गोल्ड कोस्ट: ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों का आज 7वां दिन है.  भारत के एथलीटो ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 24 पदक हासिल किेए हैं. अब तक भारत ने कुल 12 गोल्ड, 4 सिल्वर और 8 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं. मंगलवार को भारत ने सिर्फ दो पदक जीते. लेकिन आने वाले दिनों के लिए कई पदक पक्के भी किए हैं. आज भारत को शूटिंग, बॉक्सिंग और एथलेटिक्स जैसे खेलों से पदकों की उम्मीद है. पदक तालिका में भारत 21 मेडल्स के साथ तीसरे स्थान पर बना हुआ है. कॉमनवेल्थ गेम्स के छठे दिन भारत की शानदार शुरुआत हुई. भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने मलेशिया को 2-1 से हराकर दिन की शुरुआत की. इस तरह भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई और भारत का एक और पदक लगभग पक्का हो गया. वहीं निशानेबाजी में भारत को निराशा हाथ लगी. 50 मीटर प्रोन पोजिशन में भारत के चैन सिंह और गगन नारंग फाइनल राउंड से बाहर हो गए.

Commonwealth Games 2018 Day 7 Highlights:

– बैडमिंटनम में अश्विनी पोनप्पा और सात्विक की जोड़ी ने इंग्लिश जोड़ी को 21-17, 21-16 से मात देते हुए राउंड 16 में जगह बना ली 

– एथलीट में भारत की हीमा दास ने 400 मीटर दौड़ के फाइनल में पहुंच गई हैं. इसकी के साथ हिमा ने 400 मीटर में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया है. उन्होंने 51.32 का समय निकाल कर वह छठे नंबर पर रहीं.

मैन्स हॉकी में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को रोमांचक मुकाबले में 4-3 हरा दिया, भारत ने अंतिम मिनट में वापसी करते हुए इंग्लैड को पटखनी दी, एक समय भारत 2-1 से आगे था लेकिन इंग्लैंड ने जबरदस्त वापसी करते हुए भारत पर बढ़त बना ली थी लेकिन अंतिम पल में भारत ने पेनल्टी कॉर्नर के जरिए वापसी की. भारत सेमीफाइनल में जगह पहले ही बना चुका है और अब उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा

 बैडमिंटन में अश्विनी पोनप्पा और सात्विक की जोड़ी ने इंग्लिश जोड़ी को 21-17, 21-16 से हराते हुए राउंड 16 में जगह बना ली है. हालांकि इंग्लिश जोड़ी ने कई बार वापसी की कोशिश की लेकिन भारतीय जोड़ी के आगे उनकी एक नहीं चली

भारत के स्टार टेबल टेनिस स्टार शरथ कमल ने मलेशिया ने चोंग को 4-3 से हराते हुए अगले दौर में प्रवेश कर लिया है. शरथ ने 11-2, 11-5, 11-4, 7-11, 11-13, 6-11, 11-7 से मुकाबला जीता. ये हालांकि मुकाबला उनके लिए इतना आसान नहीं रहा,

बॉक्सिंग में भारत के लिए एक खुशी की खबर है. भारतीय खिलाड़ियों का लगातार शानदार प्रदर्शन जारी है. बॉक्सिंग में  मनीष कौशिक ने भारत का एक और पदक पक्का कर दिया है. 60 किलोग्राम के क्वार्टरफाइनल में मनीष ने इंग्लैंड के फ्रेंच को 5-0 से करारी शिकस्त दी है. जिससे भारतीय फैंस के चेहरे पर मुस्कान आ गई है.

एथलेटिक्स में भारत के लिए अच्छी खबर है. नीना और नयना जेम्स ने महिला लॉन्ग जम्प के फाइनल के लिए क्वालीफाइ कर लिया है. नीना क्वालिफाइंग राउंड के गुप ए में 9 प्लेयर्स में 6.24 मीटर की जम्प के साथ छठें स्थान पर रहीं. वहीं  नयना 6.34 जम्प के साथ ग्रुप बी में चौथे स्थान पर रही.

