पोर्ट ऑफ स्पेन. भारत और वेस्टइंडीज के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले जा रहे वनडे सीरीज के तीसरे मैच में कैरेबियन बल्लेबाज क्रिस गेल ने कमाल कर दिया. पारी की शुरुआत करने उतरे क्रिस गेल ने धुआंधार बैटिंग करते हुए सभी भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर ली. इस दौरान उन्होंने ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए अर्धशतक जड़ा. गेल ने महज 30 गेंदों पर 50 रन बनाए. उन्होंने अर्धशतकीय पारी के दौरान 8 चौके और 5 छक्के लगाए. ये उनके वनडे करियर का 54 अर्धशतक था. क्रिस गेल अपने इस आखिरी वनडे में 41 गेंदों पर 72 रन बनाकर आउट हुए. 

ऐसा कहा जा रहा है कि क्रिस गेल का ये आखिरी वनडे मैच है. क्योंकि क्रिस गेल ने वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के आखिरी मैच में कहा था कि भारत के खिलाफ उनकी आखिरी वनडे सीरीज होगी. हालांकि क्रिस गेल ने रिटायरमेंट की ऑफिशियली घोषणा नहीं की है. लेकिन आउट होने के बाद जिस तरह से भारतीय खिलाड़ी उनसे मिल रहे थे और पवेलियन लौटते वक्त क्रिस गेल ने जिस तरह का अंदाज दिखाई पड़ा उससे देखकर ऐसा लग रहा था कि वह अपने वनडे करियर की आखिरी पारी खेलकर लौट रहे हैं.

क्रिस गेल जब आउट हुए तो उन्हें सभी भारतीय खिलाड़ियो ने आकर बधाई दी. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भी यूनिवर्सल बॉस के गले मिले. जब गेल पवेलियन लौट रहे थे तो उन्होंने अपने हेलमेट को बैट में टांगकर ऊंचे उठाकर दर्शकों का अभिवादन स्वीकार रहे थे उसे दौरान वेस्टइंडीज टीम सहित पूरा स्टॉफ उठकर खड़ा था और गेल का स्वागत तालियां बजाकर कर किया. ये ऐसी गतिविधियां थीं जो इस बात की तरफ इशारा दे रही थीं कि क्रिस गेल ने अपने करियर का आखिरी वनडे खेल लिया है.

फोटो साभार- (बीसीसीआई टीवी)

क्रिस गेल के अगर वनडे करियर पर नजर डाली जाए तो उन्होंने 301 वनडे मैचों की 294 पारियों में 10480 रन बनाए हैं. जिनमें 25 शतक और 54 अर्धशतक शामिल हैं. क्रिस गेल का वनडे में सर्वोच्च स्कोर 215 रन रहा है. यूनिवर्सल बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल के नाम वनडे में 331 छक्के दर्ज हैं.

फोटो साभार- (बीसीसीआई टीवी)

वहीं गेल ने 103 टेस्ट मैचों की 182 पारियों में 7214 रन बनाए हैं. टेस्ट में गेल के नाम 15 शतक और 37 अर्धशतक शामिल हैं जिनमें उनका सर्वोच्च स्कोर 333 रन रहा है. साल 2000 में अपने टेस्ट करियर का आगाज करने वाले गेल ने साल 2014 के बाद से टेस्ट क्रिकेट नहीं खेले.

फोटो साभार- (बीसीसीआई टीवी)

टी20 अंतरराषट्रीय क्रिकेट में भी क्रिस गेल का जलवा कायम रहा है. उन्होंने 58 टी20 इंटरनेशनल मैचों की 54 पारियों में 1627 रन बनाए हैं जिनमें उन्होंने 2 शतक और 13 अर्धशतक लगाए हैं. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में क्रिस गेल का सर्वेच्च स्कोर 117 रन रहा.

India Vs West Indies 3rd ODI: पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में रोहित शर्मा 26 रन बनाते तोड़ देंगे युवराज सिंह का ये बड़ा रिकॉर्ड

India Vs West Indies: तीसरे वनडे मैच से पहले ऋषभ पंत का बयान, बोले- पॉजिटिव क्रिकेट खेलकर देश के लिए मैच जीतना चाहता हूं

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App