गोल्ड कोस्ट: भारत के बैडमिंटन स्टार किदांबी श्रीकांत ने इतिहास रच दिया है. किदांबी श्रीकांत अब दुनिया के नंबर वन बैडमिंटन खिलाड़ी बन गए हैं. गुरुवार को बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन ने डेनमार्क विक्टर एलेक्शन का नाम पहले नंबर से हटाकर किदांबी श्रीकांत का वर्ल्ड नंबर वन बना दिया है. मौजूदा रैंकिंग में श्रीकांत अब 76895 अंकों के साथ पहले स्थान पर पहुंच गए हैं. जबकि डेनमार्क के विक्टर एक्सलसन 75470 प्वाइंट्स के साथ दूसरे पायदान पर खिसक गए हैं.

वहीं तीसरे नंबर पर कोरिया के सोन वेन हूं 74670 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर बने हुए हैं. बता दें कि गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में खेले गए पुरुष बैडमिंटन स्पर्धा में किदांबी श्रीकांत ने एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. श्रीकांत ने श्रीलंका के निलुका करुणआरत्ने को 21-10, 21-10 से मात देते हुए क्वार्टर फाइनल के अंतिम आठ में जगह बना ली है.

अक अहम बात ये भी है कि पुरुष बैडमिंटन में रैकिंग सिस्टम शुरू होने के बाद श्रीलंका पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी है जो इस पहले स्थान पर जगह बनाने में सफल हुए हैं. श्रीकांत पिछले साल नंबर 1 के करीब पहुंच गए थे लेकिन चोट की वजह से वो टॉप पर नहीं पहुंच पाए थे. लेकिन अब उन्होंने नंबर वन का तबका हासिल कर लिया है. वही महिला रैंकिंग की बात करे तो पहले नंबर पर चीन की ताइपे की ताई जू इंग पहले स्थान पर और भारत की स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधु 78824 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर बनी हुईं हैं. 

CWG 2018: कुछ इस तरह सिर्फ 80 सेकेंड में सुशील कुमार ने किया अपने प्रतिद्वंदी को चित्त, केवल गोल्ड नहीं जीता दिल

CWG 2018: शूटिंग में भारत का शानदार प्रदर्शन जारी, 50 मीटर राइफल प्रोन में तेजस्विनी सावंत ने जीता सिल्वर

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App