइनल मुकाबले में एक बार फिर चेन्नई सुपर किेंग्स और मुंबई इंडियंस का सामना हुआ जिसमें मुंबई ने चेन्नई सुपर किंग्स को 23 रनों से मात दी. और पहली बार आईपीएल का खिताब जीता.

साल 2015 में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस एक बार फिर फाइनल में पहुंचे. इस बार उम्मीद थी कि सीएसके की टीम मुंबई से पिछली हार का बदला चुकता करेगी. लेकिन मुंबई इंडियंस ने दमदार खेल दिखाते हुए चेन्नई सुपर किंग्स को 41 रनों से हराया.

दोनों टीमों के बीच हुए अबतक के मुकाबलों की बात करें तो दोनों अबतक आईपीएल में 27 बार एक दूसरे के खिलाफ खेल चुकी है जिसमें 16 बार मुंबई जबकि 11 बार चेन्नई जीती है. इसके अलावा चेन्नई के खिलाफ एक मैच में मुंबई का उच्चतम स्कोर 202 रहा है जबकि चेन्नई ने मुंबई के खिलाफ अधिकतम 208 रन बनाए हैं.

आईपीएल सीजन-12 की बात करें तो इस सीजन में मुंबई ने तीन मैच चेन्नई सुपर किंग्स के साथ खेले हैं और तीनों ही मैच में चेन्नई को हार का मुंह देखना पड़ा है. 3 अप्रैल को दोनों के बीच खेले गए मुकाबले में मुबंई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 37 रनो से हराया था वहीं 26 अप्रैल को खेले गए मुकाबले में मुंबई ने चेन्नई को 46 रनों से शिकस्त दी थी. पहले क्वालिफायर मैच में भी मुंबई ने चेन्नई को 6 विकेट से मात दी थी.

पिछले साल दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों की बात करें तो पिछले साल दोनों टीमों ने दो मैच एक दूसरे के साथ खेले थे. 7 अप्रैल 2018 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस रोमांचक मैच में चेन्नई एक विकेट से जीत गई थी वहीं 28 अप्रैल को पुणे में खेले गए मुकाबले में मुंबई ने चेन्नई को 8 विकेट से हराया था जिसमें मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार अर्धशतक बनाया था.

चेन्नई और मुंबई के बीच रोमांचक मुकाबले के आसार

साल 2019 का आईपीएल मैच दोनो टीमों के बीच हैदराबाद में खेला जाएगा. ये मैदान दोनों टीमों के लिए न्यूट्रल ग्राउंड है. मुंबई इंडियंस की टीम ने भले ही ओवर ऑल मैच चेन्नई सुपर किंग्स से ज्यादा जीते हों लेकिन जब दोनों टीमों के बीच न्यूट्रल ग्राउंड पर मैच हुए हैं तो उसमें चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने बाजी मारी है. अब तक दोनों टीमों के बीच 9 मैच न्यूट्रल ग्राउंड्स पर खेले गए हैं जिनमें चेन्नई सुपर किंग्स ने 6 मैचों में मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीत दर्ज की है. जबकि मुंबई इंडियंस महज तीन मैच जीत पाई है. तो इस प्रकार कहा जा सकता है कि फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम मुंबई पर भारी पड़ेगी.

IPL Qualifier 2 CSK vs DC: चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के मैच में इन खिलाड़ियों की पत्नियों और गर्लफ्रेंड्स पर रहेगी सबकी नजर

IPL Qualifier 2 CSK vs DC: चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के मैच में इन खिलाड़ियों की पत्नियों और गर्लफ्रेंड्स पर रहेगी सबकी नजर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App