गोल्डकोस्टः आठवें दिन पहलवानों की शानदार सफलता के बाद नौवें दिन भी भारत को पदक दिलाने की जिम्मेदारी पहलवानों पर होगी. आज बजरंग पूनिया, मौसम खत्री, दिव्या काकरान और पूजा ढांडा से गोल्ड की उम्मीद होगी. वहीं निशानेबाजी में भी पदक दांव पर होंगे. ट्रैक एंड फिल्ड में नीरज चोपड़ा एक्शन में होंगे. उनसे भाला फेंक में पदक की उम्मीद है.

CWG 2018 Day 9 Highlights-

भारत के लिए एक और अच्छी खबर है. भारत के एच एस  प्रणॉय ने पुरुष सिंगल क्वार्टरफाइनल में श्रीलंका के दिनुका करुणारत्न को 31-21, 21-6 से शिकस्त दी. 

 कॉमनवेल्थ के 9वें दिन भारत के लिए एक और अच्छी खबर सामने आई है. शुरुआती राउंड में अच्छे डिफेंस और आखिरी राउंड में अच्छे अटैक की मदद से विकास ने फाइनल में प्रवेश कर लिया है. इसी के साथ बाक्सिंग में भारत का गोल्ड या सिल्वर मेडल पक्का हो गया है. 

तीसरे क्वार्टर की समाप्ति पर भी भारत 1-3 से ही पीछे है. भारत आसान मौको को भी नहीं भुना पाया है. इसका परिणाम अब उसे फाइनल से बाहर होकर मिलेगा. अब कोई चमत्कार ही भारत को जीता सकता है.  भारतीय पुरुष हॉकी टीम लगातार तीसरी बार फाइनल में जगह बनाने से चूक गई है. भारत को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने 3-2 से हराया. 

न्यूजीलैंड ने एक और गोल कर लिया है. भारत अब 1-3 से पीछे चल रहा है. फाइनल में पहुंचने के लिए अब भारत को चमत्कार की उम्मीद है.

टेबल टेनिस में भारत को एक रजत मिला है. महिला युगल के मुकाबले में भारत की मौमा दास और मनिका बत्रा सिंगापुरी जोड़ी से सीधे सेटों में 0-3 से पराजित हो गई.

हॉकी में तीसरे क्वार्टर के फाइनल में भारत को गोल करने का मौका मिल रहा है लेकिन भारतीय आक्रमण पंंक्ति अंतिम मौको पर चूक जा रही है.

महिला युगल के फाइनल में भारत दो सेटों के बाद सिंगापुर की जोड़ी से पिछड़ रहा है. मौमा दास और मनिका बत्रा से भारत को और अच्छे खेल की उम्मीद है.

स्क्वैश में भी भारत का एक और मेडल पक्का हो गया है. भारत की सौरभ घोषाल और दीपिका पल्लीकल की जोड़ी ने न्यूजीलैंड के जोएल किंग और पॉल कॉल  को 9-11,11-8, 11-10 से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया.

टेबल टेनिस में महिला युगल का फाइनल मुकाबला शुरु होने वाला है. गोल्ड मेडल के इस मुकाबले में भारत की मौमा दास और मनिका बत्रा की जोड़ी के सामने सिंगापुर की फेंग और मेंगयु की चुनौती है.

बॉक्सिंग में भारत को एक और कांस्य मिला है. पुरुषों के 56 किग्रा के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत के हुसामुद्दीन मुहम्मद को इंग्लैंड के पीटर मैकग्रेल ने 5-0 से हरा दिया. इसी के साथ मुहम्मद को ब्रॉन्ज मेडल से ही संतोष करना पड़ा.

वहीं टेबल टेनिस में भारत को निराशा हाथ लगी है. महिला युगल के ब्रांज मेडल मुकाबले में भारत के सुर्तिथा मुखर्जी और पूजा की जोड़ी को मलेशिया के यो जिंग और कीन की जोड़ी से 13-15, 7-11, 11-8, 7-11 से हार का सामना करना पड़ा. 

उधर बैडमिंटन में भरत की शीर्ष वरीयता प्राप्त पी वी सिंंधु सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं. उन्होंने कनाडा की ब्रिटनी को 21-14, 21-17 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया.

दूसरे क्वार्टर के अंत में भारत ने पेनॉल्टी स्ट्रोक पर गोल कर लिया है. भारत अभी भी 1-2 से पीछे है.

पहले क्वार्टर में न्यूजीलैंड ने 2-0 की बढ़त बन ली है. यह भारत के लिए एक झटका है. भारत को अब फाइनल में पहुंचने के लिए काफी अच्छा खेल दिखाना होगा.

पहले क्वार्टर में कीवी टीम ने 1-0 की बढ़त बना ली है. भारतीय रक्षा पंक्ति बिखरी हुई दिख रही है और पहले क्वार्टर के पंद्रह मिनट में भारत ने कोई अटैक भी नहीं किया है.

स्कवैश में भारत की दीपिका पल्लीकल और सौरभ घोषाल की जोड़ी फाइनल में पहुंच गई है. उन्होंने न्यूजीलैंड के कॉल और किंग को 9-11,11-8,11-10 से हराया. वहीं टेबल टेनिस में सनिल शेट्टी और हरमीत देसाई की भारतीय जोड़ी सेमीफाइनल में इंग्लैंड की जोड़ी से हार गई है. 

थोड़ी देर में भारत और न्यूजीलैंड का हॉकी में सेमीफाइनल मुकाबला होने जा रहा है. भारत यह मैच जीतकर फाइनल में जाना चाहेगा.

मौसम खत्री ने भी निराश किया है. वह शुरुआती बढ़त को बरकरार नहीं रख पाए हैं और उन्हें मार्टिन ने टेक्नीकल सुपरियारिटी के आधार पर हराया. मौसम को अब सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ेगा.

थोड़ी देर बाद पुरुषों के 97 किलो मुकाबले में भारत के मौसम खत्री दक्षिण अफ्रीका के मार्टिन एरासमस से भिड़ेंगे. यह गोल्ड मेडल मुकाबला होगा.

टेबल टेनिस में अचंता शरत कमल और साथियान की जोड़ी पुरुष युगल के फाइनल में पहुंच गई है. उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में सिंगापुर के पेंग यू और पो शाओ की जोड़ी को 7-11, 11-5, 11-1,11-3 से हराया.

पूजा ढांडा के सिल्वर के बाद भारत की दिव्या काकरान ने ब्रांज मेडल जीता है. उन्होंने 68 किग्रा भारवर्ग में बांग्लादेश की शिरीन सुल्ताना को हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. हालांकि आज भारत को पूजा और दिव्या दोनों से गोल्ड की उम्मीद थी.

65 किलोग्राम के फाइनल के मुकाबले में भारत की पूजा ढांडा नाइजीरिया की ओडुनायो से हार गई हैं. उन्हें अब सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ेगा. यह पूजा ढांडा के लिए निराशाजनक है. उन्होंने हाल ही में खत्म हुए प्रो रेसलिंग लीग में ओडुनायो को हराया था, लेकिन वह यहां उनसे पार नहीं पा सकी. 

बजरंग पूनिया ने गोल्ड मेडल जीत लिया है. उन्होंने तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 10-0 से मुकाबला जीता. यह भारत का आज का तीसरा और कुश्ती में पहला गोल्ड मेडल है.

बजरंग पूनिया लगातार अपने प्रतिद्वंदी पर हावी हो रहे हैं. उन्होंने 8-0 की बढ़त बना ली है.

भारत के बजरंग पूनिया का मुकाबला शुरु होने वाला है. 65 किलोग्राम के फाइनल में उनका मुकाबला वेल्स के रेसलर क्रिस क्रेग से है. बजरंग ने 4-0 की शुरुआती बढ़त बना ली है.

दिव्या काकरान सेमीफाइनल मुकाबला हार चुकी हैं. उन्हें नाइजीरिया की ब्लेसिंग ने 4-1 से हराया. अब वह कांस्य पदक के लिए बांग्लादेश की सुल्ताना से लड़ेंगी. 

महिलाओ के 57 किलोग्राम के मुकाबले में पूजा ढांडा फाइनल में पहुंच गई हैं. फाइनल में उनका मुकाबला ओडुनायो से होगा. अब दिव्या काकरान का सेमीफाइनल मुकाबला शुरु होगा.

शूटिंग में ट्रैप इवेंट के फाइनल में भारत की श्रेयसी सिंह बाहर हो गई हैं. भारत को उनसे गोल्ड की उम्मीद थी.

शूटिंग में ट्रैप इवेंट का फाइनल शुरु हो चुका है. डबल ट्रैप की गोल्ड मेडल विनर भारत की श्रेयसी सिंह इसमें भी प्रतिभाग कर रही हैं. फिलहाल वो दूसरे नंबर पर हैं. इस इवेंट में भी भारत को श्रेयसी से गोल्ड की उम्मीद है.

नमन तंवर हार गए हैं. उन्हें अब कांस्य पदक के साथ संतोष करना पड़ा. अनुभव की कमी उन पर भारी पड़ी. नमन कतई भी डिफेंसिव नहीं होते और गॉर्ड ही नहीं लेते. इसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा और वह आज हारने वाले पहले भारतीय बॉक्सर बनें.

अमित पांघाल और गौरव सोलंकी के बाद एक अन्य बॉक्सर मनीष भी फाइनल में पहुंच गए हैं. उन्होंने नार्थन आयरलैंड के जेम्स मैकवर्न को आसानी से हरा फाइनल में प्रवेश किया. अब भारत के एक और मुक्केबाज नमन तंवर पुरुषों के 91 किलोग्राम के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के जेसन से भिड़ेंगे.

महिला सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में भारत की साइना नेहवाल ने कनाडा के राशेल को बड़ी आसानी से 21-8,21-13 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है. वहीं डबल ट्रैंप शूटिंग में गोल्ड जीतने वाली शूटर श्रेयसी सिंह महिला ट्रैंप इवेंट के फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है.

शूटिंग एरीना से भारत के लिए अच्छी खबर है. 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में भारत के अनीश भानवाला ने कॉमनवेल्थ रिकॉर्ड तोड़ते हुए  गोल्ड मेडल हासिल कर लिया है. अनीश ने कुल 30 अंक हासिल किए. सबसे बड़ी बात ये है कि अनीश महज 15 साल के हैं और गोल्ड जीतकर वह भारत के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले सबसे युवा एथलीट बन गए हैं.  यह भारत का 16वां गोल्ड मेडल है.

बैडमिंटन में भारत के लिए अच्छी खबर है. विश्व नंबर एक किदांबी श्रीकांत एकल मुकाबलों के सेमीफाइनल में प्रवेश कर गए हैं. उन्होंने सिंगापुर के रेयान एनजी को 21-15,21-12 से हराया. फिलहाल टेबल टेनिस के एक मुकाबले में भारत के अचंता शरत कमल इंग्लैंड के अपने प्रतिद्ंवदी से भिड़ रहे हैं. दोनों चार सेटों में 2-2 की बराबरी पर हैं. पांचवें सेट में शरत आगे हैं.

बॉक्सिंग एरीना से भारत के लिए अच्छी खबर है. भारत के अमित पांघाल फाइनल में पहुंच गए हैं. उन्होंने यूगांडा के जूमा मिरो को आसानी से हराकर गोल्ड मेडल की तरफ कदम बढ़ा लिया. फिलहाल एक और सेमीफाइनल में भारत के गौरव सोलंकी श्रीलंका के बंडारा से भिड़ रहे हैं.

ट्रैक एंड फील्ड से भी भारत के लिए एक अच्छी खबर है. भारत की  4*400 रिले टीम ने फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. जीवन सुरेश, जैकब अमोज, मुहम्मद अनस और अरोकिया राजीव की भारतीय टीम क्वालिफिकेशन राउंड में दूसरे पायदान पर रही. वहीं 1500 मीटर दौड़ में भारत के जिनसन जॉनसन ने भी फाइनल के लिए क्वालिफाइ कर लिया है. वह 3.47.04 का समय लेकर अपने हीट में दूसरे स्थान पर रहें.

बैडमिंटन में पुरुषों के युगल मुकाबले में भारत की युवा जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विक ने मलेशिया के पेंग सून और सून गोह की जोड़ी को 21-14, 15-21, 21-9 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. अभी सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए भारत के शीर्ष खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत सिंगापुर के रेयान एनजी से भिड़ रहे हैं. टेबल टेनिस में हरमीत देसाई क्वार्टर फाइनल मुकाबला हार कर बाहर हो गए हैं.

स्क्वैश में भारत की दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. उन्होंने कनाडा की समांथा कॉर्नेट और निक्की टॉड की जोड़ी को 7-11, 11-5, 11-9 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया.

मनिका बत्रा और मौमा दास की जोड़ी ने भारत के लिए एक और पदक पक्का कर दिया है. महिलाओं के युगल मुकाबले के सेमीफाइनल में इस भारतीय जोड़ी ने मलेशिया के जिंग और कीन की जोड़ी  को 11-4, 11-6, 11-5 से हराकर फाइनल में जगह बना ली है. अब इनसे भी स्वर्ण की उम्मीदें हैं.

50 मीटर रायफल थ्री पोजिशन में भारत की तेजस्विनी सावंत को गोल्ड मेडल जीत लिया है. इसी के साथ अंजुम मोदगिल ने भी इसी स्पर्धा में रजत पदक जीता. इस तरह भारत को इस स्पर्धा में दोहरी सफलता हासिल हुई है. इससे पहले तेजस्विनी सावंत ने 50 मीटर रायफल प्रोन स्पर्धा में भी सिल्वर मेडल जीता था. भारत को इन खेलों में 15 गोल्ड मेडल हो चुके हैं. इसी के साथ ही भारत ने ग्लास्गो कॉमनवेल्थ खेलों की बराबरी कर ली है. ग्लास्गो में भारत ने 15 गोल्ड मेडल जीते थे.

रेसलिंग एरिना से भारत के लिए दो अच्छी खबरे हैं. पदक के प्रबल दावेदार बजरंग पूनिया और मौसम खत्री अपने-अपने मुकाबले जीत फाइनल में प्रवेश कर गए हैं. मौसम खत्री ने 97 किलो के एक मुकाबले में नाइजीरिया के रेसलर को 10-7 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई. वहीं 65 किलोग्राम की कैटेगरी में भारत के रेसलर बजरंग पूनिया ने कनाडा के रेसलर के खिलाफ 10-0 से जीत दर्ज की और फाइनल में पहुंच गए.

57 किलोग्राम के महिलाओं के रेसलिंग मुकाबले में भारत की पूजा ढांडा ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. क्वार्टर फाइनल में उन्होंने बहुत ही आसान जीत दर्ज की और अपने कीवी प्रतिद्वंदी को 10-0 से टेक्निकल सुपीरियरटी के आधार पर हराया.

नीरज चोपड़ा और विपिन कसाना ने भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. नीरज ने 80.42 मीटर और विपिन ने 78.88 मीटर थ्रो के साथ फाइनल में प्रवेश किया. भारत को इस सपर्धा में नीरज चोपड़ा से पदक की उम्मीद है.

कुश्ती के भी मुकाबले शुरु हो चुके हैं. पुरुषों के 65 किलोग्राम मुकाबले में भारत के बजरंग पूनिया ने न्यूजीलैंड के रेसलर को आसानी से हराकर फाइनल में जगह बना ली है. बजरंग ने 10-0 की बढ़त के साथ टेक्निकल सुपीरियरटी के आधार पर अपनी बाउट जीती.

शूटिंग में ही पुरुषों की 25 मीटर एयर पिस्टल रैपिड फायर स्पर्धा में भारत के अनीश बानवाला ने 580 अंकों के साथ शीर्ष पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है. भारत के ही नीरज कुमार 579 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे और फाइनल के लिए क्वालीफाई किया. भारत को इन दोनों से भी पदकों की उम्मीद है.

शूटिंग में महिलाओं की 50 मीटर रायफल थ्री पोजिशन में भारत की अंजुम मोदगिल और तेजस्विनी सावंत ने फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. अंजुम मोदगिल ने 589 अंकों के साथ पहला स्थान तो तेजस्विनी सावंत ने 583 अंको के साथ तीसरा स्थान हासिल किया और फाइनल के लिए क्वालीफाई किया.

टेबल टेनिस में पुरुषों के डबल्स क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत के हरमीत देसाई और सानिल शंकर की जोड़ी सेमीफाइनल में पहुंच गई है. इस जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी को 11-9,10-12,12-10, 11-8 से मात देकर अंतिम चार में जगदह बनाई है. वहीं एक और क्वार्टर फाइनल में भारत के शतर कमल और साथिया गनसेकरन की जोड़ी ने  इंग्लैंड की जोड़ी को 3-0 से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है.

शूटिंग में पुरुषों का 25 मीटर एयर पिस्टल का क्वालिफिकेशन राउंड शुरु हो चुका है. भारत के नीरज कुमार और अनीश इसमें बाग ले रहे हैं. नीरज फिलहाल पहले नंबर पर चल रहे हैं.

CWG 2018: बजरंग पूनिया ने भारत को दिलाया 17वां गोल्ड, पूजा ढांडा और मौसम खत्री को सिल्वर, दिव्या को ब्रॉन्ज

CWG 2018: 15 साल के अनीश भानवाला ने जीता सोना, कॉमनवेल्थ में गोल्ड जीतने वाले सबसे युवा भारतीय बने

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App