जमैका. वेस्टइंडीज में खेली जा रही कैरेबियन टीम प्रीमियर लीग में शाहरुख खान की मालिकाना वाली टीम ट्रिनबागो नाइट राइडर्स ने इतिहास रच दिया. 13 सिंतबर को सबीना पार्क किंग्सटन जमैका में खेले गए मैच में ट्रिनबागो नाइट राइडर्स ने वो कर दिखाया जो आज तक फ्रेंचाइजी टी20 क्रिकेट में नहीं हुआ. फ्रेंचाइजी क्रिकेट में एक इनिंग्स सबसे ज्यादा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अब टीकेआर के नाम दर्ज हो गया है. इस मामले में सीपीएल की टीम टीकेआर ने आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के एक पारी में बनाए गए सबसे अधिक 263 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. 13 सिंतबर को सीपीएल मैच में टीकेआर ने जमैका तलावास के खिलाफ खेलते हुए 267 रन बनाकर ये विश्व कीर्तिमान अपने नाम कर लिया.

सबीना पार्क किंग्सटन जमैका में खेले गए ट्रिनबागो नाइट राइडर्स बनाम जमैका तलावास मैच में जमैका तलावस ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग की. पारी की शुरुआत करने उतरे टीकेआर के सलामी बल्लेबाज लिंडले सिमंस और सुनील नरैन ने आतिशी शुरुआत की. सुनील नरैल 20 रन बनाकर आउट हुए. उसके बाद लिंडले सिमंस और कॉलिन मुनरो ने ट्रिनबागो नाइट राइडर्स की पारी को आगे बढ़ाया. इन दोनों बल्लेबाजों ने आक्रामक बैटिंग करते हुए जमैका तलावास के गेंदबाजों की जमकर बखिया उधेड़ी. सिमंस 42 गेंदों पर 86 रन बनाकर आउट हुए. वहीं कॉलिन मुनरो ने 50 गेंदों पर 96 रनों की नाबाद पारी खेली. इसके अलावा चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान कीरोन पोलार्ड ने 17 गेंदों पर 45 रनों की धुआंधार पारी खेलते हुए टीकेआर को 267 रनों तक पहुंचा दिया.

फ्रेंचाइजी क्रिकेट इतिहास पर अगर नजर डाली जाए तो ये अब तक का सबसे अधिक स्कोर है. 23 अप्रैल 2013 को बेंगलुरू में खेले गए आईपीएल मैच के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने पुणे वारियर्स के खिलाफ 5 विकेट पर 263 रन बनाए थे. लेकिन टीकेआर ने 267 रन बनाकर उस रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया. अब टीकेआर के नाम फ्रेंचाइजी क्रिकेट में एक पारी में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है.

वैसे टी20 क्रिकेट में अगर देखा जाए तो चौथा सबसे बड़ा स्कोर है. टी20 क्रिकेट में एक पारी में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अफगानिस्तान के नाम है. 23 फरवरी 2019 को देहरादून में आयरलैंड के खिलाफ खेलते हुए अफगानिस्तान ने 3 विकेट पर 278 रन बनाए थे. वहीं 30 अगस्त 2019 को चेक रिपब्लिक ने भी टर्की खिलाफ खेलते हुए 4 विकेट पर 278 रन बनाए थे.

हालांकि ट्रिनबागो नाइट राइडर्स ने इस मैच में जमैका तलावास को 41 रनों से हरा दिया. 268 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी जमैका तलावास की टीम पांच विकेट पर 226 रन ही बना सकी. पारी की शुरुआत करने उतरे क्रिस गेल और ग्लेन फिलिप्स ने पहले विकेट लिए 88 रन जोड़े. लेकिन क्रिस गेल के आउट होने के बाद जमैका की टीम बैकफुट पर चली गई. गेल 39 रन बनाकर आउट हुए. उनके ग्लेन फिलिप्स ने 62 रन बनाए. इसके बाद ज्वैले ग्लेन 34 और रमाल लेविस ने 37 रनों की पारियां खेलीं लेकिन ये जीत के नाकाफी थीं. इस तरह टीकेआर ने जमैका तलावास को 41 रनों हरा दिया. 96 रनों की धुआंधार पारी खेलने वाले कॉलिन मुनरों को प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया.

MS Dhoni 12 Years Captaincy: टीम इंडिया को विश्व विजेता बनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने 14 सितंबर को पूरे किए भारत की कप्तानी के 12 साल, जानें ये खास रिकॉर्ड

DDCA Renames Feroz Shah Kotla As Arun Jaitley Stadium: अरुण जेटली के नाम पर पड़ा फिरोज शाह कोटला स्टेडियम का नाम, विराट कोहली स्टैंड का भी उद्घाटन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App