गोल्ड कोस्टः गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ खेलों के दसवें दिन भारत की सधी हुई शुरुआत हुई. गोल्ड मेडल की प्रबल दावेदार भारत की एम सी मेरीकॉम ने लोगों की अपेक्षओं पर खरा उतरते हुए गोल्ड मेडल जीता. वह कॉमनवेल्थ खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला मुक्केबाज बन गई हैं. हालांकि इससे पहले भारतीय महिला हॉकी टीम ने निराश किया और वह कांस्य पदक के लिए मुकाबला इंग्लैंड से हार गई. भारत को आज बॉक्सिंग, बैडमिंटन, टेबल टेनिस और कुश्ती में पदकों की उम्मीद है. भारत के पदकों की संख्या 59 हो गई है. भारत के अब  25  स्वर्ण, 16 रजत और 18 कांस्य पदक हो गए हैं.

India at CWG Day 10 india Highlights- 

भारतीय मिक्स्ड डबल्स टीम सात्विक रंकी रड्डी और अश्विनी पोनापा ब्रॉन्ज मेडल मैच में मलेशियाई जोड़ी से 19-21,19-21 से हार का सामना करना पड़ा है. हालांकि आज कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का दिन शानदार रहा है. भारत की झोली में आज कई गोल्ड मेडल आए.  

कॉमनवेल्थ गेम्स में 10वां दिन भारत के नाम रहा. 10वें दिन भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया. पुरुष 91 किलोग्राम में फाइनल बाउट में उतरे सतीश को इंग्लैंड  के फ्रेजर क्लार्क ने शिकस्त देते हुए उनका गोल्ड जीतने का सपना भी तोड़ दिया.  सतीश को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा.

टेबल टेनिस में इंग्लैंड के पॉल और लियाम की जोड़ी ने भारत के शरथ कमल और साथियान की जोड़ी को 11-5, 10-12, 9-11, 11-6, 11-8 से  शिकस्त देकर गोल्ड मेडल जीत लिया है. वहीं भारतीय जोड़ी को सिल्वर से संतोष करना पड़ा है.

एच एस प्रणय और राजीव ओसेफ के बीच ब्रॉन्ज मेडल मुकाबला काफी कड़ा हो गया है. दूसरा गेम काफी रोमांचक रहा, जिसे अंत में राजीव ओसेफ ने 25-23 से जीता. अब तीसरे गेम से कांस्य पदक विजेता का पता चलेगा. ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में एचएस प्रणय को इंग्लैंड के राजीव ने 21-17, 23-25, 9-21 से करारी शिकस्त दी.

भारत के विकास कृष्णन ने एक और सोना भारत के लिए जीत लिया है. यह दिन का भारत का आठवां सोना है. यह मुकाबला काफी कड़ा रहा लेकिन अंत में विकास अपने कैमरुन के प्रतिद्वंदी को हराने में सफल रहें.

एच एस प्रणय दूसरे गेम में राजीव ओसेफ से पिछड़ रहे हैं. हालांकि उन्होंने वापसी कर ली है.

भारत के हाथों एक और पदक हाथ लगा है. टेबल टेनिस में भारत की हरमीत देसाई और शंकर शेट्टी की जोड़ी ने सिंगापुर की जोड़ी को 11-5,11-6,12-10 से हराकर पुरुष युगल का कांस्य पदक जीत लिया है. 

भारत के विकास कृष्णन भी पुरुषों के 75 किग्रा वर्ग में कैमरून के विल्फ्रेड से भिड़ रहे हैं. यह गोल्ड मेडल मुकाबला है. विकास यह मुकाबला जीत कर भारत को दिन का 8वां गोल्ड दिलाना चाहेंगे.

बैडमिंटन मे एचएस प्रणय ने पहला गेम जीत लिया है. प्रणय ने इंग्लैंड के राजीव ओसेफ को पहले गेम में 21-17 से हराया. वहीं टेबल टेनिस में हरमीत देसाई और शंकर शेट्टी की जोड़ी पुरुष युगल के ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में  सिंगापुर के पेंग यू और पाओ शाओ की जोड़ी से भिड़ रहे हैं. भारतीय जोड़ी ने 11-5 से पहला गेम जीत लिया है.

महिला हॉकी की तरह पुरुष हॉकी में भी भारत को निराशा हाथ लगी है. भारत कांस्य पदक के मामले में 1-2 से हार गया है और इसके साथ ही पदक की उम्मीद भी खत्म हो गई है.

हॉकी में मुकाबला रोमांचक हो गया है. भारत अभी भी 1-2 से पीछे है लेकिन भारतीय खिलाड़ियों ने आक्रमण बनाए रखा है. अंतिम एक मिनट में भारत को गोल की उम्मीद है.

हॉकी में भारत 2-1 से पीछे हो गया है. सैम वॉर्ड ने पेनॉल्टी कॉर्नर पर दूसरा गोल किया. उधर बैडमिंटन के एकल मुकाबले में भारत के एच एस प्रणय इंग्लैंड के राजीव ओसेफ से ब्रॉन्ज मेडल के लिए भिड़ने जा रहे हैं.

स्क्वैश में भारत को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा है. भारत के सौरव घोषाल और दीपिका पल्लीकल की जोड़ी आॅस्ट्रेलिया के डोना और पिजे कैमरून ने हरा दिया है. हालांकि दूसरे गेम में आॅस्ट्रेलियाई जोड़ी को भारतीय जोड़ी ने कड़ी चुनौती दी, लेकिन आखिरकार 11-8, 11-10 से बाजी आॅस्ट्रेलियाई जोड़ी के हाथ लगी. फिलहाल पुरुष हॉकी के ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में भारत और इंग्लैंड 1-1 से बराबर चल रहे हैं.

मनिका बत्रा ने गोल्ड मेडल मुकाबला जीत लिया है. उन्होंने सिंगापुर की मेंग यू को 11-7,11-6,11-2,11-9 से हराकर इतिहास रच दिया. इसी के साथ भारत के पदकों की संख्या भी बढ़कर 54 हो गई है. आज भारत के कुल 7 मेडल आए. इससे पहले मनिका बत्रा ने महिलाओं के टीम इवेंट में भी भारत को गोल्ड दिलाने में अहम मदद की थी और इतिहास रचा था.

भारत की मनिका बत्रा गोल्ड मेडल जीतने की कगार पर हैं. उन्होंने पहला दो गेम जीत लिया है और तीसरे में भी बढ़त बनाए रखी है. वहीं स्क्वैश में भारत फिलहाल पीछे चल रहा है. हॉकी में भी पहले क्वार्टर में भारत 0-1 से पीछे है.

भारत को दो और गोल्ड मेडल मिलने का मौका है. स्क्वैश के मिक्स्ड डबल्स के फाइनल में भारत के सौरव घोषाल और दीपिका पल्लीकल की जोड़ी आॅस्ट्रेलिया के डोना और पिजे कैमरून से भिड़ रही है. वहीं टेबल टेनिस में महिला सिंगल्स के फाइनल में भारत की मनिका बत्रा सिंगापुर की मेंग यू से भिड़ रही हैं. फिलहाल पहले गेम में भारत की मनिका बत्रा आगे हैं. 

फिलहाल हॉकी का कांस्य पदक मुकाबला शुरु हो गया है. भारत और इंग्लैंड के पुरुष टीम के बीच यह मुकाबला खेला जा रहा है. इससे पहले महिलाओं के सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने भारत को करारी शिकस्त दी थी. भारतीय पुरुष टीम वह गलती नहीं दोहराना चाहेगी. फिलहाल इंग्लैंड की टीम ने पहला गोल कर दिया है और भारत 0-1 से पीछे हो गया है.

भारत को एक और मेडल मिल गया है. भारत की अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी के आॅस्ट्रेलिया के सेतयाना और ग्रोन्या की जोड़ी को 21-19,21-19 से हरा कर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. भारत के पदकों की संख्या बढ़कर 53 हो गई है. 

फिलहाल बैडमिंटन में महिलाओं का डबल्स मुकाबला चल रहा है. भारत की अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी के आॅस्ट्रेलिया के सेतयाना और ग्रोन्या की जोड़ी के सामने है. फिलहाल भारतीय जोड़ी पहले गेम में आगे चल रही है.

भारत ने गोल्ड कोस्ट मेंं 52वां मेडल जीत लिया है. सोमवीर ने 86 किग्रा के मुकाबले में कांस्य पदक जीता. उन्होंने कनाडा के एलेक्जेंडर मूर को हराया.

भारत को एक और मेडल मिल सकता है. 86 किलो के पुरुषों के ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में भारत के सोमवीर कनाडा के एलेक्जेंडर मूर से भिड़ रहे हैं. फिलहाल सोमवीर आगे चल रहे हैं. 

विनेश फोगाट ने गोल्ड मेडल मैच जीत लिया है. यह भारत के लिए सुनहरा दिन है. विनेश ने टेक्नीकल सुपरियारिटी के आधार पर यह गोल्ड मेडल मैच जीता. 

विनेश फोगाट ने बॉउट की शुरुआत से ही लगातार आक्रमण किए और 10 अंकों की बढ़त हासिल कर ली. इस बीच कनाडाई रेसलर ने भी 3 अंक बनाए और टेक्निकल सुपरियारिटी के आधार पर विनेश को जीतने नहीं दिया. पहला राउंड खत्म होने के बाद स्कोर 10-3 है.

विनेश फोगाट का गोल्ड मेडल मैच शुरु हो गया है. विनेश फोगाट ने शानदार शुरुआत करते हुए अपने कनााडाई प्रतिद्वंदी जेसिका मैकडोनॉल्ड को पटका और चार अंक एक झटके में हासिल कर लिए. उनसे गोल्ड की उम्मीद है.

साक्षी मलिक ने महिलाओं के 62 किलोग्राम की स्पर्धा में कांस्य पदक जीत लिया है. यह भारत का दिन का पहला कांस्य और कुल 8वां पदक है. साक्षी मलिक ने न्यूजीलैंड की टायला को कांटे की टक्कर में हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया.गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ खेलों में यह भारत का 49वां पदक हैं. अब अर्धशतक से भारत सिर्फ एक कदम दूर है. हालांकि साक्षी अपने इस मेडल से कतई संतुष्ट नहीं हैं. उनके आंखों में आंसू हैं. मेडल सेरेमनी में वह लगातार रोए जा रही हैं.

ट्रैक एंड फील्ड से भी भारत के लिए बुरी खबर आ रही है. ट्रिपल जम्प में भारत के पिछले बार के कांस्य पदक विजेता अरपिंदर सिंह इस बार चौथे स्थान पर रहें और पदक की दौड़ से बाहर आ गए. वहीं भारत के लिए पदकों की एक और उम्मीद महिलाओं की 4×400 मीटर रिले दौड़ में भारतीय महिला टीम 3:33.61 मिनट का वक्त निकालकर सातवीं पोजिशन पर रही.

टेबल टेनिस में भारत के अनुभवी खिलाड़ी अचंता शरत कमल बाहर हो गए हैं. उन्हें सेमीफाइनल में नाइजीरिया के कादरी अरुणा ने 12-10,11- 9,11-9 से हराया. अब वह कांस्य पदक के लिए खेलेंगे. 

ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धा में भारत के अरपिंदर सिंह ट्रिपल जम्प के फाइनल में फिलहाल तीसरे स्थान पर चल रहे हैं. वहीं 1500 मीटर रेस के फाइनल मे भारत के जिंसन जॉनसन ने 3:37.86 मिनट का समय लिया और नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बना दिया, हालांकि वह ओवरऑल 5वें स्थान पर रहें.

भारत की अश्विनी पोनप्पा और सात्विक रेड्डी सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई हैं. उन्हें इंग्लैंड की जोड़ी ने हराया. अब यह जोड़ी कांस्य पदक के लिए खेलेगी.

नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीत लिया है. उन्होंने आसानी से गोल्ड मेडल जीता. दूसरे नंबर पर रहे उनके ऑस्ट्रेलियाई प्रतिद्वंदी उनसे बहुत पीछे रहे. भारत के लिए दसवां दिन गोल्डेन डे साबित हो रहा.

बैडमिंटन मेंं ऑल इंडिया फाइनल तय हो गया है. महिलाओं के एकल मुकाबले के दूसरे सेमीफाइनल में भारत की पीवी सिंधु ने कनाडा की मिशेल ली को 21-8,21-8 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई. भारत की साइना नेहवाल पहले ही फाइनल में जगह बना ली है. 

भारत को एक और गोल्ड मिला है. सुशील कुमार, बजरंग पूनिया के बाद भारत के सुमित ने कुश्ती में भारत को गोल्ड दिलाया है. उन्होंने 125 किग्रा के सुपर हैवीवेट कैटेगरी में गोल्ड मेडल अपने नाम किया. सुमित को गोल्ड मेडल के लिए नाइजीरिया के सिनिवी बोल्टिक से भिड़ना था लेकिन वह चोट के चलते बाहर हो गए और गोल्ड मेडल भारत के खाते में आ गया.

पुरुष एकल में ऑल इंडिया फाइनल का सपना टूट गया है. सेमीफाइनल में भारत के एच एस प्रणय मलेशिया के ली चोंग वेई से हारकर बाहर हो गए हैं. दूसरे गेम में उन्होंने वापसी की थी लेकिन मलेशियाई खिलाड़ी और पूर्व नंबर एक ली चोंग वेई के अनुभव के आगे वह टिक नहीं सकें और तीसरे गेम में 14-21 से हार गए. इस तरह प्रणय को मलेशिया के ली चोंग वी के हाथों 16-21,21-19,14-21 से हार का सामना करना पड़ा. ली चोंग वी अब फाइनल में भारत के किदांबी श्रीकांत चुनौती  देंगे. वहीं पी वी सिंधु लगभग फाइनल में पहुंचने की कगार पर हैं.

किदांबी श्रीकांत बैडमिंटन के एकल के फाइनल में पहुंच गए हैंं. उन्होंने इंग्लैंड के राजीव ओसेफ को 21-10,21-17 से मात देकर फाइनल में जगह बना ली है. वहीं एच एस प्रणय अभी ली चोंग वेई से भिड़ रहे हैं.

ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धा में भाला फेंक का फाइनल मुकाबला शुरु होने वाला है. नीरज चोपड़ा और विपिन कसाना एक्शन में हैं. नीरज चोपड़ा फिलहाल लीड पर हैं. उनसे भारत को गोल्ड की उम्मीद है. फिलहाल उन्होंने अभी 86 मीटर का थ्रो किया है.

पुरुषों के सेमीफाइनल में भारत के एच एस प्रणय का मुकाबला मलेशिया के ली चोंग वेई से हो रहा है. पहला गेम हारने के बाद प्रणय ने धमाकेदार वापसी करते हुए 21-9 से दूसरा गेम जीत लिया. 

सिंधु ने पहला गेम जीत लिया है. हालांकि यह टफ गेम रहा लेकिन पी वी सिंधु ने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए गेम अपने नाम कर लिया. अब महिला एकल में ऑल इंडिया फाइनल से भारत सिर्फ एक कदम दूर है.

भारत को बॉक्सिंग में एक और सिल्वर मिला है. भारत के मनीष कौशिक ने 60 किलोग्राम के मुकाबले में रजत पदक जीता. उन्हें फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हैरी से हार मिली.

भारत की पीवी सिंधु का भी मुकाबला शुरु होने जा रहा है. सेमीफाइनल में वह कनाडा की मिशेल ली से है.

भारत की साइना नेहवाल सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं. उन्होंने स्कॉटलैंड की क्रिस्टी को 21-14,18-21, 21-17 से हराया और गोल्ड मेडल के मुकाबले में प्रवेश किया. भारतीय दर्शकों को अब ऑल इंडिया फाइनल की उम्मीद है, जहां साइना पी वी सिंधु से भिड़ सकती हैं.

भारत के गौरव सोलंकी ने गोल्ड जीत लिया है. उन्होंने उत्तरी आयरलैंड के ब्रेडर इरविन को 4-1 से हरा गोल्ड मेडल जीता.

बैडमिंटन में सेमीफाइनल मुकाबले शुरु हो चुके हैं. साइना नेहवाल के सामने स्कॉटलैंड की क्रिस्टी चुनौती पेश कर रही हैं.

भारत को एक सिल्वर मिला है. 46-49 किलोग्राम के मुकाबले में भारत के अमित पांघाल फाइनल में हार गए और उन्हें रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा.

निशानेबाजी में भारत के संजीव राजपूत ने सोना जीता है. उन्होंने 50 मीटर रायफल थ्री पोजिशन में स्वर्ण पदक जीता.

टेबल टेनिस के महिला एकल मुकाबले में भारत की मनिका बत्रा फाइनल में पहुंच गई हैं. उन्होंने सेमीफाइनल में बेहतरीन खेल दिखाते हुए सिंगापुर की फेंग तिनावेई को 12-10,5-11,11-8,5-11,5-11,11-9,13-11 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई और मेडल पक्का कर लिया है.

बैडमिंटन से भी भारत के लिए अच्छी खबर है. भारत के सात्विकऔर चिराग शेट्टी की जोड़ी बैडमिंटन स्पर्धा की मेंस डबल्स कैटेगरी के फाइनल में पहुंच गई है.सात्विक और चिराग ने श्रीलंका के सचिन डायर और बुवानेका जी को 21 – 18, 21 – 10 से हराकर निर्णायक मुकाबले में जगह बनाई और भारत का एक और मेडल पक्का कर दिया.

हॉकी में महिलाओं ने निराश किया है. उन्हें ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में इंग्लैंड के हाथों 0-6 की करारी हार मिली है. यह भारतीय महिला टीम के लिए एक बहुत बड़ा सेटबैक है. अभी तक उन्होंने इन खेलों में कमोबवेश अच्छा प्रदर्शन किया था.

और मैरीकॉम ने गोल्ड मेडल जीत लिया है. यह उनके लिए काफी भावुक पल है. उनके आखों में आंसू हैं. उन्होंने मुक्केबाजी में वापसी करते हुए कॉमनवेल्थ खेलों का गोल्ड जीता और इतिहास रच दिया. वह कॉमनवेल्थ खेलों में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला मुक्केबाज हैं.

मैरीकॉम और क्रिस्टीना का मुकाबला रोमांचक दौर में पहुंच गया है. आखिरी के 20 सेकेंड में दोनों मुक्केबाजों ने अंक जुटाने की पूरी कोशिश की है और एक दूसरे पर ताबोड़तोड़ हमले किए हैं. अब देखना यह होगा कि रेफरी किसे विजेता घोषित करते हैं.

आयरलैंड की क्रिस्टिना मेरीकॉम को कड़ी टक्कर दे रही हैं. हालांकि पहले राउंड में मेरीकॉम पूरी तरह से हावी रही और हुक व पंच करते हुए बढ़त बनाने की कोशिश की है. उधर कुश्ती से एक बुरी खबर है. ओलंपिक मेडलिस्ट भारत की साक्षी मलिक महिलाओं की 62 किलोग्राम की कैटेगरी में नाइजीरिया की एमीनात से 3-6 से हार गई हैं. 

संजीव राजपूत और चैन सिंह ने 50 मीटर रायफल थ्री पोजिशन के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. संजीव राजपूत इस क्वालीफाइंग राउंड में शीर्ष पर रहें.

मुक्केबाजी में गोल्ड मेडल की प्रबल दावेदार मैरीकॉम का गोल्ड मेडल मैच शुरु हो गया है. फाइनल में उनकी भिड़ंत नार्थन आयरलैंड की क्रिस्टीना ओ हारा से है.

कुश्ती में निराशा हाथ लगी है. पुरुषों के 86 किग्रा भारवर्ग में भारत के सोमवीर हार गए हैं. पाकिस्तान के मोहम्मद ईमान ने 10-0 से बढ़त हासिल कर टेक्निकल सुपीरियरटी के आधार पर उन पर जीत दर्ज की.

पुरुषों का 50 मीटर रायफल थ्री पोजिशन का क्वलिफाइंग मुकाबला शुरु हो चुका है. भारत के संजीव राजपूत और चैन सिंह इसमें हिस्सा ले रहे हैं.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App