गोल्ड कोस्टः भारतीय महिला हॉकी टीम को कॉमनवेल्थ गेम्स के सेमीफाइनल मैच में मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने 1-0 से हरा दिया है. अंतिम चार मिनट में गोल करने के दो बड़े अवसरों को गंवाने वाली भारतीय टीम स्वर्ण पदक की दौड़ से बाहर हो गई है और अब वह कांस्य पदक के लिए इंग्लैंड से भिड़ेगी.

CWG 2018 Day 8 Highlights

भारतीय महिला टीम हॉकी सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से 1-0 से हारी. भारत अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए इंग्लैंड से भिड़ेगा

भारत को डिस्कस थ्रो में इकट्ठे दो पदक मिले. महिलाओं के डिस्कस थ्रो फाइनल में दूसरे स्थान पर रहकर सीमा पूनिया (60.41) ने सिल्वर मेडल जीता, वहीं नवजीत ढिल्लन (57.43) को ब्रॉन्ज मेडल मिला. ऑस्ट्रेलिया की डैनी स्टीवंस ने रिकॉर्ड अंक (68.26) के साथ गोल्ड पर कब्जा किया.

भारतीय बैडमिंटन स्टार अपनी अच्छी किस्मत की बदौलत क्वार्टरफाइनल में पहुंच गई. दरअसल पहले सेट में 4-21 से हारने के बाद सायना की विरोधी आईसल ऑफ मैन की जेसिका रिटायर्ड हर्ट होकर मैच से हट गई, आपको याद होगा कि सायना ने ओलपिंक पदक भी कुछ इसी तरह जीता था

भारत की पुरुष डबल्स जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विक रेड्डी क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए हैं. उन्होंने मॉरिशस की जोड़ी को 21-18,21-12 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. वहीं साइना नेहवाल भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं. पहले सेट में 4-21 से हारने के बाद साइना की प्रतिद्वंदी आईसल ऑफ मैन की जेसिका रिटायर्ड हर्ट होकर मैच से हट गईं. फिलहाल टेबल टेनिस के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत की मनिका बत्रा का मुकाबला जारी है.

सुशील कुमार का मुकाबला शुरु हो चुका है. उन्होंने पिनफॉल करते हुए अासानी से मुकाबला जीत लिया और गोल्ड मेडल जीत लिया. यह रेसलिंग में आज का दूसरा गोल्ड मेडल है. केवल 80 सेकेंड में उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी को चित कर गोल्ड मेडल जीता.

76 किलोग्राम महिलाओं की कुश्ती में भारत की किरण कुमारी ने कांस्य पदक जीता है. उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी को 10-0 से तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हराकर गोल्ड ब्रांज मेडल जीता. थोड़ी देर बाद सुशील कुमार का मैच होने वाला है, जिनसे गोल्ड की उम्मीद है.

भारत ने दिन का पहला गोल्ड जीत लिया है. पहलवान राहुल अवारे ने भारत को आठवें दिन का और रेसलिंग का पहला गोल्ड दिलाया. उन्होंने यह बॉउट 15-7 से जीता.

राहुल अवारे ने चोट से वापसी कर ली है और फिर से दो अंक जुटाए हैं. फिलहाल वह 11-6 से आगे हैं. भारत का गोल्ड मेडल पक्का है.

हालांकि अभी राहुल को चोट लग गई है और फिजियो मैट पर आकर राहुल की जांच कर रहे हैं. फिलहाल राहुल अवारे आगे हैं और गोल्ड मेडल लगभग भारत के कब्जे में है.

दूसरे राउंड में दोनों पहलवान काफी आक्रामक लग रहे हैं. कनाडाई रेसलर ने 2 और राहुल अवारे ने एक अंक बनाया. फिलहाल राहुल अवारे ने ताकाहाशी पर लेग अटैक करके उन्हें उठा लिया है और 9-6 की बढ़त बना ली है.

पहले राउंड के अंतिम क्षणों में राहुल ने जबरदस्त वापसी की है. अवारे ने एंकल होल्ड करते हुए लगातार अंक जुटाए और कनाडाई रेसलर पर 6-4 की बढ़त बना ली. 

57 किलोग्राम पुरुषों के कुश्ती मुकाबले में भारत के राहुल अवारे कनाडा के ताकाहाशी से भिड़ रहे हैं. पहले राउंड में फिलहाल राहुल अवारे 2-4 से पीछे हैं. 

टेबल टेनिस से भी भारत के लिए अच्छी खबर है. भारत के जी साथियान नाइजीरिया के खिलाड़ी सेगुन को हरा सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं. पहले गेम में ही 11-7 से स्कोर पर सेगुन रिटायर्ड हो गए और सा​थियान ने 4-0 से मुकाबला जीत लिया.

कनाडा की रेसलर ने फिर से वापसी की है. उन्होंने मैट से बबीता को बाहर कर स्कोर को 5-2 से अपने पक्ष में कर लिया है. अब बबीता फोगाट दबाव में हैं. बबीता ने अंतिम समय में वापसी करने की पूरी कोशिश की लेकिन वह सफल नहीं हो पाई. बबीता को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ेगा.

बबीता फोगाट का फाइनल मुकाबला शुरु हो चुका है. वह कनाडा की डायना से भिड़ रही हैं. फिलहाल पहले राउंड में कनाडा की रेसलर 1-0 से आगे हैं. दूसरे राउंड में बबीता ने वापसी की है और 2 अंक हासिल कर बढ़त हासिल कर ली है. पूरा स्टेडियम इंडिया-इंडिया के नारों से गूंज रहा है.

टेबल टेनिस में भारत के अचंत शरथ कमल भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं. उन्होंने आॅस्ट्रेलिया के हेमिंग हू को 11-8, 12-10, 8-11, 11-6, 11-5 से हराकर सिंगल्स मुकाबलों के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया.

50 मीटर प्रोन स्पर्धा में भारत की तेजस्विनी सांवंत ने सिल्वर मेडल जीत लिया है. हालांकि भारत की एक अन्य प्रतियोगी अंजुम मोदगिल फाइनल राउंड में एलीमिनेट हो गई. तेजस्विनी ने 618.9 का स्कोर बनाकर सिल्वर मेडल जीता. वह सिंगापुरी प्रतिद्वंदी मार्टिना लिंडसो से गोल्ड मेडल का मुकाबला हार गईं. यह शूटिंग में भारत का 12वां मेडल है.

टेबल टेनिस से भी भारत के लिए अच्छी खबर है. पुरुषों के सिंगल्स मुकाबले में हरमीत देसाई ने मलेशिया के ची फेंग लियोंग को 11-5,11-7, 11-5, 7-11, 11-4 हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया है. वहीं महिलाओं के एकल मुकाबले में मौमा दास ने इंग्लैंड की टिन टिन हो को कड़े मुकाबले में 11-7, 7-11, 9-11, 11-8, 11-13, 11-7, 11-8 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है.

महिलाओं की 50 मीटर एयर रायफल प्रोन स्पर्धा की पांच सीरीज पूरी हो चुकी हैं. अभी भारत की तेजस्विनी सावंत दूसरी स्थान पर हैं.

पहले क्वार्टर के बाद भारत और इंग्लैंड 0-0 से बराबरी पर हैं. दोनों टीमों ने गोल करने की पूरी कोशिश की. लेकिन कोई भी गोल नहीं हो सका है. वहीं एक अन्य मैच में पीवी सिंधु ने आॅस्ट्रेलिया की वेंडी को 21-15, 21-9 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है.

पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत अपना-अपना मुकाबला जीतकर क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुके हैं. श्रीकांत ने अपने प्रतिद्वंदी करुणारत्ने को 21-10,21-10 से हराया और क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई.

शूटिंग मे महिलाओं के 50 मीटर एयर रायफल प्रोन का फाइनल इवेंट शुरू हो चुका है. भारत की तेजस्विनी सावंत और अंजुम मोदगिल इसमें भाग ले रही हैं. दोनों से भारत को पदकों की उम्मीद है.

बैडमिंटन में एचएस प्रणय अपना मुकाबला जीतकर क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं. उन्होंने 21-18,21-11 से ऑस्ट्रेलिया के एंथोनी जॉय को हराया. अब भारत के किदांबी श्रीकांत श्रीलंका के करुणारत्ने से भिड़ रहे हैं. वहीं महिलाओं के एकल मुकाबले में पीवी सिंधु और आॅस्ट्रेलिया की वेंडी चेन आमने सामने हैं जबकि टेबल टेनिस में भारत की मौमा दास अब एक्शन में हैं. वह इंग्लैंड की टिन टिन हो से भिड़ रही हैं. शुरुआती दो सेटों में मुकाबला 11-7,7-11 से बराबरी पर है.

स्क्वैश में जहां मनिका बत्रा क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई, वहीं एक अन्य भारतीय महिला खिलाड़ी मधुरिका पाटकर अपना सिंगल्स मुकाबला हारकर बाहर हो गई. मधुरिका को इंग्लैंड की केली सिबले ने 9-11, 8-11, 11-2, 3-11, 8-11, 11-6 से हराया. हालांकि यह मुकाबला काफी कड़ा रहा और मधुरिका दुर्भाग्यशाली रहीं.

स्क्वैश से भारत के लिए अच्छी खबर है. मिक्स्ड डबल्स की दो भारतीय जोड़ियां दीपिका पल्लीकल व सौरव घोषाल और जोशाना चिनप्पा व हरिंदर पाल संधू अपने अपने मुकाबले जीत कर अगले राउंड में पहुंच गए हैं. दीपिका और घोषाल की जोड़ी ने मलेशिया की आइफा अजमान और संजय सिंह चाल की जोड़ी को 7-11, 11-6, 11-8 से हराया. वहीं चिनप्पा और संधू की जोड़ी ने न्यूजीलैंड की अमांडा लैंडर्स मर्फी और जैक मिलर को 11-7, 10-11, 11-5 से हराया. बैडमिंटन में भी एच एस प्रणय आगे चल रहे हैं.

टीम मुकाबलों में भारत को गोल्ड जीताने वाली पैडलर मनिका बत्रा सिंगल्स मुकाबलों के भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं. उन्होंने इंग्लैंड की पैडलर ट्रेसी फेंग को 5 सेटों तक चले एक कड़े मुकाबले में हराया और अंतिम आठ में अपनी जगह पक्की की. मनिका ने यह मुकाबला 11-6, 11-6, 9-11, 11-9, 11-7 से जीता.

भारत की बैडमिंटन खिलाड़ी 21 वर्षीय शिवानी गाडे सिंगल्स मुकाबलों के क्लार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं. उन्होंने एक कड़े मुकाबले में सिंगापुर के जिया मिन इयो को 21-10, 21-23, 21-10 से हराया और क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई. वहीं भारत के एक अन्य शटलर एचएस प्रणय प्री क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के एंथोनी जॉय से चल रहा है.

बैडमिंटन के मिक्स्ड डबल्स के एक मुकाबले में प्रणव चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी ने सिंगापुर के डैनी बावा और क्रिस्टल वोंग की जोड़ी को 21-19, 21-13 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है. वहीं टेबल टेनिस में भी भारत की साथियान और मनिका बत्रा की जोड़ी ने कनाडा के मार्को और एलिसिया की जोड़ी को 11-8, 11-13, 10-12, 11-8, 11-4 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया. फिलहाल मनिका बत्रा का सिंगल्स मुकाबला चल रहा है जहां वह ऑस्ट्रेलिया की पैडलर पर बढ़त बनाई हुई हैं. हालांकि यह मुकाबला काफी कड़ा है.

सुशील कुमार भी फाइनल में पहुंच गए हैं. उन्होंने 74 किलोग्राम भारवर्ग में ऑस्ट्रेलिया के रेसलर कॉर्नर एवंस को पहले ही राउंड में चित करके जीत हासिल की. अब गोल्ड मेडल के लिए उनका मुकाबला साउथ अफ्रीका के जोंस बोथा के साथ होगा. वहीं महिलाओं की 76 किलोग्राम वर्ग के सेमीफाइनल में भारत की किरण नाइजीरिया की पहलवान से 0-10 से हार गई हैं. हालांकि वह अब भी कांस्य पदक की दावेदार हैं.

महिलाओं के 76 किलोग्राम भारवर्ग में भारत की रेसलर किरण ने 11-1 से आसान जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में जगह बनाई. वहीं 57 किलोग्राम के पुरुषों के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत के राहुल अवाडे ने पाकिस्तान के रेसलर मोहम्मद बिलाल के को 12-8 से हराकर फाइनल में जगह बना ली है. अब वह गोल्ड मेडल के लिए भिड़ेंगे.

सुशील कुमार, बबिता फोगाट, किरण और राहुल अवाडे ने भारत के लिए मेडल पक्का कर लिया है. तीनों ने अपने-अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले जीत कर सेमीफाइनल में आसानी से जगह बना ली और मेडल पक्का कर लिया. 74 किलोग्राम की केटेगरी में सुुशील कुमार ने पाकिस्तान के पहलवान मोहम्मद असद बट को टेक्निकल सुपीरियरटी के आधार पर 10-0 से हराया. वहीं बबिता ने महज 36 सैंकेंड्स में ही ऑस्ट्रेलियाई रेसलर को मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया.

स्टार रेसलर सुशील कुमार ने भी अपना शुरुआती मुकाबला जीत लिया है. सुशील ने 74 किलोग्राम के मुकाबले में कनाडा के पहलवान जैवन बेलफोर को 7-0 से आसानी से हरा दिया. कनाडा के रेसलर सुशील कुमार के सामने कहीं टिक नहीं पाएं. इस जीत के साथ ही सुशील क्ववार्टर पाइनल मं पहुंच गए हैं. यहां उनका मुिकाबला अब पाकिस्तान के रेसल मोहम्मद असद बट से होगा. उधर बबिता फोगाट ने भी दूसरे राउंड का मुकाबला जीत लिया है. उन्होंने श्रीलंका की पहलवान को पिनफॉल यानी चित्त करते हुए मुकाबला जीत लिया.

वहीं पुरुषों के 57 किलोग्राम के एक मुकाबले में भारत के पहलवान राहुल अवाडे ने इंग्लैंड के पहलवान जॉर्ज रैम को आसानी से हरा दिया. राहुल ने यह मुकाबला 11-0 के बड़े अंतर से जीता और अगले राउंड में प्रवेश कर लिया.

रेसलिंग एरिना से भी भारत के लिए अच्छी खबर है. पिछले कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल हासिल करने वाली भारत की महिला रेसलर बबिता कुमारी ने 53 किलोग्राम की कैटेगरी में नाइजीरिया की बोस सैमुअल को पहले राउंड में हरा दिया है. हालांकि यह मुकाबला काफी कड़ा रहा और पहले राउंड में बबिता कोई अंक हासिल नहीं कर सकीं. लेकिन आखिरी मिनट में बबिता ने जोरदार दांव लगाते हुए 2 अंक हासिल किए और मुकाबला 2-1 से जीत लिया.

ट्रैक एंड फील्ड से ही भारत के लिए अच्छी खबर है. भारत के ट्रिपल जंपर अरपिंदर सिंह फाइनल राउंड में पहुंच गए हैं. हालांकि वह क्वालीफाइंग दूरी को 16.60 मीटर के अपने तीनों प्रयासों में पार नहीं कर पाए. उनका सर्वश्रेष्ठ 16.39 मीटर रहा. लेकिन वह अपने हीट में दूसरे नंबर पर रहें. वही भारत के दूसरे ट्रिपल जंपर एवी राकेश बाबू अपने तीनों प्रयासों में अधिकतम 15.98 मीटर की छलांग ही लगा सके. नियमों के मुताबिक क्वालिफाइंग मार्क हासिल ना कर पाने के हालात में टॉप 12 एथलीट क्वालिफाइ करेंगे. लिहाजा भारत के दोनों एथलीट फाइनल राउंड में पहुंच गए हैं.

एथलेटिक्स में 100 मीटर हेप्टथलॉन हर्डल रेस के शुरुआती दौड़ में भारत की पूर्णिमा हेम्बराम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 13.56 सेकेंड्स का वक्त लेते हुए दूसरे स्थान पर रहीं हैं. ट्रैक एंड फील्ड जैसे स्पर्धाओं में भारत का ऐसा प्रदर्शन निश्चित रुप से शानदार है.

टेबल टेनिस में भारतीय महिला खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है. महिलाओं के डबल्स इवेंट के प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत की मनिका बत्रा और मौमा दास ने श्रीलंकाई जोड़ी को 11-4,11-4,11-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. वहीं सुतिर्था मुखर्जी और पूजा सहस्त्रबुद्धि की जोड़ी ने भी वेल्स की जोड़ी को 11-7,11-5,8-11,11-6 से मात देकर क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App