गोल्ड कोस्ट:कॉमनवेल्थ गेम्स के पांचवें दिन भारत की शुरुआत शानदार रही है. भारत की झोली में 10वां गोल्ड मेडल भी आ गया है. बैडमिंटन में साइन नेहवाल ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए बैडमिंटन मिक्सड टीम मुकाबले में मलेशिया खिलाड़ी को 3-1 से मात देते हुए गोल्ड मेडल जीत लिया है. इस तरह से भारत की झोली में कुल 19 मेडल आ गए हैं. इसमें 10 गोल्ड, 4 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल शामिल है. पांचवें दिन तैराकी स्पार्धा भी आयोजित की जाएगी. जिसमें भरत की ओर से संजना प्रकाश 100 मीटर बटरफ्लाई स्विमिंग स्पर्धा में हिस्सा लेंगे. वहीं दूसरी ओर विर्धवाल काडे 50 मीटर फ्रीस्टाईल स्पार्धा में हिस्सा लेंगे. पांचवें दिन बैडमिंटन स्पर्धा भी आयोजित की जाएगी. जिसमें मिक्सड टीम कांस्य पदक और स्वर्ण पदक के लिए दो-दो हाथ करेंगी. इस बार का कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड के गोल्ड कोस्ट में आयोजित किया जा रहा है. इस मुकाबले में 70 देश के प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं.

पांचवें दिन आयोजित मुकाबलों के  Highlights:

  1. कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भारत ने एक और गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है. भारत की बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने बैडमिंटन मिक्स टीम मुकाबले में मलेशिया को 3-1 से मात देते हुए भारत को 10वां गोल्ड मेडल दिलाया है. साइन नेहवाल शुरू से ही मलेशियाई खिलाड़ी पर भारी पड़ रही थी. अंत तक में मुकाबले को 3-1 के बड़े अंतर से अपने नाम कर लिया. स्पार्धा के चौथे मैच में 1-1 से बराबरी के बाद तीसरे गेम में साइना नेहवाल ने शानदार खेल दिखाते हुए मुकाबले को 21-11, 19-21, 21-9 से अपने नाम कर लिया.
  2. बैडमिंटन में भारत की साइन नेहवाल 19 मिनट में 21-11 से पहला गेम जीत लिया है. मुकाबले में साइन नेहवाल ने मलेशियाई खिलाड़ी को मात देते हुए पहला गेम अपने नाम किया है. मुकाबले में मेलेशियाई खिलाड़ी हावी हो रही थी लेकिन साइना ने चालाकी दिखाते हुए मैच को अपने नाम कर लिया है.
  3. टेबल टेनिस में पुरुषों ने भारत को 9वां गोल्ड दिला दिया है. भारत ने पुरुष टीम इवेंट के आखिरी डबल्स मुकाबले में नाइजीरिया की जोड़ी को 3-0 से हराया. इसके साथ ही मैच भी 3-0 से अपने नाम किया.
  4. टेबल टेनिस पुरुष टीम इवेंट फाइनल- तीसरे गेम में दोनों देश 3-3 से बराबरी पर है. नाइजीरियाई टीम हार टालने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है.
  5. टेबल टेनिस पुरुष टीम इवेंट फाइनल- भारतीय जोड़ी ने पहला गेम 11-7 से जीता.
  6. बैडमिंटन के मिक्स्ड टीम इवेंट के पुरुष डबल्स के मुकाबले में भारतीय जोड़ी पहला मैच हार गई. मलेशियन जोड़ी ने 21-15 से 17 मिनट में भारतीय जोड़ी को मात दी. अगर भारत मैन्स डब्ल्स का यह मुकाबला जीत जाता है तो भारतीय टीम मिक्स्ड टीम इवेंट का स्वर्ण पदक अपने नाम कर लेगी.
  7. वेटलिफ्टिंग में भारत के गुरदीप सिंह ने स्नैच में 175 किलोग्राम वजन उठाया. उन्होंने पहले प्रयास में 168 किग्रा वजन उठाया, 175 किलोग्राम वजन को उन्होंने तीसरे प्रयास में उठाया है.
  8. बैडमिंटन के मिक्स्ड टीम इवेंट के दूसरे मुकाबले में श्रीकांत ने ली चोंग वेई को मात देकर भारत को मलेशिया के खिलाफ 2-0 की बढ़त दिला दी. श्रीकांत ने 21-17, 21-14 से ये मैच जीता.
  9. टेबल टेनिस पुरुष टीम इवेंट फाइनल: शरत ने दूसरे गेम में शानदार वापसी करते हुए दूसरा गेम जीता. इसके साथ दोनों 1-1 से बारबरी पर आ गए हैं. तीसरा निर्णायक मैच विजेता का फैसला करेगा.
  10. वेटलिफ्टिंग पुरुष मैन्स +105 किलोग्राम कैटेगरी में भारत के गुरदीप सिंह चुनौती पेश करेंगे.
  11. बैडमिंटन में हुए मुकाबले में भारत ने मलेशिया को पहले मैच में 21-14, 15-21, 21-15 से मात देकर बढ़त हासिल कर ली है.
  12. बैडमिंटन मुकाबले में मलेशिया के खिलाफ भारत की मिक्स्ड डबल्स जोड़ी ने 21 मिनट में दूसरा गेम 15-21 से गंवा दिया. मिक्स्ड टीम इवेंट फाइनल के पहले मैच में दोनों टीमों का स्कोर 1-1 से बराबरी पर आ गया है.
  13. बैडमिंटन में भारतीय की मिक्स्ड डबल जोड़ी सात्विक और अश्विनी की जोड़ी ने पहला गेम 21-14 से अपने नाम किया.
  14. बैडमिंटन मुकाबले में मिक्स्ड टीम इवेंट का फाइनल शुरू हो चुका है. पहले मैच के लिए सात्विक और अश्विनी जोड़ी कोर्ट पर पहुंच गई हैं. भारत का सामना मलेशिया से होगा. पहले मैच में भारत की मिक्स्ड डबल्स की जोड़ी का सामना पेंग सून चान और लुई जिंग गो से है.
  15. वेटलिफ्टिंग 90 किलोग्राम कैटेगरी में भारत की लालचानहिमी कुल 194 किलोग्रम वजन उठाकर अंतिम स्थान पर रही. फिजी की लिफ्टर ने गोल्ड मेडल हासिल किया है.
  16. वेटलिफ्टिंग की 90+ केटेगरी में भारत की पूर्णिमा पांडे ने स्नैच में पहले प्रयास में 85 किलोग्राम और दूसरे प्रयास में 89 किलोग्राम वजन उठाया. अपने तीसरे प्रयास में उन्होंने 94 किलोग्राम वजन उठा लिया है. स्नैच में उनका यही वजन आखिरी माना जाएगा.
  17. वेटलिफ्टिंग 90 किलोग्राम में भारत की लालचानहिमी ने स्नैच के पहले प्रयास में 85 किलोग्राम वजन उठाया. दूसरे प्रयास में उन्होंने 89 किलोग्राम वजन उठाने की कोशिश की लेकिन असफल रहीं. आखिरकार तीसरी बार में उन्होंने 89 किलोग्राम वजन उठाने में कामयाबी हासिल की लेकिन तीनों जजों ने इसे फाउल करार दे दिया. तो अब स्नैच में उनका वजन 85 किलोग्राम ही माना जाएगा. जो उन्होंने पहले प्रयास में उठाया था.
  18. शूटिंग में 20 शॉट्स के बाद टॉप 3 में भारत की दोनों शूटर हैं इसका मतलब है कि भारत के दो पदक पक्के हो गए हैं. देखना दिलचस्प होगा कि इनमें से भारत को स्वर्ण कौन दिलाता है. 21 वें शॉट में अपूर्वी चंदेला ने 9.9 पॉइंट का निशाना लगाया और दूसरे नंबर पर चली गईं. 22 वें शॉट के बाद चंदेला तीसरी स्थान पर चली गई और अब उन्हें ब्रॉन्ज मेडल ही मिलेगा. मेहुली घोष और सिंगापुर की शूटर के बीच गोल्ड मेडल की टक्कर जबरदस्त टक्कर चल रही है है दो शॉट्स बाकी हैं. अब आखिरी शॉट निर्णय करेगा स्वर्ण पदक का. मेहुली घोष ने 10.9 का परफेक्ट शॉट लगाया. दोनों के पॉइंट बराबर हो गए हैं. अब शूट-ऑफ हो रहा है. दोनों शूटर्स के पॉइंट्स 247.2 हो गए हैं. शूट ऑफ में मेहुली घोष ने 9.9 पॉइंट का निशाना लगाया जबकि सिंगापुिर की शूटर ने 10.3 पॉइंट का निशाना लगाकर गोल्ड मेडल हासिल कर लिया. भारत की 17 साल की मेहुली घोष को सिल्वर मेडल हासिल किया. महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में भारत की निशानेबाज मेहुली घोष को सिल्वर मेडल मिला. इसी स्पर्धा में अपूर्वी चंदेला को ब्रॉन्ज मेडल हासिल हुआ.
  19. शूटिंग में आज के दिन भारत के लिए दूसरा स्वर्ण पदक की सबसे बड़ी उम्मीद अपूर्वी चंदेला शॉट्स के बाद 10 मीटर एयर रायफल में दूसरे स्थान पर चल रही हैं. मेहुली घोष तीसरी स्थान पर हैं.
  20. शूटिंग में महिला 10 मीटर एयर राइफल का फाइनल्स शुरू हो चुके हैं और भारत की अपूर्वी चंदेला और मेहुली घोष से यहां मेडल की उम्मीद की जा सकती है.
  21. बॉक्सिंग में पुरुष के 52 किग्रा में भारत के गौरव सोलंकी ने घाना के एकीमोस को 5-0 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है.
  22. शूटिंग में जीतू राय ने भारत को पांचवें दिन पहला गोल्ड मेडल दिला दिया. जीतू ने 10 मीटर एयर पिस्ट के इवेंट में कुल 216.7 पॉइंट हासिल करते हुए गोल्ड मेडल जीता.
  23. शूटिंग में 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में भारत के ओमप्रकाश को ब्रॉन्ज मेडल हासिल हुआ है. जीतू राय गोल्ड मेडल के प्रबल दावेदार हैं. दो शॉट्स बाकी हैं.
  24. शूटिंग में 10 मीटर एयर पिस्टल का फाइनल इवेंट शुरू हो गया है. भारत के जीतू राय और ओमप्रकाश मेडल के दावेदार हैं. जीतू राय बाकी शूटर्स से आगे चल रहे हैं.
  25. टेबल टेनिस पुरुष टीम इवेंट के सेमीफाइनल के निर्णायक मुकाबले में शरत कमल ने 2-0 से बढ़त बना ली है. पहले गेम को कमल ने 11-5 से और दूसरे गेम को 12-10 से जीत लिया.
  26. वेटलिफ्टिंग में समोआ के लिफ्टर की तीसरी लिफ्ट नाकाम रही. अब परदीप की बारी है उन्हें 211 किलोग्राम वजन उठाना है गोल्ड मेडल हासिल करने के लिए. लेकिन वह नाकाम रहे .गोल्ड मेडल समोआ के लिफ्टर ने जीता. भारत के परदीप सिंह को सिल्वर मेडल मिला उन्होंने कुल 352 किलोग्राम वजन उठाया.
  27. एथलेटिक्स में भारत की हीमा दास ने 400 मीटर के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है, उन्होंने 52.11 सेकंड का समय लिया.
  28. एथलेटिक्स में पहली बार 400 मीटर की रेस में इंटरनेशनल स्तर पर हिस्सा ले रही भारत की हिमा दास ने 52.11 सैंकेंड्स का समय निकालते हुए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाइ किया.
  29. वेटलिफ्टिंग में क्लीन एंड जर्क का राउंड शुरू हो चुका है. भारत के परदीप सिंह के लिए मुकाबला बेहद कड़ा है, समोआ के लिफ्टर ने स्नैच में 154 किलोग्राम वजन उठाया. इस राउंड के पहले प्रयास में वह 200 किलोग्राम वजन उठाना चाहते हैं. स्नैच में परदीप के बराबर 152 किलोग्राम वजन उठाने वाले इंग्लैंड के लिफ्टर ने 191 किलोग्राम वजन उठा लिया.
  30. टेबल टेनिस पुरुष टीम इवेंट में भारत ने सिंगापुर पर 2-1 से बढ़त बनाई ली है. तीसरे मुकाबले में साथियान और हरमीत की जोड़ी ने जी पेंग और शाओ फेंग की जोड़ी को 8-11, 11-7, 11-9, 11-8 से शिकस्त दी. इवेंट का निर्णायक मैच साथियान और निंग गाओ के बीच होगा.
  31. टेबल टेनिस पुरुष टीम इवेंट के सेमीफाइनल में अभी भारत और सिंगापुर 1-1 से बराबरी पर चल रहे हैं. इवेंट का तीसरा मुकाबला साथियान और हरमीत की जोड़ी और जू जी पेंग और शाओ फेंग के बीच चल रहा है, जिसमें भारतीय जोड़ी 2-1 से आगे चल रही है.
  32. टेबल टेनिस मुकाबले में सिंगापुर के खिलाफ पुरुषों के टीम इवेंट में पहला मैच हारने के बाद भारत के शरत कमल ने शाओ फेंग को 11-5,11-5, 11-4 के हराकर मुकाबला 1-1 की बराबरी पर ला दिया.
  33. वेटलिफ्टिंग के पहले प्रयास में असफल रहने के बाद भारत के परदीप सिंह ने दूसरी लिफ्ट में 148 किलोग्राम वजन उठाने में कामयाबी हासिल की. तीसरे प्रयास में उन्होंने 152 किलोग्राम वजन उठाया. स्नैच में अब तक उनसे ज्यादा वजन बस समोआ के लिफ्टर ने उठाया है. उन्होंने 153 किलोग्राम वजन उठाया है. अब इस कैटेगरी में मेडल का फैसला क्लीन एंड जर्क राउंड में होगा.
  34. शूटिंग में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भारत के ओमप्रकाश और जीतू राय फाइनल के लिए क्वालीफाइ किया. ओमप्रकाश ने96,96, 98, 99, 96 और 99 अंक हासिल करके कॉमनवेल्थ गेम्स में क्वालिफिकेशन के रिकॉर्ड की बराबरी की.
  35. वेटलिफ्टिंग में भारत के परदीप सिंह ने स्नैच में अपने पहले प्रयास में 148 किलोग्राम का वजन उटाने का प्रयास किया लेकिन वह असफल रहे रहे.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर