नई दिल्ली. क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का आज 45वां जन्मदिन है, सचिन का जन्म 24 अप्रैल 1973 को मुंबई में हुआ था, अब जब सचिन को भगवान मानते है तो उनकी हर बात शायद हर किसी को पता है. भारत में उनके इतने फैंस है कि हर कोई उनकी पसंद नापसंद जानता है लेकिन शायद कई ऐसी बातें है जो शायद ही पता हो. क्रिकेट में लगभग 34,347 रन बनाने वाले सचिन के नाम कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड है जो थोड़े रोचक भी है और हो सकता है कि आपसे से कुछ लोगों को पता भी ना हो.

एक ऐसा ही रिकॉर्ड वनडे क्रिकेट में है सचिन तेंदुलकर का. सचिन के नाम वनडे क्रिकेट में 18426 रन दर्ज है. आपको जानकर हैरानी होगी 98% क्रिकेटरों ने इससे आधे रन भी नहीं बनाए हैं. 1971 में पहला वनडे मैच खेला गया था. मतलब करीब 46 साल के वनडे इतिहास में 98 प्रतिशत क्रिकटरों ने उनसे आधे रन भी नहीं बनाए. सचिन के बाद दूसरा नंबर श्रीलंका के कुमार संगाकारा का आता है लेकिन वह भी सचिन से करीब 4500 रन पीछे हैं.

एक और हैरानी की बात ये हैं कि सचिन तेंदुलकर ने 1989 में अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेला था. चौंकिए मत ये हैरानी की बात नहीं है. सचिन के साथ उसी साल 23 क्रिकेटरों ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट का आगाज किया था. उसमें से न्यूजीलैंड के क्रिस कैन्र्स सबसे ज्यादा साल 2004 तक खेले थे. कहने का मतलब समझ रहे हैं आप. सचिन ने साल 2013 में संन्यास लिया यानि वह क्रिस से भी 9 साल ज्यादा खेले. अब ऐसा तो सिर्फ सचिन ही कर सकते हैं.

सचिन तेंदुलकर ने रणजी, दलीप और ईरानी ट्राफी के अपने पहले ही मैच में शतक जमाए. ऐसा करने वाले वे भारत के एकमात्र बल्लेबाज हैं. उनका यह रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है. थर्ड अंपायर द्वारा आउट दिए जाने वाले पहले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं. 1992 में, डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ खेले जा रहे टेस्ट मैच के दूसरे दिन जोंटी रोड्स के थ्रो के बाद यह मामला तीसरे अंपायर को रैफर किया गया. अंपायर कार्ल लाएबनबर्ग ने सचिन को आउट करार दिया था.

OMG: 6 गेंद पर 6 विकेट, क्या कभी टूट पाएगा क्रिकेट का ये रिकॉर्ड?

OMG: एक मैच ऐसा भी जब बल्लेबाज ने एक गेंद पर बनाए थे 286 रन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर