नई दिल्ली. बेहतरीन फॉर्म में चल रही गुजरात जायंट्स की टीम ने गुरुवार को इंडियन बॉक्सिंग लीग का सेमीफाइनल जीत लिया. पहले सेमीफाइनल मुकाबले में गुजरात जायंट्स ने बॉम्बे बुलेट्स को मात दे, बिग बाउट इंडियन बॉक्सिंग लीग के फाइनल में जगह बना ली है. नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम के केडी जाधव हॉल में खेले गए पहले सेमीफाइनल में गुजरात ने बॉम्बे को 4-1 से हराया.

अमित पंघल की कप्तानी वाली गुजरात टीम की जीत में चिराग और स्कॉट फोरेस्ट अपनी चमक बिखेरने में कामयाब रहे. चिराग ने पुरुषों के 57 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में बॉम्बे के कविंदर बिष्ट को हराया. वहीं स्कॉट ने पुरुषों के 91 किलोग्राम भारवर्ग में इमामैनुएल रेयास को मात दी.

इससे पहले चिराग और कविंदर लीग में आमने-सामने नहीं हुए थे क्योंकि गुजरात ने पिछले मैच में टॉस जीत इस भारवर्ग के मुकाबले को ब्लॉक कर दिया था.

कविंदर को इस मैच से पहले पंजाब के अब्दुल मलिक खालाकोव से ही मात मिली थी और वह चिराग के अजेय क्रम को तोड़ना चाहते थे. पहले राउंड में उन्होंने शानदार खेल भी दिखाया लेकिन चिराग ने बाकी के दो राउंड में दमदार वापसी करते हुए 4-1 से जीत हासिल की.

इसी तरह स्कॉट भी पहले दो राउंड में तो थोड़ा पीछे रहे थे लेकिन तीसरे राउंड में उन्होंने स्पेन के मुक्केबाज को अच्छी टक्कर दी और करीबी जीत हासिल की.

चिराग बने प्लेयर ऑफ द टाई

गुजरात के कप्तान अमित पंघल दो मैचों के आराम के बाद रिंग में उतरे. उन्होंने उम्मीद के मुताबिक पुरुषों के 52 किलोग्राम भारवर्ग में बॉम्बे के अनंच चोपाड़े को मात दी. अनंत ने हालांकि एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता के सामने कड़ी प्रतिस्पर्धा दिखाई. दिन के पहले मैच में गुजरात को हार मिली लेकिन आशीष कुल्हारिया ने अपना मुकाबला जीत गुजरात की वापसी करा दी.

बॉम्बे बुलेट्स की कप्तान इंग्रीट लोरेना वालेंसिया ने दिन का पहला मैच जीत अपनी टीम को आगे कर दिया था. लेकिन आशीष ने अगला मैच जीत स्कोर 1-1 कर दिया. बॉम्बे की कप्तान वालेंसिया ने पहले मैच में गुजरात की राजेश नरवाल को सर्वसम्मति के फैसले से मात दी. इसकी उम्मीद की जा रही थी. क्योंकि कोलंबिया की रहने वाली ओलम्पिक चैम्पियन वालेंसिया ने तीनों राउंड में एकतरफा खेल दिखाया.

बॉम्बे को इस बात से राहत मिली थी कि सेमीफाइनल में यूथ वुमेन 57 किलोग्राम भारवर्ग का मैच नहीं होना था. हालांकि डॉक्टर द्वारा नवीन बोरा को बाहर किए जाने के बाद बॉम्बे को सिद्धार्थ रवींद्र वर्मा को चुनना पड़ा. सिद्धार्थ ने पुरुषों के 51 किलोग्राम भारवर्ग में अच्छा मुकाबला किया लेकिन आशीष से जीत नहीं सके. यह आशीष की इस लीग में लगातार पांचवीं जीत थी.

गुजरात का स्कोर 4-1 का था जिससे उस टीम की जीत तय हो गई थी इसलिए अनुभवी महिला मुक्केबाज सरिता देवी (60 किलोग्राम भारवर्ग) में रिंग नहीं उतरीं और एशियाई चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता आशीष कुमार को भी बॉम्बे के रोहित कुमार से हिसाब बराबर करने के लिए इंतजार करना होगा. रोहित ने आशीष को नेशनल चैम्पियनशिप में हराया था. वहीं शुक्रवार को होने वाले दूसरे सेमीफाइनल में नार्थईस्ट राइनोज का सामना पंजाब पैंथर्स से होगा. दूसरे सेमीफाइनल में जीतने वाली टीम शनिवार को गुजरात से फाइनल में भिड़ेगी.

ये भी पढ़ें-

बिग बाउट मुक्केबाजी लीग में नॉर्थईस्ट राइनोज ने पंजाब पैंथर्स को हराकर की सेमीफाइनल में एंट्री

बिग बाउट मुक्केबाजी लीग में बेंगलुरु ब्रॉलर्स ने किया उलटफेर, पंजाब पैंथर्स को 4-3 से हराया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App