नई दिल्ली. इग्राशेव तेमूर की जीत के साथ ही नार्थईस्ट राइनोज ने मंगलवार को यहां इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम के केडी जाधव हॉल में खेले गए बिग बाउट इंडियन मुक्केबाजी लीग के मैच में पंजाब पैंथर्स को 4-3 से मात दे सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. इस जीत के साथ राइनोज के 19 अंक हो गए हैं और वह सेमीफाइनल में पैंथर्स से ही भिड़ेगी.

वहीं पैंथर्स और बॉम्बे बुलेट्स ने लीग चरण का अंत 18-18 अंकों के साथ किया है लेकिन जजों द्वारा ज्यादा अंक दिए जाने के कारण पैंथर्स को तीसरा स्थान मिला. इसका मतलब है कि सेमीफाइनल में बॉम्बे को गुजरात जाएंट्स से भिड़ना होगा जिसने लीग चरण का अंत 22 अंकों के साथ किया है. ओडिशा वॉरियर्स और बेंगलुरू ब्रॉलर्स की टीमों के लिए लीग खत्म हो चुकी है. इन दोनों ने क्रमश: 16 और 12 अंक लिए.

राइनोज के लिए अम्बरशोरी देवी हुइद्राम (यूथ वुमन 57 किलोग्राम भारवर्ग) मनदीप जांगाड़ा (69 किलोग्राम भारवर्ग), कप्तान निकहत जरीन (महिलाओं के 51 किलोग्राम भारवर्ग) ने जीत हासिल की और अंत में तेमूर ने अपना मुकाबला जीत राइनोज की विजयी बनाया. यह तेमूर की इस लीग में पहली जीत है. 91 किलोग्राम में उन्होंने इस मुकाबले में पैंथर्स के सागर चिकारा को हराया.

नाक में खून निकलने के बाद भी उज्बेकिस्तान के इस खिलाड़ी ने रिंग में अपन दम दिखाया और दूसरे राउंड में सागर को स्टैंडिंग काउंट के लिए मजबूर कर दिया. तीसरे राउंड में भी यही हुआ इसी कारण रेफरी को मैच रोकना पड़ा.

जब पता चला कि पैंथर्स की स्टार एमसी मैरीकॉम इस पीठ में समस्या के कारण इस मुकाबले में रिंग में नहीं उतरेंगी तो निकहत की कप्तानी वाली राइनोज को फेवरेट माना जा रहा था. मैरीकॉम की अनुपस्थिति में दर्शन दूत को टीम की कमान दी गई जिन्होंने टॉस जीतकर एक चतुर फैसला लेते हुए पुरुषों के 75 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले को ब्लॉक कर दिया. उनका यह फैसला सही रहा क्योंकि इस भारवर्ग में राइनोज के मुक्केबाज फ्रांसिस्को वेरोन ने अभी तक अपने सभी तीनों मुकाबले जीते हैं.

नार्थईस्ट राइनोज के लिए पहला मैच अम्बरशोरी देवी हुइद्राम ने जीता. अम्बरशोरी ने 57 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले के दूसरे राउंड में पैंथर्स की सपना शर्मा को 4-1 से हराया. हालांकि पंजाब पैंथर्स ने जल्द ही वापसी की. उसके लिए उज्बेक यूथ ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अब्दुलमलिक खालाकोव ने शानदार जीत हासिल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया. खालाको ने 57 किग्रा क्लास बाउट में मोहम्मद इतास खान को हराया.

दक्षिण एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर लौटीं विश्व चैम्पियनशिप की पूर्व रजत पदक विजेता सोनिया लाठेर ने महिलाओं के 64 किलोग्राम भारवर्ग में पवलियाओ बासुमात्री को 5-0 से मात दे पैंथर्स को आगे कर दिया. मनदीप ने एक बार फिर राइनोज की वापसी कराई. उन्होंने पैंथर्स के यशपाल को मात दे राइनोज की जगह सेमीफाइनल में पक्की कर दी थी. मनदीप ने यह मैच 4-1 से जीता. पैंथर्स के पीएल प्रसाद ने लालडविन माविया को पुरुषों के 52 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में हराया.

इसके बाद निकहत ने दर्शन को 5-0 से मात दे राइनोज को फिर मैच में ला दिया था और अब 91 किलोग्राम भारवर्ग में जीत पर राइनोज निर्भर थी. तेमूर ने इस मैच से पहले तीन मैच खेले थे लेकिन तीनों में उन्हें हार मिली थी, ऐसे में राइनोज की चिंताएं ज्यादा थीं. उज्बेकिस्तान के खिलाड़ी ने हालांकि आखरी लीग मैच में जीत हासिल की और अपनी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया.

ये भी पढ़ें-

बिग बाउट मुक्केबाजी लीग के सेमीफाइनल में पहुंची बॉम्बे बुलेट्स की टीम, ओडिशा वॉरियर्स को 4-3 से हराया

बिग बाउट मुक्केबाजी लीग में नॉर्थईस्ट राइनोज ने कड़े मुकाबले में बॉम्बे बुलेट्स को 4-3 से हराया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App