गोल्ड कोस्टः कॉमनवेलथ खेलों के चौथे दिन भारत को कई जगहों से पदकों की उम्मीद है. इन खेलों में निशानेबाजी भारत का प्रमुख हथियार रहा है और आज से ही निशानेबाजी की स्पर्धाएं शुरु होंगी. इसके अलावा कई टीम इवेट में भारत के पदक पक्का होंगे. टेबल टेनिस और बैडमिंटन में एक जीत होते ही भारत के पदक पक्के हो जाएंगे. इसके अलावा वापसी कर रही मुक्केबाज मेरीकॉम भी एक मुकाबला जीतते ही सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगी और भारत का पदक पक्का हो जाएगा.

लाइव अपडेट-

  1. भारत को सातवां गोल्ड मिला, महिला टेबल टेनिस टीम इवेंट में भारत ने जीत हासिल की. भारतीय टीम ने पहली बार इस इवेंट में गोल्ड मेडल हासिल किया है.
  2. मनिका ने आखिरी सेट 11-7,11-4 और 11-7 से जीतकर भारत को गोल्ड मेडल जिताया.
  3. टेबल टेनिस मुकाबले में मनिका बत्रा ने 11-7 से पहला गेम और दूसरा गेम  11-4 से जीता. इसी के साथ भारत गोल्ड मेडल के काफी समीप पहुंच गया.
  4. टेबल टेनिस मैच मनिका बत्रा ने 11-7 से पहला अपने नाम किया.
  5. टेबल टेनिस मुकाबले में मौमा दास और मधुरिका की जोड़ी ने हीयान और मेंजयु को डबल्स में हराकर टीम इवेंट में भारत को सिंगापुर पर 2-1 से बढ़त दिला दी. और अब इस भारतीय टीम को जीत तक ले जाने की जिम्मेदारी मनिका बत्रा कें कंधों पर है, जिनका मुकाबला हियान से है.
  6. टेबल टेनिस में महिला टीम इवेंट के फाइनल में मुकाबला सिंगापुर और भारत के बीच मुकाबला 1-1 से बराबरी पर चल रहा है. इस मैच में भारत को बढ़त दिलाने की जिम्मेदारी मौमा दास और मधुरिका की जोड़ी पर  है, वहीं डबल्स मुकाबले में इस जोड़ी ने सिंगापुर के हीयान और मेंजयु के खिलाफ शुरुआती दो मैच 11-7, 11-6 से जीत लिया, लेकिन तीसरा गेम 8-11 से हार गई.
  7. हॉकी में भारत टीम ने वेल्स को 4-3 से हराया. 59वें मिनट में भारत ने चौथा गोल दागकर बढ़त बनाई. हरमनप्रीत ने पेनल्टी कॉर्नर पर शॉट खेला जिसे वेल्स के डिफेंडर ने ब्लॉक किया लेकिन सुनील ने रिबाउंड हुई गेंद को गोल में बदल दिया.
  8. हॉकी में (भारत बनाम वेल्स) का मैच जारी है इस मैच में  48वें मिनट में भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला. रूपिंदर के शॉट को वेल्स के गोलकीपर ने ब्लॉक किया. टीमें 2-2 से बराबरी पर हैं. भारतीय टीम ने तीसरे गोल के साथ हासिल की बढ़त हासिल की. लेकिन  वेल्स ने ज्यादा देर तक भारत की लीड को नहीं रहने दिया और 3-3 से बराबरी कर ली.
  9. तीसरे क्वार्टर की समाप्ति तक वेल्स ने भारत पर बराबरी कर ली है. अभी स्कोरलाइन 2-2 पर है. वहीं महिला टेबिल टेनिस के फाइनल में पहला मैच जीतने के बाद भारत दूसरा मैच हार रही है.  
  10. हॉकी और टेबल टेनिस एरिना से खुशी की खबर अ रही है. भारत वेल्स के खिलाफ हॉकी में 2-1 से आगे है. वहीं सिंगापुर के खिलाफ टेबिल टेनिस के फाइनल में भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली है. भारत की मनिका बत्रा ने एक कड़े मुकाबले में सिंगापुर के 11-8, 8-11, 7-11, 11-9, 11-7 से हरा दिया. दूसरे मैच में भी भारत आगे चल रही है. हालांकि वेटलिफ्टिंग के 69 किलो के मुकाबले में भारत की सीमा ने निराश किया. 
  11. पहला क्वार्टर समाप्त हो चुका है. भारत अपने से कम कमजोर वेल्स के खिलाफ पहले क्वार्टर में कोई भी गोल नहीं कर पाई. उधर टेबल टेनिस में सिंगापुर के खिलाफ मुकाबले में मनिका बत्रा बढ़त हासिल करने के बाद पिछड़ रही हैं.
  12. बॉस्केटबॉल में भारत को फिर से निराशा हाथ लगी है. महिला टीम को लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा है. इसके साथ ही भारतीय महिला टीम का सफर यही पर खत्म हो गया. न्यूजीलैंड ने इस मुकाबले में भारत को 90-50 से हराया. यह भारत की लगातार तीसरी हार थी.
  13. बॉक्सिंग में भारत को झटका लगा है. महिलाओं के 69 किग्रा के मुकाबले में भारत की लवलिना बोगोहेन बाहर हो गई हैं. उन्हें क्वार्टरफाइनल में इंग्लैंड की सैंडी ने 3-2 से हराया. हालांकि पहले राउंड में वह अपने विपक्षी पर हावी थी. इस मैच में जीत भारत के एक और मेडल को पक्का कर देती. वहीं वेटलिफ्टिंग के तीसरे स्नैच में सीमा ने 84 किग्रा का वजन उठाया. भारत और वेल्स के बीच हॉकी का मुकाबला भी शुरु हो गया है.
  14. वेटलिफ्टिंग में महिलाओं के 75 किग्रा में भारत की सीमा पदक की दौड़ में शामिल हैं. उन्होंने स्नैच राउंड में 80 किलो का वजन उठाया है. वहीं दूसरी तरफ टेबल टेनिस में भारतीय महिला टीम सेमीफाइनल में सिंगापुर से भिड़ने जा रही है.
  15. वहीं एथेलेटिक्स में पुरुषों के शॉट पुट में भारत के ​तजिन्दर सिंह ने फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है. हालांकि तजिन्दर को फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए तीन बार कोशिश करनी पड़ी और तीसरी कोशिश में ही वह 19 मीटर से अधिक फेंक पाए. उन्होंने पहली कोशिश में 18.49 मीटर, दूसरी कोशिश में 18.43 मीटर और तीसरी कोशिश में 19.10 मीटर फेंका.
  16. जिम्नास्टिक के पुरुषों के रिंग्स फाइनल मुकाबले में भारत के राकेश पात्रा 8 खिलाड़ियों में सबसे अंतिम स्थान पर रहें और पदकों की दौड़ से बाहर हो गए. उन्होंने डिफिकल्टी में 5.900 और एक्सक्यूशन में 7.033 के स्कोर बनाए और इस तरह उनका कुल स्कोर 12.933 रहा. 
  17. भारत के लिए एथलेटिक्स एरीना से भी अच्छी खबर आ रही है. पुरुषों के शॉट पुट स्पर्धा में भारत के ​तजिन्दर सिंह ने फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है. वहीं 400 मीटर दौड़ में भी भारत के मुहम्मद अनस अपने हीट में नंबर एक पर आकर अगले राउंड के लिए क्वालीफाई कर लिया. वहीं पुरुषों के हॉकी में भारत का मुकाबला वेल्स से होगा.
  18. विकास ठाकुर ने कांस्य पदक जीत लिया है. भारत के लिए इन खेलों में एक और शानदार दिन चल रहा है.
  19. वहीं भारत का एक और मेडल पक्का हो गया है. विकास ठाकुर को 94 किलोग्राम में सिल्वर या ब्रांज मेडल मिलेगा. विकास ठाकुर ने क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में 192 किलो उठाया. हालांकि अगले प्रयास में वह 200 किलो का वजन उठाने में असफल रहें. इस कारण उनके हाथ से गोल्ड मेडल फिसल गया.  
  20. शूटिंग में वीमन स्कीट के फाइनल में भारत की चुनौती समाप्त हो चुकी है. सान्या शेख एक नजदीकी मुकाबले में चौथे स्थान पर रहीं और पदकों की दौड़ से बाहर हो गई. यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण है. सान्या शेख की आंखों में आंसू हैं. वहीं जिम्नास्टिक में भी वॉल्ट स्पर्धा में भारत को निराशा हाथ लगी. भारत की प्रणति नायक 11 983 अंको के साथ 8 खिलाड़ियों में से वह 8वें स्थान पर रही.

  21. जिम्नास्टिक्स में महिला वॉल्ट का फाइनल शुरू हो चुका है और यहां पर भारत की प्रणति नायक प्रतिभाग कर रही हैं. वहीं शूटिंग में ंमहिला स्कीट का फाइनल शुरु हो गया है. भारत को यहां से सान्या शेख से पदक की उम्मीदें हैं. जबकि विकास ठाकुर अब भी पदक की दौड़ में बने हुए हैं.
  22. वेटलिफ्टिंग में पुरुषों की 94 किलोग्राम कैटेगरी का मुकाबला शुरू हो चुका है. भारत के लिए यहां विकास ठाकुर से मेडल की उम्मीदें हैं. उन्होंने स्नैच राउंड में 159 किलो का वजन उठाकर लीड हासिल कर ली है. 
  23. शूटिंग एरीना से भारत के लिए एक और अच्छी खबर है. वीमन स्कीट में भारत की सान्या शेख ने फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है. हालांकि माहेश्वरी चौहान फाइनल्स के लिए क्वालिफाई करने से चूक गई. सान्या ने तीन राउंड में 25, 23, 23  का स्कोर किया, वहीं माहेश्वरी 24, 22, 22 का ही स्कोर कर पाई.
  24. वहीं बैडमिंटन टीम भी फाइनल में पहुंच गई है. साइना ने अपनी प्रतिद्वंदी को आसानी से हरा फाइनल में प्रवेश कर लिया और भारत को एक और पदक पक्का करा दिया.
  25. भारत के विकास कृष्णन ने अपना मुकाबला जीत लिया है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के बॉक्सर को मात देकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. विकास को सभी पांच जजों ने विजेता घोषित किया है. अब वह मेडल से बस एक कदम दूर हैं.
  26. पुरुषों के 75 किलो के बॉक्सिंग मुकाबले में भारत के विकास कृष्णन का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के कैंपबेल सोमरविले से हो रहा है. यह प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबला है.
  27. शूटिंग में भारत को एक कांस्य पदक मिला है. भारत के रवि कुमार ने 10 मीटर एयर रायफल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. उधर पुरुषों के स्कीट क्वालिफिकेशन के पहले दिन भारत के सिराज शेख और सुमित सिंह दो राउंड के बाद क्रमशः 7वें और 11वें स्थान पर रहें. 
  28. बैडमिंटन मे सिंगापुर के खिलाफ पुरुष डबल्स के मुकाबले में भारत को हार मिली है और अब महिला सिंगल्स में साइना नेहवाल खेल रही हैं.
  29. टेबल टेनिस में भारतीय महिलाओं ने भारत के लिए एक और मेडल पक्का कर दिया है. भारतीय महिलाओं ने इंग्लैंड को मात देकर फाइनल में जगह पक्की की है. अब फाइनल में भारत का मुकाबला सिंगापुर के साथ होगा, जो आज शाम को ही होना है.

  30. भारत ने मिक्स्ड टीम इवेंट के सेमीफाइनल में सिंगापुर पर 2-0 से बढ़त बना ली है. दूसरे मैच में श्रीकांत ने कीन लोह को 21-17, 21-14 से हरा दिया है.
  31. वहीं टेबिल टेनिस के महिलाओं के सेमीफाइनल में भारत ने इंग्लैंड पर 2-0 की बढ़त बना ली है. दूसरे मैच में मधुरिका ने टिन टिन हो को 11-7, 11-13, 10-12, 8-11 से हरा दिया है. 
  32. उधर एक खुशखबरी बॉक्सिंग एरीना से भी है. एमसी मेरीकॉम अपना मुकाबला जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुकी हैं और उनका भी मेडल पक्का हो चुका है. मेरीकॉम ने 48 किग्रा कैटेगरी के क्वार्टरफाइनल मुकाबले में स्कॉटलैंड की मेगॉन गॉर्डन को 5-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया है.
  33. महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत की मनु भाकड़ ने गोल्ड और हीना सिद्धू ने सिल्वर हासिल कर लिया है. भारत के लिए यह बहुत बड़ी खुशखबरी है. दोनों ही मेडल भारत के हिस्से में आए हैं. आखिरी शॉट में मनु भाकर ने 10.4 पॉइंट हासिल करके गोल्ड मेडल हासिल कर लिया है. 
  34. महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भारत की मनु भाकड़ अभी 159. 9 अंको के साथ सबसे आगे चल रही हैं. हीना सिद्धू भी पदकों की रेस में बनी हुई हैं.
  35. शूटिंग में वीमन 10 मीटर एयर पिस्टल का फाइनल मुकाबला शुरु हो चुका है. इसमें भारत की हीना सिद्धू और मनु भाकर से पदकों की उम्मीद है. उधर महिला टेबिल टेनिस के भारत ने इंग्लैंड पर 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है. पहले मैच में  मनिका बत्रा ने इंग्लैंड की कैली को 9-11, 11-7, 11-5, 11-7 से हरा दिया है. अब दूसरे मैच में मधुरिका का सामना इंग्लैंड के टिन टिन हो से हो रहा है.
  36. बैडमिंटन मे भारत ने सिंगापुर पर 1-0 की बढ़​त बना ली है. पहले मैच में मिक्स्ड डबल्स के मुकाबले में सात्विक और अश्विनी की जोड़ी ने जोंग काई और ​जिंग क्रिस्टल वोंग की जोड़ी को 22-0, 21-18 से हराया. इवेंट के दूसरे मैच किदांबी श्रीकांत का सामने कीन जू लो से हो रहा है. 
  37. भारत ने वेटलिफ्टिंग में एक और गोल्ड जीत लिया है. भारत की पूनम यादव गोल्ड जीत चुकी हैं. दूसरे प्रयास में पूनम ने 122 किलोग्राम उठाने की कोशिश की लेकिन वह नाकाम रहीं. लेकिन इंग्लैंड की लिफ्टर 128 किलो ग्राम उठा नहीं पाई इस कारण भारत का गोल्ड मेडल पक्का हो गया है. यह भारत का पांचवां गोल्ड मेडल है.
  38. 69 किलोग्राम वेटलिफ्टिंग का मुकाबला शुरु हो चुका है. भारत की पूनम यादव इसमें  प्रतिभाग कर रही हैं. उन्होंने क्लीन एंड जर्क के अपने पहले प्रयास में 118 किलोग्राम वजन उठाकर कोशिश की है. 
  39. वेटलिफ्टिंग के मुकाबले भी शुरु हो चुके हैं. भारत को यहां पूनम कुमारी से गोल्ड की उम्मीदें हैं. इसके अलावा एथलेटिक्स में 20 किमी के महिलाओं के पैदल चाल के फाइनल में भारत की खुशबीर कौर 1 घंटे 39 मिनट 21 सेकंड के साथ चौथे स्थान पर रहीं और पदक से चूक गई. हालांकि उनका प्रदर्शन सराहनीय है. वहीं एक अन्य भारतीय एथलीट सौम्या बेबी को डिसक्वालिफाइ घोषित कर दिया गया है.
  40.  इंग्लैंड के खिलाफ महिला टेबिल टेनिस टीम के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत की मनिक् बत्रा ने अपना मुकाबला  9-11, 11-7,11-5,11-7 से जीत लिया है.
  41. उधर बैडमिंटन एरीना में भी सेमीफाइनल मुकाबला शुरु हो चुका है. भारत का मुकाबला यहां सिंगापुर से है. फिलहाल मिक्स्ड डबल्स के मुकाबले में भारत के सत्विक रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा सिगापुर की जोड़ी के साथ मुकाबला खेल रहे हैं. यहां भी जीत भारत को पदक पक्का करा देगी.
  42. महिला टेबल टेनिस में भी भारत और इंग्लैंड का मुकाबला है. यह सेमीफाइनल मुकाबला है. अगर भारत यह मैच जीत जाता है तो भारत का एक और पदक पक्का हो जाएगा. फिलहार भारत की मनिका बत्रा अपना मुकाबला खेल रही हैं.
  43. भारतीय महिला हॉकी टीम ने ओलंपिक चैंपियन इंग्लैंड को हरा दिया है. उन्होंने इंग्लैंड को 2-1 से हराया. हालांकि चौथे क्ववार्टर के आखिरी  मिनट में इंग्लैंड के पास बराबरी करने का मौका था लेकिन वह पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील नहीं कर सकें. बेहतरीन खेल दिखाया है आज भारत की महिला टीम ने. 
  44. भारत की महिला हॉकी टीम पिछड़ रही है. ओलंपिक चैंपियन ने गोल कर 1-0 की बढ़त बना ली है.
  45. एथलेटिक्स में पहले दिन भारत को निराशा हाथ लगी है. मनीष रावत और केटी इरफान क्रमशः 6ठें और 12वें स्थान पर रहें. उधर हॉकी एरीना में भारतीय महिलाओं का सामना मजबूत मानी जा रही इंग्लैंड से हो रहा है. पदकों के दौड़ में बने रहने के लिए भारत को यह मुकाबला जीतना बहुत जरुरी है.
  46. एथलेटिक्स की स्पर्धाएं शुरु हो चुकी हैं. भारत के मनीष रावत और केटी इरफान 20 किलोमीटर पैदल चाल में भााग ले रहे हैं. हालांकि दोनो से भारत की पदकों की उम्मीद कम ही है, क्योंकि इनका पर्सनल बेस्ट, कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा ले रहे अन्य एथलीट की तुलना में काफी कम है.

CWG 2018: कॉमनवेल्थ में मेरी कॉम ने किया पदक पक्का, अब गोल्ड मेडल पर है नजर

CWG 2018: निशानेबाजी में मनु भाकर ने गोल्ड तो हिना सिद्धू ने जीता सिल्वर, लोगों ने की जमकर तारीफ

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर