नई दिल्ली. Cricket in Asian Games 2022: एशियाई देशों में बीच खेले जाने वाले सबसे बड़े खेल आयोजन एशियन गेम्स में अब क्रिकेट का रोमांच भी देखने को मिलेगा. प्रत्येक चार साल पर आोयजित होने वाले एशियाई खेलों में टी-20 प्रारूप में क्रिकेट के मुकाबले खेले जाएगे. एशिया में क्रिकेट खेलने वाले देशों की महिला और पुरुष टीम एशियाई खेलों में एक-दूसरे के सामने उतरेगी. इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के सेक्रटरी जनरल राजीव मेहता ने इस बात की जानकारी दी है.

राजीव मेहता ने बताया कि साल 2022 में आयोजित होने वाले एशियन गेम्स में टी-20 क्रिकेट को शामिल किया गया है. उन्होंने आगे बताया कि इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने बीसीसीआई को पत्र लिखा है. उल्लेखनीय है कि एशियाई खेल के साथ-साथ खेल के अन्य टू्र्नामेंट में भी क्रिकेट को शामिल किए जाने की मांग लंबे समय से की जा रही थी. एशियन गेम्स में क्रिकेट के शामिल किए जाने का मतलब है कि अब आईसीसी वर्ल्ड कप, चैपिंयस ट्रॉफी के अलावा एशियाई खेलों में भी भारत-पाकिस्तान सहित एशिया की अन्य टीमें आमने-सामने होगी.

उल्लेखनीय है कि एशिया में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान क्रिकेट खेलने वाली बड़ी टीमें है. इसके अलावा कई अन्य टीमें (नेपाल, ओमान, यूएई व अन्य) क्रिकेट खेलना शुरू कर चुकी है. ऐसे में 2022 में हांगझोऊ (Hangzhou) में आयोजित होने वाले एशियन गेम्स में इन सभी टीमों के बीच मुकाबला खेला जाएगा. उल्लेखनीय है कि एशियन गेम्स 2018 जर्काता में आयोजित किया गया था. इसमें एशिया के 45 देशों के एथलीट शामिल हुए थे. भारतीय एथलीटों ने एशियाड 2018 में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कुल 69 पदक अपने नाम किया था. अब जब क्रिकेट भी एशियाड में शामिल हो गया है भारत से दो और पदकों पक्के होने की आस बढ़ गई है.

Amit Shah IAF Air Strike: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बालाकोट एयर स्ट्राइक पर किया बड़ा खुलासा, बताया भारतीय वायुसेना की कारवाई में मारे गए कितने आतंकी

Maha Shivaratri 2019 Songs: महाशिवरात्रि के दिन इन बॉलीवुड गानों को सुनकर करें भगवान शिव को प्रसन्न

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App