महिला सिंगल राउंड 32 के मैच में मौमा दास ने मॉरिशस की वान कू को 11-6, 11-1, 11-8, 11-7 को मात देकर प्री क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया. वहीं पुरुष सिंगल्स के राउंड 32 के मैच में  एचएस प्रणॉय ने मारिशस के क्रिस्टोफर जीन पॉल को 21-14, 21-6 से शिकस्त देकर प्री क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया.

महिला 51 किलोग्राम के क्वार्टरफाइनल में भारत की पिंकी रानी को इंग्लैंड की लिजा व्हाइटसाइट के हाथों 3-2 से शिकस्त झेलनी पड़ी. इसी के साथ गोल्ड कोस्ट में उनका सफर भी समाप्त हो गया. पांच जजों ने पिंकी को 29-28,28-29,28-29, 28-29, 29-28 का स्कोर दिया.

रियो ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट शटलर पीवी सिंधु  ने फिजी की आंद्रा व्हाइसाइट को हराकर प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. पीवी  सिंधु ने 21-6, 21-3 से मात दी. एक अन्य मुकाबले में रुथविका ने घाना की ग्रेसी को  21-5, 21-7 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया है. केवल 9 मिनट में पीवी सिंधु ने पहला गेम जीता. फिजी खिलाड़ी को सिंधु ने 21-6 से मात दी.

महिला सिंगल्स के राउंड 32 में भारत की स्टार प्लेयर साइना नेहवाल ने  दक्षिण अफ्रीका की एल्सी डिविलियर्स को आसानी से मात दी. साइना नेहवाल ने प्री क्‍वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. साइना ने 21-3, 21-1 से मुकाबला अपने नाम किया. महिला सिंगल्स के राउंड 32 में भारत की साइना नेहवाल और  दक्षिण अफ्रीका की एल्सी डिविलियर्स आमने सामने है.

मिक्स्ड डबल्स में मधुरिका और शंकर की जोड़ी ने जयसिंघा और वरुसाविथाना को 11-5, 11-8, 11-5 को और साथियान व मणिका बत्रा की जोड़ी ने जिंग हो और लियोंग ची फेंग की जोड़ी को 11-7, 11-8, 13-11 से मात देकर प्री क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है. 

शूटिंग में भारत के मोहम्मद असब पुरुषों की डबल ट्रैप स्पर्धा में मेडल की रेस से बाहर हो गए हैं. वहीं अंकुर मित्तल टॉप 3 में बने हुए हैं . यानी भारत का एक और मेडल पक्का हो गया है. पुरुषों की डबल ट्रैप स्पर्धा में भारत के अंकुर मित्तल ने 53 पॉइंट्स के साथ ब्रॉन्ज मेडल हासिल कर लिया है. इसके साथ ही भारत के पदकों की कुल संख्या 24 हो गई है. अब तक भारत ने कुल 12 गोल्ड, 4 सिल्वर और 8 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं.

शूटिंग में महिलाओं की डबल ट्रैप स्पर्धा में में गोल्ड मेडल के शूट ऑफ में भारत की श्रेयसी सिंह ने दोनों निशाने सही लगाकर गोल्ड मेडल हासिल किया.  श्रेयसी सिंह ने  आज के दिन का भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता. इसके साथ ही भारत के गोल्ड की संख्या 12 हो गई है. ऑस्ट्रेलिया की शीटर एम्मा कॉक्स तीन राउंड कर आगे थीं. चौथे राउंड में वह महज 18 अंक ही हासिल कर सकीं और उनका स्कोर दूसरी पोजिशन पर मौजूद भारत की श्रेयसी के बराबर हो गया. शूटऑफ में श्रेयसी ने अपने दोनों निशाने सटीक लगाए लेकिन ऑस्ट्रेलियाई शूटर अपना एक निशाना सही नहीं लगा सकीं. इसके साथ ही गोल्ड मेडल भारत के नाम हुआ. शूटिंग में यह भारत का चौथा  गोल्ड है.  फाइनल में श्रेयसी ने शूट ऑफ के बाद 96+ का स्कोर किया. उन्होंने शूट ऑफ की अपनी ऑस्ट्रेलियाई प्रतिद्वंद्वी एमा कॉक्स 96+1 को पछाड़ा. भारत की वर्षा वर्मन 86 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहीं. स्कॉटलैंड की लिंडा पियरसन (87) ने ब्रॉन्ज हासिल किया.

विकास ने पुरुषों के 75 किलोग्राम के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. इसी के साथ भारत का एक और पदक पक्का हो गया है. तीसरे राउंड के आखिरी 40 सेकंड में विकास ने अच्छा बचाव करते हुए कुछ अच्छे पंच लगाए. भारतीय खिलाड़ियों का सांतवें दिन लगातार अच्छा प्रदर्शन जारी है.

शूटिंग में ऑस्ट्रेलिया की एम्मा कॉक्स चौथे राउंड में 18 अंक ही हासिल कर सकीं. उनके कुल पॉइंट्स 96 ही रह गए. श्रेयसी के भी 96 पॉइंट्स हैं. इन दोनों के बीच अब गोल्ड मेडल के लिए शूटऑफ होगा.  वर्षा वर्मन 86 अंक के साथ चौथे स्थान पर रहीं यानी ब्रॉन्ज मेडल से एक  कदम दूर रह गईं. 

शरथ कमल और मौमा दास की जोड़ी ने श्रीलंकाई जोड़ी को 11-6, 4-11, 11-9, 11-5 से  मात देकर प्री क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है, वहीं एक अन्य मिक्स्ड डबल्स के मैच में भारत के हरमीत और पूजा की जोड़ी को मलेशिया के चोंग और कीन की जोड़ी ने 6-11, 6-11, 11-3, 9-11 से मात दी है.

बॉक्सिंग में एमसी मेरी कॉम ने 45-48 किलो ग्राम भार वर्ग के फाइनल में जगह बना ली है. अब वह गोल्ड से महज एक जीत दूर हैं.  मेरी कॉम ने  श्रीलंका की अनुषा दिलरुक्षी को मात देकर फाइनल  में जगह बनाई. मेरी ने यह मुकाबला 5-0 से जीता. अनुषा को कांस्य से संतोष करना पड़ा. ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मेरी कॉम पहले कभी राष्ट्रमंडल खेलों में पदक नहीं जीत पाई हैं. इस बार उनके लिए सुनहरा अवसर है. मेरीकॉम को नार्थन आयरैलेंड की ​क्रिस्टीना और न्यूजीलैंड के बैनी के होने वाले मुकाबले की विजेता से भिड़ना होगा. 

शूटिंग के पुरुष 50 मीटर पिस्टल इवेंट में ओम मिथरवाल ने भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया है. उन्होंने फाइनल में 201.1 का स्कोर बनाया.  भारत के ओम प्रकाश मिथरवाल  ने 21 वें शॉट में केवल 7.2 अंक ही हासिल किए. 22वें शॉट में वह 7.6 पॉइंट ही हासिल कर सके और इस तरह उनके हिस्से में ब्रॉन्ज मेडल आया.इस स्पर्धा का गोल्ड ऑस्ट्रेलिया के डेनियल रेपाचोली को  रिकॉर्ड 227.2 अंक के साथ हासिल किया. सिल्वर मेडल बांग्लादेश के शकील अहमद (220.5) की झोली में गया. मौजूदा गेम्स में  मिथरवाल का यह दूसरा पदक है. इससे पहले उन्होंने 9 अप्रैल को 10 मीटर एयर पिस्टल में भी ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

शूटिंग में पुरुषों की 50 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल राउंड का मुकाबला शुरू हो चुका है. भारत के जीतू राय सबसे नीचे चल रहे हैं, वहीं ओमप्रकाश छठे स्थान पर हैं. जीतू के सामने बाहर होने से बचने की चुनौती है. शूटिंग में 50 मीटर एयर पिस्टल में भारत के जीतू राय एलिमिनेट हो गए हैं . 

शूटिंग में 50 मीटर एयर पिस्टल के क्वालीफिकेशन में इस समय पांचवी सीरीज की शूटिंग जारी है. भारत की उम्मीद जीतू राय सातवीं पोजिशन पर आ गए हैं, जबकि दूसरे शूटर ओम प्रकाश तीसरी पोजिशन पर चल रहे हैं.

CWG 2018: तिरंगे वाली नेल पॉलिश लगाकर फाइनल खेलने उतरीं थी मनिका बत्रा, जीता सोना

CWG 2018: मलेशिया को हरा भारतीय पुरुष हॉकी टीम सेमीफाइनल में, भारत का एक और मेडल लगभग पक्का

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर