गोल्डकोस्टः कॉमनवेल्थ गेम्स के छठे दिन भारत की शानदार शुरुआत हुई. भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने मलेशिया को 2-1 से हराकर दिन की शुरुआत की. इस तरह भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई और भारत का एक और पदक लगभग पक्का हो गया. वहीं निशानेबाजी में भारत को निराशा हाथ लगी. 50 मीटर प्रोन पोजिशन में भारत के चैन सिंह और गगन नारंग फाइनल राउंड से बाहर हो गए.

Commonwealth Games 2018 Day 6Highlights-

  1. भारत की झोली में एक और मेडल आ गया है. पैरा पॉवरलिफ्टिंग में भारत के सचिन चौधरी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ब्रोन्ज मेडल जीता है.
  2. सतीश कुमार ने भी मुकाबला जीत लिया है. हालांकि यह मुकाबला काफी कड़ा था लेकिन अंतिम में अंपायरों ने सतीश कुमार को विजेता घोषित किया. इस तरह आज मुक्केबाजों ने भारत के 4 पदक पक्के कर दिए.
  3. पहले राउंड में दोनों मुक्केबाजों के बीच कड़ा मुकाबला चल रहा है. दूसरे राउंड में भारत के मुक्केबाज बढ़त बनाते हुए दिख रहे हैं.
  4. मुक्केबाजी के 91 किलो के मुकाबले में भारत के सतीश कुमार का मुकाबला त्रिनिडाड एंड टोबैगो के नाइजल पॉल से हो रहा है. अगर सतीश यह मुकाबला जीत जाते हैं तो वह पदक पक्का करने वाले चौथे मुक्केबाज होंगे. अब तक नमन तंवर, मनोज कुमार और हुसामुद्दीन मोहम्मद ने पदक पक्के किए हैं.
  5. महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को हराकर यह उपलब्धि हासिल की. इस तरह पुरुष और महिला हॉकी दोनों टीमों ने सेमीफाइनल में पहुंच कर पदक की उम्मीदों को जीवंत कर दिया है.  
  6. भारत ने चौथे क्वार्टर में बढ़त बना ली है. रानी रामपाल ने क्या शानदार गोल किया है. उधर स्क्वैश के मिक्स्ड डबल्स के एक मुकाबले में भारत के हरिंदर पाल संधू और जोशना चिनप्पा ने केमैन आइलैंड के कैरोलिन और जैकब को 2-0 से हरा दिया. फिलहाल महिला हॉकी में भी भारत सेमीफाइनल में जगह बनाने जा रहा है.
  7. हॉकी में महिलाओं ने अब तक निराश किया है. वह एक के बाद एक लगातार कई पेनाल्टी कॉर्नर मिस करती जा रही हैं. वहीं भारत के मनोज कुमार ने भारत के लिए एक और पदक पक्का कर लिया है. हालांकि वह तीसरे राउंड में कुछ खास नहीं कर सकें, लेकिन पहले दो राउंड में बढ़त के आधार पर उन्हें 4-1 से जीत हासिल हो गई और वह सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं. फिलहाल हॉकी में अभी भी स्कोर 0-0 है. महिलाएं पिछले मैचों की भांति लगातार पेनाल्टी कॉर्नर मिस कर रही हैं.
  8. पहले राउंड में मनोज कुमार अपने प्रतिद्वंदी पर पूरी तरीके से हावी रहे. उन्होंने एक के बाद जम कर मुक्के बरसाए. दूसरे राउंड का मुकाबला शुरु हो चुका है.  
  9. मुक्केबाजी में पुरुषों के 69 किलोग्राम का क्वार्टर फाइनल मुकाबले शुरु होने जा रहा है. भारत के मनोज कुमार ऑस्ट्रेलिया के टेरी निकोलस से भिड़ेंगे. यह मुकाबला जीतने के बाद वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगे और भारत का एक और मेडल पक्का हो जाएगा. हॉकी में दो क्वार्टर के बाद फिलहाल भारत और दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला 0-0 की बराबरी पर है.
  10. हॉकी में अब तक बराबरी का मुकाबला चला है. दोनों टीमों ने गोल करने की पूरी कोशिश की लेकिन अब तक सफल नहीं हो सकी हैं. लगभग दूसरे क्वार्टर का खेल समाप्त होने वाला है.  
  11. भारत के हुसामुद्दीन मोहम्मद ने जाम्बिया के मुक्केबाज एवरस्टो मुलेंगा को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. इस तरह भारत का एक और मेडल पक्का हो गया है. मोहम्मद ने मुलेंगा को आसानी से 5-0 से हरा दिया.
  12. हॉकी के पूल ए के मुकाबले में भारतीय महिला टीम और साउथ अफ्रीका टीम आपस में भिड़ने के लिए तैयार हैं. भारत को इस मैच में जीत की उम्मीद है.
  13. मुक्केबाजी के पुरुषों के 56 किग्रा भारवर्ग में भारत के हुसामुद्दीन मोहम्मद जाम्बिया के एवरस्टो मुलेंगा से भीड़ रहे हैं. यह एक क्वार्टर फाइनल मैच है और इसमें जीत भारत को सेमीफाइनल तक पहुंचा देगी. फिलहाल भारतीय मुक्केबाज जाम्बिया के मुक्केबाज पर हावी नजर आ रहे हैं.
  14. स्क्वैश में पल्लीकल और घोषाल की भारतीय जोड़ी ने आसानी से पाकिस्तान को मात दे दी. दीपिका और सौरव की जोड़ी को पाकिस्तानी जोड़ी को हराने में सिर्फ 17 मिनट लगे. जहां 10 मिनट में इन दोनों ने पहला गेम 11-2 से जीता, वहीं  7 मिनट में दूसरा गेम 11-3 से जीतकर अगले राउंड में प्रवेश किया.
  15. स्क्वैश में मिक्स्ड डबल्स के एक मुकाबले में भारत के दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल पाकिस्तान की मदीना जाफर और तैय्याब असलम से भिड़ेंगी यह मुकाबला थोड़े ही देर में शुरु होने वाला है. इसके अलावा महिलाएं हॉकी में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेंगी.
  16. खेल गांव से खबर आ रही है कि सेमीफाइनल में पहुंच चुकी भारतीय टीम का मुकाबला इंग्लैंड से होगा. मजबूत इंग्लैंड से जीतने के लिए उसे अपने खेल के स्तर को सुधारना होगा. यह मुकाबला बुधवार शाम 3 बजे से शुरु होगा. 
  17. हिना सिद्धु ने गोल्ड मेडल जीत लिया है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के एलीना को 25 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता. इस तरह भारत के गोल्ड मेडल की संख्या 11 हो गई है.
  18. भारत की हिना सिद्धु टॉप पर बनी हुई है. उनका पदक पक्का हो गया है. भारत को उनसे गोल्ड की उम्मीद है.
  19. भारत की हिना सिद्धु शुरुआती दौर में पदकों की दौड़ में बनी हुई हैं. वहीं अन्नु सिंह अंतिम पायदान पर हैं.
  20. 25 मीटर एयर पिस्टल महिलाओं का फाइनल राउंड शुरु हो चुका है. भारत की हिना सिद्धु और अन्नु सिंह इस में भाग ले रही हैं. दोनों से भारत को पदक की उम्मीद है.
  21. पुरुषों के 91 किलो के मुकाबले में भारत के नमन तंवर सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं. इस तरह भारत का एक और मेडल पक्का हो गया है. नमन ने समोआ के मुक्केबाज को कोई भी मौका न देते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया.
  22. बॉक्सिंग में पुरुषों के 91 किग्रा भारवर्ग का मुकाबला शुरु हो गया है. दिल्ली के नमन तंवर सामोआ के फ्रेंक से भिड़ रहे हैं.  नमन अगर यह मुकाबला जीत जाते हैं तो सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगे और भारत का एक और मेडल पक्का हो जाएगा.
  23. भारत के अमित कुमार ने भारत के लिए एक और पदक पक्का कर दिया है. भारत के अमित कुमार ने पुरुषों के 49 किलो के मुकाबले में स्कॉटलैंड के अकील को हराककर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. इस तरह भारत का एक और मेडल पक्का हो गया.
  24. बैडमिंटन और स्क्वैश दोनों जगहों से भारत के लिए अच्छी खबर है. बैडमिंटन में सात्विक और अश्विनी की जोड़ी ने ग्वेर्नसे के स्टअर्ट हार्डी और क्लो ले टिसिएर की जोड़ी को मिक्स्ड डबल्स में 21-9, 21-5 से हराकर राउंड 32 में प्रवेश कर लिया है. वहीं स्क्वैश में मिक्स्ड डबल्स के मैच में भारत की दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल की जोड़ी ने गुयााना के फुंग मैरी और जेसन रे की जोड़ी को 11-3, 11-3 से हराया.
  25. बैडमिंटन में इंडिविजुअल राउंड के मुकाबले शुरु हो गए हैं. मिक्स्ड डबल्स के राउंड 64 में सात्विक और अश्विनी पोनप्पा की जोग्वेर्नसे के स्टअर्ट हार्डी और क्लो ले टिसिएर से भिड़ रहे हैं. वहीं स्क्वैश में भी मिक्स्ड डबल्स के मुकाबले शुरु हो चुके है. भारत की तरफ से दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल की जोड़ी गुयााना के फुंग मैरी और जेसन रे से भिड़ रही है.
  26. गगन नारंग और चैन सिंह दोनों ने निराश किया है. दोनों फाइनल राउंड के एलीमेशन में एक-एक करके बाहर हो गए. भारत को इन दोनों से पदक की उम्मीद थी.
  27. 50 मीटर राइफल प्रोन का फाइनल शुरू होने वाला है. भारत को यहां चैन सिंह और गगन नारंग से पदक की उम्मीदें हैं. पहले पांच राउंड के बाद भारत के गगन नारंग तीसरे स्थान और चैन सिंह छठे स्थान पर हैं.
  28. स्क्वैश में भारत की जोशना चिनप्पा और दीपिका पल्लीकल की जोड़ी ने पाकिस्तान की फैजा जफर और मदीना जफर को 2-1 से हरा दिया है.पहला गेम हारने के बाद भारतीय टीम ने जबरदस्त वापसी की और दूसरे गेम को जीतने में सिर्फ 4 मिनट का समय लगाया. भारत ने दूसरे राउंड में कोई भी अंक नहीं गवायां और 11-0 से दूसरा गेम अपन नाम कर लिया. तीसरे गेम को भी भारतीय जोड़ी ने 11-1 से आसानी से जीत लिया. उधर महिलाओं के 25 मीटर पिस्टल में भारत की अन्नु सिंह दूसरे और हीना सिद्धू फाइनल में प्रवेश कर गई हैं.
  29. शूटिंग में महिलाओं के 25 मीटर पिस्टल में क्वालिफिकेशन रैपिड राउंड शुरू हो चुका है. भारत की अन्नु सिंह दूसरे और हीना सिद्धू इसमें भाग ले रही हैं.शीर्ष 8 निशानेबाज फाइनल्स के लिए क्वालिफाई करेंगे.
  30. भारत ने यह मुकाबला जीत लिया है. भारत ने मलेशिया को 2-1 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. भारत ने कोई भी ऐसी गलती नहीं दोहराई जैसा उन्होंने वेल्स और पाकिस्तान के खिलाफ किया था. सेमीफाइनल में पहुंचकर भारत ने पदक भी पक्का कर लिया है. वही स्क्वैश में महिलाओं का डबल्स मुकाबला शुरु हो चुका है. भारत की जोशना चिनप्पा और दीपिका पल्लीकल की जोड़ी पाकिस्तान की फैजा जफर और मदीना जफर की जोड़ी से भिड़ रही है.
  31. तीसरे क्वार्टर में दोनों टीमों ने गोल करने की पूरी कोशिश की लेकिन कोई भी सफल नहीं हो सका. हालांकि क्वार्टर की समाप्ति पर भारत को पेनाल्टी कॉर्नर मिला जिस पर गोल करके भारत ने 2-1 की बढ़त बना ली.
  32. दूसरे क्वार्टर की शुरुआत मलेशिया ने जोरदार हमला किया और इसका उन्हें फायदा भी हुआ. उन्होंने गोल दाग कर स्कोर को 1-1 से बराबर कर लिया है. भारत को एक पेनॉल्टी कॉर्नर जरूर मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा सकी.
  33. पुरुषों की 50 मीटर रायफल प्रोन स्पर्धा में भारत के गगन नारंग ने 617.0 अकों के साथ तीसरे स्थान पर रहते हुए और चैन सिंह ने 614.2 अंकों के साथ छठे स्थान पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालिफाई किया. फाइनल राउंड 8: 30 बजे खेला जाएगा.
  34. हॉकी में पहले क्वार्टर में भारत मलेशिया पर 1-0 की बढ़त बनाए हुए है. मलेशिया की टीम ने जवाबी हमला करने की काफी कोशिश की लेकिन उसे गोल दागने में कामयाबी नहीं मिल सकी है. भारत की तरफ से पहले क्वार्टर में अमित रोहिदास ने गोल किया.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर