गोल्ड कोस्टः गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ खेलों के अंतिम दिन भारत की शानदार शुरुआत हुई. बैडमिंटन में महिला एकल के ऑल इंडिया फाइनल में भारत की साइना नेहवाल ने पी वी सिंधु को हराकर गोल्ड मेडल जीता. यह काफी रोमांचक मुकाबला रहा और साइना ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए गोल्ड मेडल जीता. हालांकि भारत को विश्व नंबर एक किदांबी श्रीकांत से निराशा हाथ लगी और वह पूर्व नंबर एक मलेशिया के ली चोंग वेई से फाइनल में हार गए और उन्हें सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा. भारत ने इन खेलों में 26 गोल्ड, 20 सिल्वर और 20 ब्रान्ज समेत कुल 66 पदक जीता और ग्लासगो कॉमनवेल्थ खेलों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया.

medal tally

लाइव अपडेट-

बैडमिंटन के दूसरे गेम में भारतीय जोड़ी ने पहले गेम की तुलना में बेहतर खेल दिखाया. इंग्लिश जोड़ी के सामने कड़ी चुनौती पेश की. लेकिन इंग्लैंड ​के अनुभवी खिलाड़ी मार्कस और क्रिस युवा खिलाड़ी सात्विक और चिराग पर हावी रहे.  भारतीय जोड़ी को 21-13, 21-16 से हार झेलनी पड़ी. भारत को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ेगा. 

भारत को बैडमिंटन में सिल्वर मिला है. पुरुष एकल फाइनल में नंबर एक श्रीकांत मलेशिया के ली चोंग वेई के अनुभव से पार नहीं पा सके. उन्होंने 19-21, 21-14, 21-14 से श्रीकांत को हराया. 

स्क्वैश में दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा की जोड़ी को फाइनल में हार मिली है. उन्हें 11-9, 11-8 से न्यूजीलैंड की जोड़ी से हार का सामना करना पड़ा और सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा.

श्रीकांत अब दबाव में दिख रहे हैं. वह लगातार गलती पर गलती किए जा रहे हैं, जिसे बैडमिंटन में अनफोर्स्ड एरर भी कहा जाता है. अभी तीसरे गेम में 8-16 से पीछे हैं. 

फिलहाल बैडमिंटन कोर्ट से भा भारत के लिए अच्छी खबर नहीं है. तीसरे गेम में भी श्रीकांत पिछड़ रहे हैं.  वह अभी 12-6 से पिछड़ रहे हैं. अब उन्हें गोल्ड मेडल जीतने के लिए कुछ चमत्कार करना होगा. स्क्वैश के डबल्स के फाइनल में भी दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा की जोड़ी पिछड़ रही है. वे पहला सेट हार चुकी हैं और दूसरे सेट में भी पिछड़ रही हैं.

टेबल टेनिस में भारत को एक और ब्रॉन्ज मिला है. पुरुष एकल के ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में भारत के अचंता शरद कमल ने इंग्लैंड के सैमुअल वॉकर को 11-7, 11-9, 9-11, 11-6, 12-10 को हराकर कांस्य पदक जीता. इसके साथ ही टेबल टेनिस के मुकाबले में भारत ने इस कॉमनवेल्थ खेलों में टॉप किया. भारत ने इंग्लैंड और सिंगापुर जैसे दिग्गज देशों को पछाड़ कर टेबल टेनिस में टॉप किया. 

स्क्वैश से भी एक गोल्ड आने की उम्मीद है. भारत की दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा की जोड़ी महिला डबल्स के फाइनल में न्यूजीलैंड की जोड़ी से भिड़ रही है. वहीं बैडमिंटन के पुरुष एकल के फाइनल में भारत के श्रीकांत दूसरे गेम में पिछड़ गए हैं. 

श्रीकांत ने पहला गेम जीत लिया है. उन्होंने 21-19 से पहला गेम जीता. हालांकि ली चोंग वेई ने श्रीकांत को कड़ी टक्कर दी, लेकिन युवा जोश अनुभव पर भारी पड़ा. दूसरा गेम भी काफी रोमांचक हो रहा है. वहीं टेबल टेनिस के सिंगल्स के ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में भारत के अचंता शरद कमल तीन गेम के बाद अपने प्रतिद्वंदी पर 2-1 से आगे हैं.

फिलहाल बैडमिंटन में पुरुष सिंगल के फाइनल मुकाबले में विश्व नंबर एक किदांबी श्रीकांत का मुकाबला पूर्व नंबर एक किदांबी श्रीकांत से चल रहा है. अभी तक काफी रोमांचक मुकाबला हुआ है. पिछड़ने के बाद श्रीकांत ने वापसी की है और फिलहाल दोनों के बीच 14-14 से मुकाबला बराबरी पर है.

साइना नेहवाल ने गोल्ड जीत लिया है. यह काफी कड़ा और रोमांचक मुकाबला था. भारतीय दर्शकों को भी ऐसे ही ऑल इंडिया फाइनल की उम्मीद रही होगी. लेकिन साइना ने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए गोल्ड जीत लिया. उन्होंने सिंधु को 21-18, 23-21 से हराकर गोल्ड मेडल जीता. 

भारत के लिए दिन की शानदार शुरुआत हुई है. मनिका बत्रा और साथियान की जोड़ी ने भारत के ही अचंता शरत कमल और मौमा दास की जोड़ी को 11-6,11-2,11-4 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता. इन कॉमवेल्थ गेम्स में मनिका बत्रा का यह चौथा मेडल है. उन्हें इस कॉमनवेल्थ खेलों की खोज कहा जाए तो अतिशयोक्ति नहीं होगी.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App