गोल्ड कोस्ट: ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 के टेबल टेनिस स्पर्धा में भारतीय टीम ने सोमवार को सिंगापुर को 3-1 हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम करते हुए भारत को 8वां गोल्ड मेडल दिलाया. टेबल टेनिस में गोल्ड मेडल दिलाने में 22 वर्षीय मनिका बत्रा का अहम रोल रहा. जिन्होंने निर्णायक मुकाबले में विरोधी टीम को पटखनी देते हुए भारत को गोल्ड मेडल दिलवाया. आज पूरे देश में मनिका बत्रा की चर्चा हो रही है. यह जीत भारत के लिए इसलिए ऐतिहासिक रही क्योंकि साल 2002 से जब से इस खेल को वापस राष्ट्रमंडल खेल में शामिल किया गया है तब से सिंगापुर की टीम को कभी भी हार का सामना नहीं करना पड़ा.

एक राष्ट्र का झंडा एथलीट के लिए सबसे बड़ी प्रेरणा है और मनिका ने भारत के तिरंगे के रंग से प्रेरणा प्राप्त की है. अपने अंतिम मुकाबले के दौरान, वह तीन रंग की नेल पॉलिश लगाई हुईं थी. शायद इससे बड़ी देशभक्ति एक एथलीट के लिए कुछ भी नहीं हो सकती है. उन्होंने बकायदा से फाइनल मैच से पहले तिरंगे के रंग नेल पॉलिश लगाकर मुकाबले में उतरी थीं. अब उनके नाखून के नेल पॉलिश का फोटो सामने आया है. इससे पहले विश्व की 58 वें नंबर पर बत्रा ने विश्व की नंबर एक और कई ओलंपिक पदक विजेता फेंग तियानवेई को 3-2 से हराकर अपने करियर की सबसे बड़ी जीत दर्ज की और फिर सिंगापुर की मेज पर सनसनीखेज जीत के लिए 100 वीं रैंकिंग यिहान झोउ को 3-0 से हरा दिया. .

फाइनल के पहले सिंगल्स मुकाबले में मनिका बत्रा ने तियानवेई फेंग को 11-8, 8-11, 7-11, 11-9, 11-7 से मात देते हुए भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी थीं. इसके बाद दूसरे एकल मुकाबले में भारत की मधुरिका पाटकर को मेंगडू यू ने मात देते हुए मुकाबले को 1-1 की बराबरी पर ला दिया. तीसरे मुकाबले में भारत ने बढ़त हासिल की और चौथे मुकाबले में मनिका बत्रा ने यिहान झू को मात देते हुए भारत को एक और स्वर्ण दिला दिया.

CWG 2018: गोल्ड मेडल जीतने वाली हिना सिद्धू को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की शुभकामनाएं, सोशल मीडिया पर भी लोगों ने दी बधाई

CWG 2018: कॉमनवेल्थ गेम्स के छठे दिन हिना सिद्धु ने दिलाया भारत को 11वां गोल्ड, 25 मीटर एयर पिस्टल में जीता सोना

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर