July 21, 2024
  • होम
  • क्या भारत ले पाएगा ऑस्ट्रेलिया से 19 नवंबर की हार का बदला, क्या कहते हैं आंकड़े

क्या भारत ले पाएगा ऑस्ट्रेलिया से 19 नवंबर की हार का बदला, क्या कहते हैं आंकड़े

  • WRITTEN BY: Aniket Yadav
  • LAST UPDATED : June 24, 2024, 6:55 pm IST

Ind vs Aus: भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत आईसीसी टूर्नामेंट में आखिरी बार 19 नवंबर, 2023 को वनडे विश्व कप में हुई थी. जहां पर भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें फाइनल खेल रही थी. इस खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से मात दी थी. पूरे वनडे विश्व कप में अजेय रही भारतीय टीम को फाइनल में मिली ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद भारतीय फैंस उस दिन का इंतजार कर रहे हैं जब ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी भारतीय टीम भी किसी फाइनल जैसे मुकाबले में मात दे. 

क्या कहते हैं आंकड़े ?

अब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें टी20 विश्व कप में सोमवार, 24 जून को आमने सामने हैं. यदि भारतीय टीम इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है तो ऑस्ट्रेलियाई टीम टी20 विश्व कप 2024 से लगभग बाहर ही हो जाएगी. हर इंडियन फैन ऑस्ट्रेलिया को हारता देखना चाहता है लेकिन आंकड़े क्या कहते हैं. जानना जरूरी है.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अबतक 31 टी20 मुकाबले  खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 19 मैचों में जीत दर्ज की है और ऑस्ट्रेलिया ने 11 टी20 मैच जीत पाई है. और एक मैच रद्द हो गया है. साल 2021 से अबतक भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें 8 बार आमने सामने आ चुकी हैं, इन 8 मैचों में से भारत ने 6 मैच जीते और ऑस्ट्रेलिया सिर्फ 2 मैच में जीत दर्ज कर पाई है. 

टी20 विश्व कप के इतिहास में भी भारतीय टीम का पलड़ा भारी नजर आता है. टी20 विश्व कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया 5 बार आमने-सामने आए हैं. और भारतीय टीम ने पांच में से तीन मैचों में जीत दर्ज करने में सफल हुई तो वहीं ऑस्ट्रेलिया 2 मैच जीत पाई है. 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए पिछले पांच मैचों में से भारत ने 4 में जीत दर्ज की है, और ऑस्ट्रेलिया ने मात्र एक मैच जीता है. 

 

 

Ind vs Aus: विश्व कप में भारत-ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत आज, कब, कहां, कैसे देखें लाइव मैच

पाकिस्तानी पत्रकार का दावा- अफगानिस्तान से पैसों के दम पर जीतता है भारत, अश्विन ने दिया जवाब

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन