गोल्ड कोस्टः कॉमनवेल्थ खेलों की समाप्ति हो गई है. 26 गोल्ड मेडल के साथ कुल 66 मेडल जीतकर भारत ने ग्लासगो खेलों की निराशा को पीछे छोड़ दिया. भारत इस बार पदक तालिका में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बाद तीसरे स्थान पर रहा. भारत के कई नामी-गिरामी एथलीटों मसलन सुशील कुमार, एमसी मेरीकॉम और साइना नेहवाल ने अपने नाम के अनुरुप प्रदर्शन करते हुए भारत को आशातीत सफलता दिलाई. लेकिन इन मशहूर एथलीटों के बीच कई ऐसे भी एथलीट थे जिन्होंने इन खेलों से अपना नाम बनाया. गौरव सोलंकी, ओमप्रकाश मिथरवाल, नमन तंवर, मुहम्मद अनस यहिया, चिराग शेट्टी, सात्विक साईंराज कुछ ऐसे ही नाम रहें जिनको गेम्स से पहले शायद ही कोई जानता था लेकिन इन गेम्स में उनके बेहतरीन खेल ने उन्हें पहचान दिलाई. लेकिन इन सबके बीच जो नाम सबसे तेजी से उभरा, वो है मनिका बत्रा.

कॉमनवेल्थ गेम्स के बीच जिस भारतीय एथलीट की सबसे अधिक चर्चा हुई, वह दिल्ली की रहने वाली पैडलर मनिका बत्रा हैं. उन्होंने अपने गेम से ना सिर्फ विशेषज्ञों को ही प्रभावित किया बल्कि खेल प्रशंसकों की भी चेहती बनीं. मनिका ने इन गेम्स में शानदार प्रदर्शन करते हुए दो गोल्ड समेत कुल चार पदक जीतें और गोल्ड कोस्ट से सबसे अधिक पदक झटकने वाली महिला बनीं. उन्होंने अपने खेल से पहली बार तब ध्यान खींचा जब उन्होंने टीम इवेंट के दौरान वर्ल्ड नंबर 4 और ओलंपिक मेडलिस्ट फेंग तेनवाई को हराया. मनिका बत्रा की इस जीत ने टीम में नई जान फूंकी और टीम ने भी इतिहास रचते हुए गोल्ड मेडल जीता. भारतीय महिला टीम ने ना सिर्फ गोल्ड मेडल जीता बल्कि कॉमनवेल्थ खेलों में सिंगापुर की वर्चस्व को भी तोड़ा. गौरतलब है कि कॉमनवेल्थ खेलों की महिलाओं की टेबल टेनिस स्पर्धा में सिंगापुर की महिला टीम को कभी भी हार नहीं मिली थी.

विश्व की 58 नबर की इस खिलाड़ी ने टीम स्पर्धा के बाद व्यक्तिगत स्पर्धाओं में भी अपने इस फॉर्म को जारी रखा और सिंगल्स में गोल्ड मेडल सहित दो और पदक जीतें. उन्होंने फिर से विश्व नंबर 4 को हराया और गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला पैडलर बनीं. इसके अलावा मनिका ने मौमा दास के साथ मिलकर महिलाओं की डबल्स स्पर्धा में सिल्वर और साथियान के साथ मिलकर मिक्स्ड डबल्स का ब्रॉन्ज मेडल जीता और कॉमनवेल्थ खेलों में अपने पदकों की संख्या चार कर ली. अब मनिका बत्रा से आने वाले एशियाड और ओलम्पिक खेलों में भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है.

CWG 2018: गोल्डेन डे के दिन भारत का सुनहरा सफर जारी, मनिका बत्रा ने झटका दिन का सातवां सोना

CWG 2018 Day 11 Highlights: कॉमनवेल्थ खेलों में खत्म हुआ भारत का सफर, 26 गोल्ड, 20 सिल्वर और 20 ब्रॉन्ज मेडल सहित जीते कुल 66 पदक

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App